लाइव टीवी

फ्रांस में तीन लोगों की चाकू मार कर हत्या, पीएम नरेंद्र मोदी ने की निंदा

Updated Oct 29, 2020 | 20:12 IST

Terror attack in France: फ्रांस के नीस शहर में चर्च के बाहर चाकू से हुए हमले में दो लोगों की मौत हो गई। नीस के मेयर ने इसे आतंकी कदम बताया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
फ्रांस के नीस शहर में चर्च के बाहर आतंकी हमला
मुख्य बातें
  • फ्रांस के नीस शहर में चर्च के बाहर दो लोगों की चाकू मार कर हत्या
  • नीस के मेयर ने बताया आतंकी कदम
  • संदिग्ध हमलावर को हिरासत में लिया गया और पूछताछ जारी है

पेरिस: दक्षिणी फ्रांसीसी शहर नीस के एक चर्च के बाहर गुरुवार को चाकू से हुए हमले में तीन लोगों की मौत हो गई है। हमलावरों ने एक महिला का गला काट दिया और दो लोगों को और निशाना बनाया। नीस के मेयर ने इसे आतंकी कदम करार दिया, हालांकि इस हमले के पीछे का मकसद क्या है अभी साफ नहीं है। मौके पर जो लोग थे उनके मुताबिक हत्यारा अल्लाहू अकबर चिल्ला रहा था। पुलिस ने हमलावर को गोली मारकर काबू में करने की कोशिश की और उसे जिंदा हालात में अस्पताल में भर्ती कराया गया है। 

फ्रांस में हमले की पीएम मोदी ने की निंदा
मैं फ्रांस में हाल ही में हुए आतंकवादी हमलों की कड़ी निंदा करता हूं, जिसमें एक चर्च के अंदर नीस में हुए जघन्य हमले भी शामिल हैं। पीड़ितों और फ्रांस के लोगों के परिवारों के प्रति हमारी गहरी और हार्दिक संवेदना। आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में फ्रांस के साथ खड़ा है।
संदिग्ध हमलावर हिरासत में 
पुलिस ने कहा कि संदिग्ध हमलावर को हिरासत में ले लिया गया।फ्रांसीसी आंतरिक मंत्री गेराल्ड डर्मैनिन ने ट्वीट किया कि उन्होंने हमले के बाद एक संकट बैठक बुलाई है।नीस के मेयर ने हमले को "आतंकवाद" का एक कार्य बताया।मेयर क्रिश्चियन एस्ट्रोसी के अनुसार, हमला शहर के नोट्रे डेम चर्च में या उसके आसपास हुआ।यह हमला ऐसे समय में हुआ है जब फ्रांस अभी भी चेचन मूल के एक व्यक्ति द्वारा फ्रांसीसी मध्य विद्यालय के शिक्षक सैमुअल पैटी के इस महीने की शुरुआत में भीख मांगने के मामले में आ रहा है।

शार्ली एब्दो के कार्टून पर मचा है बवाल
एक पाठ के दौरान पैगंबर मोहम्मद के स्कूली बच्चों के कार्टून दिखाने के लिए हमलावर ने पैटी को एक 'सजा' के रूप में मार डाला था। पैगंबर के कार्टून दिखाना इस्लाम में ईशनिंदा माना जाता है।नीस हमले के पीछे का मकसद तुरंत स्पष्ट नहीं था। यह भी नहीं कहा जा सकता है कि पैगंबर कार्टून आज के हमले के लिए एक ट्रिगर थे।फ्रांसीसी अधिकारियों ने कार्टून प्रदर्शित करने के अधिकार का समर्थन किया है और मुस्लिम दुनिया के अधिकांश लोगों ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन पर इस्लाम विरोधी एजेंडे का पीछा करने का आरोप लगाया है।