लाइव टीवी

तो अब नहीं बच पाएंगे पुलवामा हमले के गुनहगार आलमगीर-कासिफ जान, भारत के साथ फ्रांस

Updated Sep 08, 2022 | 09:00 IST

जैश ए मोहम्मद के आतंकी मोहिउद्दीन औरंगजेब आलमगीर और अली कासिफ जान पुलवामा हमले की मुख्य कड़ियों में से एक थे। फ्रांस चाहता है कि इन दोनों को यूएनएससी 1267 के तहह वैश्विक आतंकी घोषित किया जाए।

Loading ...
2019 में हुआ था पुलवामा हमला
मुख्य बातें
  • 2019 में हुआ था पुलवामा हमला
  • सीआरपीएफ के 44 जवान हुए थे शहीद
  • औरंगजेब आलमगीर- कासिफ अली जान जैश-ए- मोहम्मद के है आतंकी

आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में फ्रांस हमेशा से भारत का मददगार रहा है। अंतरराष्ट्रीय मंचों खासतौर से संयुक्त राष्ट्र संघ में भारत के समर्थन में बोलता रहा है। अगले हफ्ते फ्रांस की विदेश मंत्री कोलाना भारत के दो दिनों की यात्रा पर होंगी। उससे ठीक पहले फ्रांस ने जैश ए मोहम्मद के दो आतंकियों मोहिउद्दीन औरंगजेब आलमगीर और अली कासिफ जान को ग्लोबल आतंकी घोषित किए जाने पर बल दिया है। फ्रांस का मानना है कि इन दोनों आतंकियों को यूएनएससी 1267 के प्रावधानों के तहत वैश्विक आतंकवादी घोषित किया जाना जाहिए। बता दें कि औरंगजेब आलमगीर 2009 पुलवामा हमले का जैश ए मोहम्मद की तरफ से मुख्य कड़ी था। 

औरंगजेब आलमगीर-काशिफ जान पहले ही आतंकी घोषित
अधिकारियों के मुताबिक औरंगजेब आलमगीर उर्फ ​​मुजाहिद भाई और अली काशिफ जान उर्फ ​​जान अली काशिफ को 12 अप्रैल को गृह मंत्रालय ने यूएपीए, 1967 के तहत आतंकवादी घोषित किया था। पाकिस्तान के बहावलपुर का रहने वाला आलमगीर मुख्य साजिशकर्ता था। ,फंड जुटाने वाला और घुसपैठ कमांडर 2019 पुलवामा आतंकी हमले के लिए जिम्मेदार है जिसमें सीआरपीएफ के 40 जवान और जैश का एक आत्मघाती हमलावर द्वारा मारे गए थे। अधिकारियों ने कहा कि आलमगीर जम्मू-कश्मीर में अफगान आतंकवादियों की घुसपैठ के साथ-साथ घाटी में आतंकी हमलों के समन्वय के लिए भी जिम्मेदार है।

पुलवामा में 30 किलोग्राम IED बरामद, पुलिस का दावा बड़ा खतरा टला

काशिफ जान, जैश की कोर प्लानिंग कमेटी का हिस्सा
अधिकारियों ने कहा कि खैबर पख्तूनख्वा के चरसद्दा के निवासी अली काशिफ जान ऑपरेशनल कमांडर हैं और मसूद अजहर अल्वी परिवार उद्यम द्वारा संचालित बहावलपुर स्थित जैश समूह की कोर प्लानिंग कमेटी का हिस्सा हैं। जान 2016 के पठानकोट वायु सेना स्टेशन हमले में शामिल आतंकवादियों का हैंडलर था और राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) द्वारा जांच के तहत कई मामलों में मुख्य आरोपी है। JeM के प्रमुख कमांडरों में से एक जम्मू में नियंत्रण रेखा के पार सियालकोट सेक्टर से संचालित होता है और भारत में पाकिस्तानी सेना की ओर से घुसपैठियों को कवर फायर के तहत लॉन्च करता है।