लाइव टीवी

Ukraine से अच्छी खबर, भारतीय छात्रों का पहला दल रोमानिया बॉर्डर के लिए रवाना

Updated Feb 25, 2022 | 19:06 IST

Indian students in Ukraine: रूस और यूक्रेन के बीच जारी संघर्ष के बीच अच्छी खबर सामने आई है। भारतीय छात्रों का पहला जत्था यूक्रेन-रोमानिया सीमा के लिए रवाना हो गया है।

Loading ...
Ukraine से अच्छी खबर, भारतीय छात्रों का पहला दल हुआ रवाना
मुख्य बातें
  • यूक्रेन से भारतीय छात्रों का पहला जत्था रोमानिया के लिए रवाना
  • विदेश मंत्रालय के शिविर कार्यालय अब पश्चिमी यूक्रेन के शहरों में काम कर रहे हैं
  • रूस और यूक्रेन के युद्ध के बीच कई भारतीय यूक्रेन में हैं फंसे

Indians in Ukraine: यूक्रेन में रूस लगातार अपनी स्थिति को मजबूत कर रहा है और कई इलाकों पर कब्जा कर लिया है। युद्ध के मौजूदा हालात में कई भारतीय भी यूक्रेन में फंसे हुए हैं और सरकार से लगातार मदद की गुहार लगा रहे हैं। इस बीच एक अच्छी खबर ये आई है कि यूक्रेन से भारतीय छात्रों को निकालने का काम शुरू हो गया है। भारतीय नागरिकों के एक दल को रोमानिया सीमा की ओर भेजा गया है, जहां से वे आज रात भारत के लिए उड़ान भरेंगे।

विशेष विमानों से होगी वापसी

खबर के मुताबिक, भारतीय छात्रों का पहला जत्था चेर्नित्सि से यूक्रेन-रोमानिया सीमा के लिए रवाना हुआ।  विदेश मंत्रालय का कैंप कार्यालय अब पश्चिमी यूक्रेन के ल्वीव और चेर्नित्सि शहरों में कार्यारत हैं। रूसी भाषी अधिकारियों को इन कैंपों में भेजा जा रहा है। खबरों की मानें तो भारत की ओर से दो विशेष विमान रोमानिया की सीमा पर भेजे गए हैं जहां से वह भारतीय नागरिकों को सुरक्षित लेकर स्वदेश लौटेंगे।

पढ़ें पूरी खबर:Taliban ने रूस और यूक्रेन से की शांति व संयम बरतने की अपील, कहा- बातचीत से सुलझाएं मसला

खर्च वहन करेगी सरकार

आपको बता दें कि भारत सरकार भारतीय नागरिकों को यूक्रेन की उसके पड़ोसी देशों के साथ लगती सीमाओं के रास्ते से सड़क मार्ग से निकालने का प्रयास कर रही है और फिर उन्हें वतन लाया जाएगा। पीटीआई के मुताबिक, 'भारत सरकार यूक्रेन में फंसे भारतीयों के लिए निकासी उड़ानों की व्यवस्था कर रही है। इस निकासी के लिए खर्च पूरी तरह से सरकार वहन करेगी।’भारत हंगरी, पोलैंड, स्लोवाकिया और रोमानिया के साथ यूक्रेन की सीमाओं के जरिए भारतीयों को निकालने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है क्योंकि यूक्रेन की सरकार ने रूसी सैन्य हमले के बाद देश के हवाई क्षेत्र को बंद कर दिया है।

पढ़ें पूरी खबर: यूक्रेन में 15 एक्टिव न्यूक्लियर रिएक्टर, युद्ध से बढ़ा खतरा, चेर्नोबिल में 35 साल पहले हो चुका है बड़ा हादसा