लाइव टीवी

श्रीलंका में गहराया संकटः राष्ट्रपति आवास में घुसे प्रदर्शनकारी, राजपक्षे को छोड़ना पड़ा भवन; स्टेडियम में भी हंगामा

अभिषेक गुप्ता | Principal Correspondent
Updated Jul 09, 2022 | 13:48 IST

रक्षा सूत्रों के हवाले से समाचार एजेंसी एएफपी ने बताया कि श्रीलंका के राष्ट्रपति अपने आधिकारिक आवास को छोड़कर वहां से चले गए हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTimes Now
श्रीलंका की राजधानी कोलंबो में राष्ट्रपति आवास के पास विरोध प्रदर्शन में शामिल भीड़।
मुख्य बातें
  • श्रीलंका में महंगाई के खिलाफ लोगों का फूटा गुस्सा, यूं जताया विरोध
  • प्रदर्शन के दौरान पुलिस को टियर गैस का भी करना पड़ा इस्तेमाल
  • कुछ आक्रोशित प्रदर्शनकारी राष्ट्रपति भवन की दीवार पर भी चढ़ गए

श्रीलंका में सियासी और आर्थिक संकट शनिवार (नौ जुलाई, 2022) को गहरा गया। दरअसल, राजधानी कोलंबो में राष्ट्रपति राजपक्षे के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन हुआ। इस बीच, देश भर से लोग कोलंबों की तरफ बढ़ रहे हैं। 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आक्रोशित प्रदर्शनकारी इस दौरान राष्ट्रपति भवन के अंदर घुस गए, जबकि कई ने राष्ट्रपति भवन को घेर लिया। इस बीच, खबर है कि इस हालत में राजपक्षे वहां से निकल गए। हालांकि, इस बारे में फिलहाल आधिकारिक पुष्टि नहीं हो सकी है।

बताया गया कि कोलंबो में विरोध प्रदर्शन के दौरान दो पुलिसकर्मियों समेत 23 लोग जख्मी हुए, जिन्हें आनन-फानन नेशनल हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया। इस बीच, गाले क्रिकेट स्टेडियम में भी हंगामा हुआ, जहां ऑस्ट्रेलिया-लंका का मैच हो रहा था। 

उधर, डिफेंस एक्सपर्ट मेजर जनरल(रि.) एके सिवाच ने टीएनएन को बताया, "श्रीलंका की आर्थिक स्थिति काफी खराब हो गई है। आईएमएफ उन्हें लोन नहीं दे पा रहा है। भारत नहीं चाहेगा कि श्रीलंका में संकट हो। हिंदुस्तान चाहता है कि वहां कि स्थिति संभले। 

किस बात को लेकर हो रहा है प्रदर्शन?
दरअसल, श्रीलंका पिछले कुछ समय से तगड़े आर्थिक संकट से जूझ रहा है। वहां तेल, खाने-पीने व दवाई सरीखी जरूरी चीजों के दाम आसमान छू रहे थे। मुल्क के आर्थिक संकट के कुप्रबंधन को लेकर महीनों तक चले विरोध प्रदर्शनों के बाद राष्ट्रपति के इस्तीफे की मांग को लेकर देश भर से प्रदर्शनकारी कोलंबो तक मार्च कर चुके हैं।