लाइव टीवी

अमेरिका में कोरोना से मौत का आंकड़ा 1 लाख के करीब, मृतकों के नामों से भरा नजर आया न्यूयॉर्क टाइम्स का पहला पेज

Updated May 24, 2020 | 18:01 IST

Corona deaths on New York times front page: चर्चित अमेरिकी अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स का पहला पेज सिर्फ कोरोना से जान गंवाने वाले लोगों के नामों से पटा नजर आया। देश में मौत का आंकड़ा एक लाख के करीब पहुंच चुका है।

Loading ...
Photo- साभार New York Times
मुख्य बातें
  • चर्चित अमेरिकी अखबार का पहला पेज मृतकों के नाम से पटा
  • अमेरिका में 1 लाख के करीब पहुंची कोरोना से जान गंवाने वालों की संख्या
  • दुनिया में कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा पीड़ित देश है अमेरिका

नई दिल्ली: दुनिया में अमेरिका कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा पीड़ित देशों में से एक हैं। अमेरिका में कोरोना से 1 लाख मौतों का आंकड़ा छूने वाला है। इस बीच चर्चित और लोकप्रिय अमेरिकी अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स ने इस मौके पर एक विशेष पहला पृष्ठ निकाला है जिसमें सिर्फ मृतकों के नामों को ही जगह दी गई है। न्यूयॉर्क टाइम्स ने रविवार को अपने पहले पेज पर एक संकट भरे समय को चिन्हित करते हुए कोरोना से जान गंवाने वाले लोगों की जानकारी लिखी। हालांकि पेज पर महज एक हजार लोगों के ही नाम आ सके।

अखबार ने फ्रंट पेज पर एक संक्षिप्त परिचय में कहा, 'यहां 1000 लोग केवल एक प्रतिशत मृतकों को दर्शाते हैं।' संयुक्त राज्य अमेरिका कोरोनो वायरस महामारी से बुरी तरह पीड़ित हुआ है और यहां अब तक संक्रमितों और मृतकों की संख्या का आंकड़ा सबसे ज्यादा है।

शनिवार की शाम तक, अमेरिका में वायरस की 97,048 मौतें और 16 लााख मामले दर्ज किए गए थे, और कुछ ही दिनों में मौतों का आंकड़ा 1 लाख के करीब पहुंचने की संभावना है।

न्यूयॉर्क टाइम्स में दर्ज पीड़ितों में 'जो डिफी, 62, नैशविले, ग्रैमी-विजेता देश संगीत स्टार,' और 'लीला ए. फेनविक, 87, न्यूयॉर्क सिटी, हार्वर्ड लॉ स्कूल से स्नातक होने वाली पहली अश्वेत महिला शामिल हैं।' इसके अलावा, 'माइल्स कोकर, 69, रूथ स्केपिनोक, 85, रोजविले, कैलिफ़ोर्निया के नाम भी शामिल हैं।'

अमेरिकी राज्यों में 1,00,000 लोगों की मौतों को देखते हुए लॉकडाउन का दौर जारी है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने नवंबर में अपने फिर से चुने जाने की चुनावी संभावनाओं पर नज़र रखने के साथ देश को फिर से खोलने के लिए यह कहते हुए दबाव डाला था कि अर्थव्यवस्था कोरोनो वायरस शटडाउन से धीमी हो गई है और नौकरियां जा रही हैं।

ट्रंप ने इस बारे में ट्वीट किया था जिसके बाद उन्हें चौतरफा आलोचना का सामना करना पड़ा। ट्रंप के आलोचक और व्हाइट हाउस के काउंसलर केलीनेन कॉनवे के पति जॉर्ज कॉनवे ने शनिवार को एक अखबार के फ्रंट पेज को ट्रंप के गोल्फ खेलते हुए एक तस्वीर के साथ ट्वीट किया।