लाइव टीवी

कोरोना: एक लाख मौतों की दहलीज पर पहुंचा अमेरिका, जापान में हटा आपातकाल 

Updated May 26, 2020 | 07:39 IST

कोरोना वायरस(Covid 19) के चंगुल से निकलने में बुरी तरह नाकाम रहे सुपर पावर अमेरिका(USA) में जान गंवाने वालों का आंकड़ा 1 लाख के करीब पहुंच गया है।

Loading ...
trump
मुख्य बातें
  • कोरोना से एक लाख मौतों की कगार पर पहुंचा सुपर पावर अमेरिका
  • दुनिया में हुई कुल 3.42 लाख मौतों में से अकेले अमेरिका में हुई हैं इतनी मौतें
  • जापान में स्थिति नियंत्रण में पीएम आबे ने की आपातकाल हटाने की घोषणा

नई दिल्ली: कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। पूरी दुनिया में अबतक ये जानलेवा वायरस तकरीबन 53 लाख लोगों को अपना शिकार बना चुका है। जबकि इसकी वजह से तकरीबन 3.42 लाख लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। सबसे बुरा हाल तो दुनिया की सुपर पावर कहे जाने वाले अमरिका की है यहां स्थिति भयावह होती जा रही है। अब तक 17 लाख अमेरिकी कोरोना संक्रमित हो चुके हैं और यहां मौत का आंकड़ा 1 लाख की दहलीज पर पहुंच चुका है। 99,805 लोगों की अकेले अमेरिका में कोरोना के कारण जान जा चुकी है। 

अमेरिका के साथ-साथ रूस की स्थिति भी लगातार खराब होती जा रही है। यहां भी कोरोना के मामले 3.5 लाख के पार पहुंच चुके हैं और लगभग 3,633 रूसी नागरिक अपनी जान गंवा चुके हैं। वहीं दक्षिण अमेरिकी देश ब्राजील अमेरिका के बाद दुनिया में दूसरा सबसे प्रभावित देश है। यहां 3.77 लाख से ज्यादा लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं और 23,522 लोग काल के गाल में समा चुके हैं। पिछले 24 घंटों में ब्राजील में 11,687 मामले दर्ज किए गए हैं।  यूरोपीय देशों में इटली, स्पेन, ब्रिटेन और जर्मनी में स्थिति थोड़ी सुधरती दिखी है लेकिन अबतक कोई भी देश कोरोना से पार पाने की स्थिति में नहीं पहुंच सका है। 

जापान में हटा आपातकाल
कोरोना वायरस संकम्रण के मद्देनजर जापान में लगाए गए आपातकाल को प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने सोमवार को खत्म करने का ऐलान किया। जापान में कोरोना की स्थिति नियंत्रण में नजर आ रही है। लगभग 17 हजार जापानी कोरोना से संक्रमित हुए और 830 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी। वर्तमान में वहां तकरीबन 2 हजार एक्टिव केस हैं और 13 हजार से ज्यादा लोग इस वायरस की चपेट में आने के बाद ठीक हो चुके हैं। 

28 मई से प्रतिबंध हटाएगा सऊदी अरब
कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से सऊदी अरब में लगे प्रतिबंधों को हटाने की शुरुआत 28 मई से की जाएगी। सऊदी के स्वास्थ्य मंत्री ने इस बात का ऐलान किया कि सऊदी में धीरे धीरे लोगों को छूट दी जाएगी ताकि दोबारा से जीवन पहले की तरह पटरी पर आ सके। सऊदी अरब में 74,795 लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं जिसमें से 399 लोगों की जान गई लेकिन 45,668 लोग ठीक हो चुके हैं। तकरीबन 28 हजार एक्टिव केस फिलहाल इस देश में हैं।