लाइव टीवी

तिब्बत में बच्चों का चीन क्यों ले रहा हैं DNA, जानें- ड्रैगन की चाल

Updated Sep 08, 2022 | 13:36 IST

चीन की मंशा कभी साफ नहीं रही है। उसके अपने सभी पड़ोसी मुल्कों से रिश्ते खराब हैं। तिब्बत की आजादी को कुचलने की वो भरसक कोशिश कर रहा है। इन सबके बीच वो तिब्बती बच्चों के सैंपल को इकट्ठा कर रहा है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
तिब्बती बच्चों का सैंपल ले रहा है चीन
मुख्य बातें
  • 2019 से लिया जा रहा है सैंपल
  • जेनेटिक स्टडी पर चीन का बल, विशेषज्ञ शक की नजरों से देखते हैं
  • 1950 में चीन से तिब्बत पर किया था कब्जा

चीन के बारे में कहा जाता है कि चाहे उसके खिलाफ कितनी भी आलोचना क्यों ना हो वो अपने एजेंडे पर आगे बढ़ता है। चाहे मामला ताइवान का हो या तिब्बत को। तिब्बत को तो वो अपने दक्षिणी भूभाग का विस्तार बताता है इसके साथ ही उसकी नजर भारतीय इलाकों पर भी है। हाल ही में खबर आई कि तिब्बती बच्चों का सैंपल चीन ले रहा है अब सवाल यह है कि चीन की मंशा क्या है। ह्यूमन राइट्स वॉच (HRW) की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि चीनी अधिकारी पूरे तिब्बत में डीएनए सैंपल का कलेक्शन कर रहे हैं जो अधिकारों का उल्लंघन है। 

जुलाई 2019 से डेटा कलेक्शन का काम जारी
निक्केई एशिया में पाक यीउ लिखते हैं कि चीनी अधिकारियों ने जुलाई 2019 में बड़े पैमाने पर सिर्फ एक नगर पालिका में कम से कम 5 लाख लोगों लोगों से आनुवंशिक नमूने एकत्र करने का कम शुरू किया है। तिब्बत के भीतर के इलाकों में प्रत्येक निवासी से डीएनए संग्रह न केवल सहमति या गोपनीयता के बारे में चिंताओं के संदर्भ में महत्वपूर्ण है।  समूह की रिपोर्ट मे कहा गया था कि पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों को डीएनए संग्रह अभियान में शामिल किया गया।अप्रैल में प्रकाशित एक लेख में पुलिस ने कथित तौर पर निमू काउंटी किंडरगार्टन में बच्चों से रक्त के नमूने एकत्र किए। 

जानकारों को चीन की मंशा पर शक
चीनी अधिकारियों ने संदिग्धों को अपराधों से जोड़ने के लिए एक अपराध से लड़ने वाले उपकरण के रूप में इस अभियान का बचाव किया है। लेकिन अधिकार समूह ने कहा कि यह व्यक्तिगत गोपनीयता अधिकारों के लिए खतरा है रिपोर्ट में कहा गया है कि अधिकारियों ने इस डेटा के लिए उपयोग किया।  निक्केई एशिया की रिपोर्ट के अनुसार, ह्यूमन राइट्स वॉच ने तिब्बत के पश्चिमी भाग सहित पर्वतीय क्षेत्र में सात नगर पालिकाओं की पहचान की है जहां यह अभियान चलाया जा रहा है। यह पहली बार नहीं है जब अधिकारियों द्वारा तिब्बतियों से बायोमेट्रिक डेटा एकत्र करने की खबरें आई हैं।ऑस्ट्रेलियन स्ट्रेटेजिक पॉलिसी इंस्टीट्यूट के शोधकर्ताओं ने 2020 में एक रिपोर्ट प्रकाशित की जिसमें कहा गया था कि चीनी अधिकारियों ने 2013 में रक्त एकत्र करने के लिए मुफ्त शारीरिक परीक्षा की पेशकश की थी। 2017 में देश के बाकी हिस्सों में इस कार्यक्रम का विस्तार किया।

1950 में चीन ने किया था कब्जा
चीन ने 1950 में तिब्बत पर कब्जा कर लिया था जिसे उसने शांतिपूर्ण मुक्ति का नाम दिया था। यह क्षेत्र देश के सबसे प्रतिबंधित क्षेत्रों में से एक है। पत्रकारों और राजनयिकों को स्वतंत्र रूप से यात्रा करने से रोक दिया गया है और विदेशी आगंतुकों को स्थानीय टूर समूहों में शामिल होना चाहिए। शिनजियांग के सुदूर पश्चिमी क्षेत्र में तिब्बती बौद्धों और मुस्लिम उइगरों को लक्षित करते हुए चीन में वर्षों से व्यापक निगरानी उपायों का उपयोग किया गया है।