लाइव टीवी

Cyril Ramaphosa : कोरोना से संक्रमित हुए दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरील रामफोसा, यहीं से फैला है ओमीक्रोन

Updated Dec 13, 2021 | 08:38 IST

Cyril Ramaphosa News : 69 साल के राष्ट्रपति ने केप टाउन में खुद को आइसोलेशन में रखा है। वह साउथ अफ्रीकी मिलिट्री हेल्थ सर्विस के डॉक्टरों की निगरानी में हैं। कोरोना से संक्रमित होने की पुष्टि होने के बाद उन्होंने एक सप्ताह के लिए अपना कार्यभार डिप्टी प्रेसिडेंट डेविड माबुजा को सौंप दिया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
कोरोना से संक्रमित हुए दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरील रामफोसा।
मुख्य बातें
  • कोरोना से संक्रमित हुए हैं दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरील रामफोसा
  • पॉजिटिव होने पर खुद को आइसोलेशन में रखा, कार्यभार डिप्टी को सौंपा
  • साउथ अफ्रीका में ही कोरोना के नए वैरिएंट ओमीक्रोन की पहचान हुई है

केप टाउन : दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरील रामफोसा भी कोरोना से संक्रमित हो गए हैं। राष्ट्रपति कार्यालय ने यह जानकारी दी है। राष्ट्रपति में कोरोना का हल्का लक्षण मिला है और उनका इलाज चल रहा है। राष्ट्रपति कार्यालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि रामफोसा को कोरोना टीके की दोनों डोज लग चुकी थी। वह गत रविवार को केपटाउन में पूर्व राष्ट्रपति के एक कार्यक्रम में शामिल हुए जिसके बाद उन्होंने असहजता महसूस की। 

राष्ट्रपति ने खुद को आइसोलेशन में रखा है

69 साल के राष्ट्रपति ने केप टाउन में खुद को आइसोलेशन में रखा है। वह साउथ अफ्रीकी मिलिट्री हेल्थ सर्विस के डॉक्टरों की निगरानी में हैं। कोरोना से संक्रमित होने की पुष्टि होने के बाद उन्होंने एक सप्ताह के लिए अपना कार्यभार डिप्टी प्रेसिडेंट डेविड माबुजा को सौंप दिया है। राष्ट्रपति कहीं कोरोना के ओमीक्रोन वैरिएंट से तो संक्रमित नहीं हुए हैं, इस बारे में कार्यालय की ओर से कुछ नहीं कहा गया है। 

दक्षिण अफ्रीका में ही ओमीक्रोन की पहचान हुई

कोरोना के नए वैरिएंट ओमीक्रोन की पहली बार पहचान 24 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका में हुई। इस वायरस को डेल्टा वैरिएंट से ज्यादा संक्रामक बताया जा रहा है। यह वैरिएंट दुनिया भर में कई देशों में पहुंच चुका है। इसकी संक्रामकता को लेकर देश चिंतित हैं और इस पर रोकथाम के लिए एहतियाती कदम उठाए हैं।

हाल ही में विदेश यात्रा से लौटे हैं राष्ट्रपति

राष्ट्रपति कार्यालय का कहना है कि रामफोसा एवं उनकी टीम ने पश्चिमी अफ्रीका के चार देशों का दौरा किया था। इसके बाद पिछले सप्ताह राष्ट्रपति और उनकी टीम की कई बार कोविड-19 की जांच हुई। नाइजीरिया में राष्ट्रपति के शिष्टमंडल में शामिल कुछ लोग पॉजिटिव पाए गए। इसके बाद उन्हें तुरंत साउथ अफ्रीका भेजा गया। यात्रा के दौरान रामफोसा एवं उनके शिष्टमंडल की रिपोर्ट निगेटिव आई थी।