लाइव टीवी

Pakistan: इमरान खान की गई कुर्सी, लगीं कई पाबंदियां, अब क्या करेंगे? कई मुश्किलों में घिरे

Updated Apr 10, 2022 | 09:35 IST

Imran Khan: पाकिस्तान में पिछले एक महीने से चल रहा सियासी खेल आखिरकार देर रात खत्म हो गया। इमरान खान की सरकार नेशनल असेंबली में हुई वोटिंग में हार गई। विपक्ष 174 वोट पाने में कामयाब रहा।

Loading ...
इमरान खान
मुख्य बातें
  • अब PML-N के नेता शहबाज शरीफ पाकिस्तान के नए वजीरेआजम होंगे।
  • शहबाज शरीफ कल ले सकते हैं पीएम पद की शपथ
  • सड़कों पर इमरान और विरोधियों के समर्थक उतर आए

इमरान खान अभी बुरी तरह से घिरे हुए हैं। कल रात में ही उनकी कुर्सी गई, प्रधानमंत्री आवास भी खाली करना पड़ा। इसके साथ ही उनके ऊपर कई तरह की पाबंदियां लगा दी गई हैं, जिससे उनके लिए मुश्किलें बढ़ गई हैं। हालांकि अब इमरान के पास कुछ ऑप्शन हैं, जिसके सहारे वो अपने विरोधियों की सियासत को परास्त कर सकते हैं। लेकिन सवाल ये है कि क्या इमरान ऐसा कर पाएंगे?

10 अप्रैल रात के करीब 1 बजकर 20 मिनट ये ही वो वक्त था जब पाकिस्तान की सत्ता से इमरान खान की विदाई का घोषणा हुई। लेकिन इसी विदाई के साथ कई सवाल खड़े हुए कि अब इमरान खान क्या करेंगे? इमरान का अगला कदम क्या होगा क्योंकि अभी सिर्फ उनकी कुर्सी ही नहीं गई है। इमरान खुद चौतरफा घिर गए हैं। हालात तो ये है कि उनके देश छोड़ने पर मनाही   है। एयरपोर्ट पर अलर्ट है, इमरान के घर की निगरानी रखी जा रही है और पीएम हाउस खाली कर दिया गया है। इमरान खान को नेशनल असेंबली में वोटिंग से पहले हाउस अरेस्ट कर लिया गया। उन्हें देश छोड़ने से मना कर दिया गया। एयरपोर्ट पर अलर्ट जारी कर दिया गया है, ताकि किसी भी तरह इमरान देश छोड़कर ना जाएं। लगे हाथ उनके घर के बाहर सुरक्षाबल नजर भी रख रहे हैं।  

इमरान खान ने पीएम हाउस छोड़ दिया

जब अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग हो रही थी, उसी वक्त से ये खबर भी पाकिस्तान में तैर रही ही थी कि इमरान खान को कभी भी गिरफ्तार किया जा सकता है। पाकिस्तान का इतिहास बताता है कि आज तक जितने भी प्रधानमंत्री हुए, सत्ता से निकलने के बाद उनके बुरे दिन शुरू हो गए हैं। शायद इसे इमरान की पार्टी के नेता भांप चुके हैं। इमरान को इस बात का अंदाजा था कि उनकी सत्ता बहुत देर तक बची नहीं है। शायद इसीलिए जब नेशनल असेंबली में वोटिंग की प्रक्रिया चल रही थी, इमरान खान इस्लामाबाद वाले पीएम हाउस को खाली कर रहे थे। एक साथ उनके घर से गाड़ियों का काफिला निकला। बताया गया कि इमरान खान ने पीएम हाउस छोड़ दिया। अब वो फिर से अपने पुराने घर बनीगाला चले गए हैं। इसके ठीक बाद इमरान के घर के पास एक हेलीकॉप्टर दिखा। इस तस्वीर को लेकर भी पाकिस्तानी मीडिया में कई तरह की बातें हुई। किसी ने कहा ये इमरान के लिए खतरे की घंटी है, किसी ने सुरक्षा से जोड़ा। हालांकि ये तय है कि क्रिकेटर से राजनेता बने इमरान के लिए लिए अब सियासी पिच पर मुश्किलें आने वाली है क्योंकि नेशनल असेंबली में सबसे बड़ी पार्टी रहने के कारण पीटीआई को नियंत्रित करने के लिए नई सरकार सियासी चाल चल सकती है। हालांकि अभी भी इमरान की पार्टी खुद को कमजोर मानने से इंकार कर रही है। 

पाकिस्तान में पनौती है PM की कुर्सी, इमरान खान भी पूरा नहीं कर पाए अपना कार्यकाल

इमरान आगे क्या करेंगे? 

  1. चुनाव तक इंतजार करेंगे?  
  2. सदन में नेता प्रतिपक्ष बन सकते हैं?

इमरान खान पाकिस्तान की सत्ता में 3 साल 7 महीने 23 दिन तक रहे। फिर जो ड्रामा शुरू हुआ वो करीब 33 दिनों तक चलता रहा। इस ड्रामे का अंत हुआ तो इमरान खान सत्ता से विदा हो चुके थे। इसे संयोग कहिए या फिर कुछ और पाकिस्तान से इमरान खान सरकार की विदाई उसी दिन हुई, जिस दिन पाकिस्तान का संविधान बना। 

जब हो रही थी इमरान की हार, तो संसद में मौजूद थीं इमरान की वह बेगम जो लेना चाहती थी नियाजी से बदला