लाइव टीवी

Taliban ने रूस और यूक्रेन से की शांति व संयम बरतने की अपील, कहा- बातचीत से सुलझाएं मसला

Updated Feb 25, 2022 | 18:21 IST

Taliban on Russia Ukraine Crisis: दुनिया के अधिकांश देशों ने रूस से अपने सैन्य हमले को रोकने के लिए आग्रह किया है अब तालिबान ने शुक्रवार को एक बयान जारी कर दोनों पक्षों को हिंसा से बचने और बातचीत के माध्यम से संकट को हल करने के लिए कहा।

Loading ...
रूस और यूक्रेन को बातचीत से सुलझाना चाहिए मसला : तालिबान
मुख्य बातें
  • तालिबान ने भी यूक्रेन संकट को लेकर जारी किया बयान
  • तालिबान के विदेश मंत्रालय ने की शांति और संयम बरतने की अपील
  • दुनिया के कई देश कर चुके हैं रूस से युद्ध रोकने की अपील

Taliban Urges Russia and Ukraine : अफगानिस्तान की चुनी हुई सरकार को अपदस्थ कर और सैकड़ों लोगों को मौत के घाट उतारकर अफगानिस्तान की सत्ता पर काबिज होने वाला तालिबान भी अब शांति की अपील कर रहा है। रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध को लेकर तालिबान के विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी किया है और शांति की अपील करते हुए कहा है कि रूस और यूक्रेन को बातचीत से मसले को सुलझाना चाहिए।

विदेश मंत्रालय का बयान

तालिबान ने मारे गए लोगों को लेकर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि अफगान छात्रों के जीवन की रक्षा के लिए रूस और यूक्रेन दोनों ध्यान दें। तालिबान ने कहा कि दोनों देशों को हिंसा का रास्ता छोड़कर बातचीत करनी चाहिए और इसके लिए संयम बरतना जरूरी है। वर्तमान में रूसी सेना उत्तरी कीव में यूक्रेन पर कब्जा करने के लिए आगे बढ़ रही है जहां उसे यूक्रेन के सैनिकों से जबरदस्त टक्कर मिल रही है। 

यूक्रेन में 15 एक्टिव न्यूक्लियर रिएक्टर, युद्ध से बढ़ा खतरा, चेर्नोबिल में 35 साल पहले हो चुका है बड़ा हादसा

हवाई हमले तेज

आपको बता दें कि रूस ने यूक्रेन के शहरों और सैन्य ठिकानों पर हवाई हमले करने और तीन तरफ से सैनिकों और टैंकों को भेजने के बाद शुक्रवार को राजधानी के बाहरी इलाके में आक्रमण कार्रवाई तेज कर दी । रूस की यह कार्रवाई वैश्विक शीत युद्ध के बाद के सुरक्षा इतिहास को संभवत: नए सिरे से लिखेगी। कीव में दिन निकलने से पहले ही धमाकों की आवाजें सुनाई देने लगीं और बाद में सरकारी क्वार्टर के पास गोलियों की आवाज सुनी गई।

उधर, पश्चिमी देशों के नेताओं ने एक आपातकालीन बैठक बुलाई है और यूक्रेन के राष्ट्रपति ने ऐसे हमलों को रोकने के लिए अंतरराष्ट्रीय मदद की गुहार लगाई है क्योंकि उन्हें आशंका है कि रूस लोकतांत्रिक रूप से चुनी गई उनकी सरकार को बेदखल कर सकता है। यूक्रेन में बड़े पैमाने पर लोग हताहत हो सकते हैं और वैश्विक अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचा सकता है।

Russia Ukraine Live Update: कीव में घुसने वाली है रूस की सेना, आग की लपटें-टूटे हुए घर दे रहे भीषण लड़ाई की गवाही