लाइव टीवी

व्‍हाइट हाउस में खूब हुई हंसी-ठिठोली, इंडिया कनेक्‍शन पर जो बाइडन के मजाक पर लगे ठहाके

Updated Sep 25, 2021 | 00:12 IST

व्‍हाइहट हाउस में पीएम मोदी की अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात हुई तो इस दौरान हंसी-ठिठोली और ठहाकों का दौर भी चला। पीएम मोदी और जो बाइडेन के बीच जबरदस्‍त तालमेल भी देखने को मिला।

Loading ...
व्‍हाइट हाउस में खूब हुई हंसी-ठिठोली, इंडिया कनेक्‍शन पर जो बाइडन के मजाक पर लगे ठहाके (साभार : @MEAIndia)

वाशिंगटन : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को अमेरिका के राष्‍ट्रपति जो बाइडेन से व्‍हाइट हाउस में मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं ने कई मुद्दों पर चर्चा की। उनके बीच जबरदस्‍त तालमेल भी देखने को मिला। इस दौरान हंसी-ठिठोली का दौर भी चला। राष्‍ट्रपति जो बाइडन ने इस दौरान खास तौर पर भारतीय-अमेरिकी समुदाय का जिक्र किया तो भारत के साथ अपने संबंधों को लेकर भी ऐसा मजाक किया कि व्‍हाइट हाउस ठहाकों से गूंज उठा।

दरअसल, व्‍हाइट हाउस पहुंचते ही राष्‍ट्रपति जो बाइडेन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गर्मजोशी के साथ स्‍वागत किया। इस दौरान दोनों के बीच जबरदस्‍त बॉन्‍डिंग देखने को मिली। पीएम मोदी के व्‍हाइट हाउस में एंट्री करते ही अमेरिकी राष्‍ट्रपति ने खुशी जाहिर की। पीएम मोदी ने उन्‍हें नमस्‍ते किया तो बाइडेन ने उनके दोनों हाथ थाम लिए। दोनों नेता बेतकल्‍लुफ होकर एक-दूसरे से बात करते दिखे। इसी दौरान बाइडेन के इंडिया कनेक्‍शन का भी जिक्र आया, जिस पर खूब ठहाके लगे।

बाइडेन का मजाक

अमेरिकी राष्‍ट्रपति की हैसियत से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अपनी पहली मुलाकात के दौरान जो बाइडेन ने कहा कि जब वह 2013 में अमेरिकी उपराष्ट्रपति की हैसियत से मुंबई पहुंचे थे, तब उनसे सवाल किया गया था कि क्‍या उनका भी भारत से कोई नाता है। तब उन्‍होंने कहा था कि उन्‍हें इस बारे में निश्चित तौर पर कुछ भी मालूम नहीं है, लेकिन 1972 में जब 29 साल की उम्र में वह पहली बार सीनेट के लिए निर्वाचित हुए थे तो उन्‍हें मुंबई से किसी व्‍यक्ति ने पत्र लिखा था, जिसका सरनेम बाइडेन था। इसके बाद अगली सुबह उन्‍हें मीडिया से भारत में पांच बाइडेन सरनेम वाले लोगों के बारे में पता चला।

जो बाइडेन ने मजाकिया लहजे में कहा, 'ईस्ट इंडिया टी (चाय) कंपनी में एक कैप्टन जॉर्ज बाइडन थे। जो एक आयरिश व्यक्ति के लिए स्वीकार करना मुश्किल था। मैं आशा करता हूं कि आप मजाक समझ रहे हैं। वह संभवत: वहीं रहे और एक भारतीय महिला से शादी कर ली। मैं कभी उसका पता नहीं लगा सका, इसलिए इस बैठक का पूरा मकसद इसका हल करने में मेरी मदद करना है।' इस पर पीएम मोदी सहित बैठक कक्ष में मौजूद सभी लोग ठहाके लगाकर हंस पड़े।

क्‍या बोले PM मोदी?

जो बाइडेन के इस मजाक पर पीएम मोदी भी कहां पीछे रहने वाले थे भला। उन्‍होंने भी मजाकिया लहजे में अमेरिकी राष्‍ट्रपति से कहा, 'आपने भारत में बाइडेन सरनेम वाले लोगों का जिक्र किया है। आपने मुझसे भी इसकी चर्चा की थी, जिसके बाद से मैं लगातार इस दिशा में खोज में लगा रहा। मैं कई दस्‍तावेज अपने साथ लेकर आया हूं, शायद इससे आपको मदद मिले।' बस फिर क्‍या था, पीएम मोदी की इस बात पर एक बार फिर व्‍हाहट हाउस में मौजूद हर शख्‍स हंस पड़ा।