लाइव टीवी

कोरोना का पता लगाने के लिए अंतरराष्ट्रीय सहयोग के लिए चीन 'तैयार', लेकिन रखी ये शर्त

Updated May 24, 2020 | 15:15 IST

माना जा रहा है कोरोना वायरस की शुरुआत चीन के वुहान शहर से हुई थी। कोविड-19 संक्रमण का पहला केस पिछले साल इसी शहर से सामने आया था।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
चीनी विदेश मंत्री वांग यी (फाइल फोटो)
मुख्य बातें
  • कोरोना का पता लगाने के लिए चीन 'तैयार हो गया है
  • अमेरिकी ने चीन पर पारदर्शिता नहीं बरतने का आरोप लगाया
  • चीन में कोविड-19 के 82,974 मामले हो गए हैं

बीजिंग: चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने कहा कि कोरोना वायरस के स्रोत की पहचान करने के लिए चीन अंतरराष्ट्रीय सहयोग के लिए तैयार है और ऐसी सभी कोशिशों का साथ देगा। हालांकि, उन्होंने साथ ही शर्त भी रखी है। विदेश मंत्री का कहना है कि किसी भी तरह जांच 'राजनीतिक हस्तक्षेप से मुक्त' होना चाहिए। बता दें कि अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया ने हाल के हफ्तों में महामारी की उत्पत्ति की जांच की जोरदार मांग की है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने इस मुद्दे पर चीन पर पारदर्शिता नहीं बरतने का भी आरोप लगाया है। अमेरिका ने बार-बार इस बार जोर दिया कि कोरोना वायरस एक चीनी प्रयोगशाला से निकला है।

'सभी देशों की संप्रभुता का सम्मान करें'

विदेश मंत्री वांग यी ने कहा, 'चीन वायरस के स्रोत का पता लगाने के लिए अंतरराष्ट्रीय वैज्ञानिक समुदाय के साथ काम करने के लिए तैयार है।' वांग यी ने यह बात रविवार को चीन के वार्षिक संसद सत्र के मौके पर एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान कही। उन्होंने कहा, 'उसी के साथ हम मानते हैं कि यह पेशेवर, निष्पक्ष और रचनात्मक तरीके से होना चाहिए।' विदेश मंत्री ने कहा, 'निष्पक्षता का अर्थ है कि प्रक्रिया राजनीतिक हस्तक्षेप से मुक्त हो। सभी देशों की संप्रभुता का सम्मान करें और अपराधबोध के किसी भी अनुमान के से परहेज करें।'

कोरोना वायरस कहां से आया?

कोरोना वायरस कैसे और कहां से आया इसे लेकर कई तरह की मान्यताएं हैं। अधिकांश वैज्ञानिकों का मानना है कि यह वायरस जानवरों से इंसानों में आया। हालांकि, किस जानवर से कोरोना फैला इसे लेकर अभी तक कोई बात पुख्ता तौर पर नहीं कही गई है। कुछ का दावा है कि वायरस पेंगोलिन से इंसानों में आया तो कुछ चमगादड़ को इसके लिए जिम्मेदार बताते हैं। जिस कोरोना वायरस से समूचा विश्व परेशान है, माना जा रहा है कि उसकी शुरुआत चीन के वुहान से हुई। पिछले साल नवंबर में कोविड-19 संक्रमण का पहला केस यहां के मांस बाजार से सामने आया था। 

चीन में कोरोना के कितने मरीज

चीन में कोरोना वायरस के 39 नए मामले सामने आए हैं जिनमें से 36 मामले ऐसे हैं जिनमें मरीजों में संक्रमण के कोई लक्षण नहीं हैं। नए मामलों में से अधिकांश हुबेई प्रांत और उसकी राजधानी वुहान से हैं। स्वास्थ्य अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने बताया कि जिन 36 नए मामलों में रोगियों में संक्रमण के लक्षण दिखाई नहीं दे रहे हैं, उनमें 30 हुबेई प्रांत और उसकी राजधानी वुहान से हैं। आयोग ने कहा कि देश में कुल 371 ऐसे रोगी पृथक-वास में हैं जिनमें लक्षण नहीं हैं। इनमें से 297 हुबेई प्रांत में हैं। चीन में कोविड-19 के मामले 82,974 हो गए और देश में इस महामारी से अब तक 4,634 लोगों की मौत हो चुकी है।