लाइव टीवी

पाकिस्तान का नया PM कल चुना जाएगा, शहबाज शरीफ ने किया नामांकन, बोले- कश्मीर पर भारत से करेंगे बात

Updated Apr 10, 2022 | 16:00 IST

पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के अध्यक्ष शहबाज शरीफ प्रधानमंत्री पद के लिए विपक्ष की ओर से संयुक्त उम्मीदवार चुने गए हैं। उन्होंने पीएम पद के लिए नामांकन किया। कल पाकिस्तान को नया  प्रधानमंत्री मिल जाएगा। 

Loading ...
संयुक्त विपक्ष की तरफ से शहबाज शरीफ पीएम पद के लिए नामांकन किया।
मुख्य बातें
  • शहबाज शरीफ संयुक्त विपक्ष के पीएम उम्मीदवार चुने गए।
  • उन्होंने पीएम पद के लिए नामांकन दाखिल किया।
  • इमरान खान की पार्टी पीटीआई की तरफ से शाह महमूद कुरैशी ने नामांकन किया है।

पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के अध्यक्ष शहबाज शरीफ संयुक्त विपक्ष के पीएम उम्मीदवार चुने गए। उन्होंने पीएम पद के लिए नामांकन किया। इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) की तरफ से शाह महमूद कुरैशी ने नामांकन किया है। कल दोपहर 2 बजे नेशनल असेंबली शुरू होगी और पाकिस्तान का नया प्रधानमंत्री चुना जाएगा। नामांकन के वक्त शहबाज शरीफ ने कहा कि हम भारत से बेहतर रिश्ते चाहते हैं। कश्मीर मसले पर भारत से बात करेंगे। पाक मीडिया के मुताबिक शहबाज शरीफ ने कहा कि राष्ट्रीय सद्भाव मेरी पहली प्राथमिकता है। हम भारत के साथ शांति चाहते हैं लेकिन कश्मीर मुद्दे के समाधान के बिना शांति संभव नहीं है।  

कौन हैं शहबाज शरीफ? जानिए PML-एन के अध्यक्ष के बारे में जो पाकिस्तान के अगले प्रधानमंत्री बनेंगे

गौर हो कि पाकिस्तान नेशनल असेंबली में प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर शनिवार आधी रात के बाद हुई वोटिंग में उन्हें हार का सामना करना पड़ा। संयुक्त विपक्ष को 342 सदस्यीय नेशनल असेंबली में 174 सदस्यों का समर्थन मिला, जो प्रधानमंत्री  इमरान खान को अपदस्थ करने के लिए आवश्यक बहुमत 172 से अधिक रहा।

 अविश्वास प्रस्ताव में इमरान खान को हराने के बाद बाद शहबाज ने कहा कि मैं अतीत की कड़वाहट में वापस नहीं जाना चाहता। हमें इसे भूलकर आगे बढ़ना होगा। हम कोई बदले की कार्रवाई या अन्याय नहीं करेंगे। हम बिना वजह किसी को जेल नहीं भेजेंगे।

इमरान खान की गई कुर्सी, लगीं कई पाबंदियां, अब क्या करेंगे? कई मुश्किलों में घिरे

विश्वास मत के नतीजे के बाद पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी ने देश के इतिहास में पहली बार किसी प्रधानमंत्री के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पारित होने पर सदन को बधाई दी।

खान देश के इतिहास में ऐसे पहले प्रधानमंत्री बन गए, जिन्हें अविश्वास प्रस्ताव के जरिए हटाया गया है। मतदान के समय 69 वर्षीय खान निचले सदन में उपस्थित नहीं थे और उनकी पार्टी पीटीआई के सांसदों ने भी बर्हिगमन किया। हालांकि, पीटीआई के बागी सदस्य सदन में उपस्थित रहे। खान को हटाए जाने के बाद सदन के नए नेता के चुनाव की प्रक्रिया का रास्ता साफ हो गया है।