लाइव टीवी

फ्रांस और भारत का रिश्ता इसलिए है खास, पीएम नरेंद्र मोदी के दौरे पर एक नजर

Updated May 05, 2022 | 06:52 IST

पीएम नरेंद्र मोदी तीन यूरोपीय देशों के दौरे के अंतिम चरण में फ्रांस पहुंचे। राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मुलाकात के उन्होंने कहा कि हमें अपने रिश्तों को और ऊंचाइयों पर ले जाने की आवश्यकता है।

Loading ...
पेरिस में पीएम नरेंद्र मोदी और इमैनुएल मैक्रों की मुलाकात
मुख्य बातें
  • पीएम मोदी मे मैक्रों को भारत आने का दिया न्योता
  • यूक्रेन- रूस के बीच शांतिपूर्ण तरीके से सुलझाने पर बल
  • भारत और फ्रांस एक साथ मिलकर अलग अलग क्षेत्रों में कर सकते हैं काम

कुछ रिश्ते यूं ही खास नहीं बन जाते। पेरिस में, प्रधान मंत्री ने एच.ई. फ्रांस के राष्ट्रपति श्री इमैनुएल मैक्रों, आमने-सामने और प्रतिनिधिमंडल स्तर के प्रारूपों में। दोनों नेताओं ने रक्षा, अंतरिक्ष, नीली अर्थव्यवस्था, असैन्य परमाणु और लोगों से लोगों के बीच संबंधों में सहयोग सहित द्विपक्षीय मुद्दों की पूरी श्रृंखला पर चर्चा की।

मैक्रों को भारत आने का न्यौता
दोनों नेताओं ने क्षेत्रीय और वैश्विक सुरक्षा दृष्टिकोण का भी जायजा लिया और भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी को वैश्विक भलाई के लिए एक ताकत बनाने के लिए मिलकर काम करने के तरीकों पर चर्चा की। प्रधान मंत्री की फ्रांस यात्रा ने न केवल दोनों देशों के बीच बल्कि दोनों नेताओं के बीच भी मजबूत मित्रता और सद्भावना को प्रदर्शित किया। प्रधानमंत्री ने राष्ट्रपति मैक्रों को जल्द से जल्द भारत आने का न्योता दिया।

कोरोना महामारी पर खास चर्चा
वैश्विक भू-राजनीतिक चुनौतियों का सामना करते हुए, एक महामारी के बाद के शब्द में, भारत और फ्रांस ने अपने सहयोग को और गहरा करने, उभरती चुनौतियों का सामना करने के लिए नए डोमेन में इसका विस्तार करने और अपनी अंतर्राष्ट्रीय साझेदारी को व्यापक बनाने के लिए एक साथ भविष्य के लिए तैयार करने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की।भारत और फ्रांस ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति, स्थिरता और समृद्धि को आगे बढ़ाने के लिए प्रमुख रणनीतिक साझेदारियों में से एक का निर्माण किया है। वे प्रतिबद्धता अंतरराष्ट्रीय कानून, संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के लिए सम्मान, नेविगेशन की स्वतंत्रता और जबरदस्ती, तनाव और संघर्ष से मुक्त क्षेत्र के आधार पर एक स्वतंत्र, खुले और नियम-आधारित इंडो-पैसिफिक क्षेत्र की दृष्टि साझा करते हैं।

​भारत-फ्रांस इंडो-पैसिफिक साझेदारी पर जोर
भारत-फ्रांस इंडो-पैसिफिक साझेदारी में रक्षा और सुरक्षा, व्यापार, निवेश, कनेक्टिविटी, स्वास्थ्य और स्थिरता शामिल है। द्विपक्षीय सहयोग के अलावा, भारत और फ्रांस इस क्षेत्र में और क्षेत्रीय संगठनों के भीतर समान विचारधारा वाले देशों के साथ विभिन्न स्वरूपों में नई साझेदारी विकसित करना जारी रखेंगे। यूरोपीय संघ की परिषद की फ्रांसीसी अध्यक्षता के दौरान फरवरी 2022 में पेरिस में आयोजित पहले इंडो-पैसिफिक मिनिस्ट्रियल फोरम ने इंडो पैसिफिक में सहयोग के लिए यूरोपीय संघ की रणनीति के आधार पर यूरोपीय संघ के स्तर पर एक महत्वाकांक्षी एजेंडा शुरू किया।

भारत और फ्रांस ने भारत-यूरोपीय संघ सामरिक साझेदारी को गहरा करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की और भारत-यूरोपीय संघ कनेक्टिविटी साझेदारी के कार्यान्वयन और मई 2021 में पोर्टो में भारत-यूरोपीय संघ के नेताओं की बैठक में किए गए निर्णयों के कार्यान्वयन में मिलकर काम करने की आशा करते हैं। उन्होंने भारत-यूरोपीय संघ व्यापार और प्रौद्योगिकी परिषद के हालिया शुभारंभ का स्वागत किया जो व्यापार, प्रौद्योगिकी और सुरक्षा के रणनीतिक पहलुओं के साथ-साथ व्यापार, निवेश और भौगोलिक संकेतकों पर भारत-यूरोपीय संघ समझौतों पर बातचीत को फिर से शुरू करने पर उच्च स्तरीय समन्वय को बढ़ावा देगा।