लाइव टीवी
  • Hindi News
  • World News
  • PM Narendra Modi and world leaders who practice yoga or other activities to keep themselves fit, see pictures

भारत ही नहीं दुनिया के ये नेता भी हैं योग के मुरीद, खुद को फिट रखने के लिए अपनाते हैं ये फॉर्मूला [PHOTOS]

Updated Jun 21, 2021 | 08:49 IST |

दुनियाभर में आज अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है, जिसकी शुरुआत भारत की पहल पर साल 2015 में हुई थी। शारीरिक व मानसिक तंदुरुस्‍ती में योग की अहमियत आज पूरी दुनिया को समझ आ रही है।

Loading ...
1/ 5
तस्वीर साभार: Twitter

योग के मुरीद नेताओं की जब बात होती है तो सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम हर किसी की जेहन में आता है। रोजाना नियमित तौर पर योग करने वाले पीएम मोदी दुनिया के नेताओं से भी अपील करते रहे हैं कि वे एक स्‍वस्‍थ जीवनशैली के लिए इसे अपनाएं। पीएम मोदी के बारे में मशहूर है कि वह 1980 के दशक से ही नियमित तौर पर योग करते आ रहे हैं और प्रधानमंत्री बनने के बाद अपनी व्‍यस्‍त दिनचर्या के बावजूद वह इसके लिए हर रोज समय निकालना नहीं भूलते।

2/ 5
तस्वीर साभार: Twitter

योग के मुरीदों में कई वैश्विक नेता भी हैं, जिनमें कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो का नाम प्रमुखता से लिया जाता है। बताया जाता है कि योग की कई बारीकियां उन्‍होंने अपनी पत्‍नी सोफी ग्रेगोरे ट्रूडो से सीखी हैं, जो हठ योग सिखाती हैं। उनकी एडवांस योगा पोज 'द पीकॉक' ने भी खूब सुर्खियां बटोरी, जिसमें दोनों कलाइयों के बल पर पूरे शरीर को स‍ंतुलित रखा जाता है। उन्‍होंने एक बार कहा था कि वह बचपन में अपने पिता को ऐसा करते देखते थे और तब बस हैरान रह जाते थे।

3/ 5
तस्वीर साभार: Instagram

दक्षिण कोरियाई नेता और संयुक्‍त राष्‍ट्र संघ के पूर्व महासचिव बान की-मून योग के बड़े समर्थकों में से एक रहे हैं। संयुक्‍त राष्‍ट्र ने 11 दिसंबर 2014 को जब हर साल 21 जून को अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस के तौर पर मनाने की घोषणा की थी, तब बान की-मून ही इस वैश्विक संस्‍था के महासचिव थे। 21 जून, 2015 को जब पहला योग दिवस मनाया गया, योग मुद्रा में बान की-मून की तस्‍वीरों ने दुनिया का ध्‍यान खींचा।

5/ 5
तस्वीर साभार: AP, File Image

चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग का फुटबॉल को लेकर प्‍यार किसी से छिपा नहीं है। वह स्‍कूल के दिनों से ही फुटबॉल खेलते आ रहे हैं, जो उन्‍हें शारीरिक रूप से फिट रहने में मदद देता है। वह 1950 और 1960 के दशक से ही फुटबॉल खेलते आ रहे हैं। मौजूदा वक्‍त में शी की अगुवाई वाली चीन की कम्‍युनिस्‍ट सरकार ने देश में फुटबॉल को बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठाए हैं, जिसने दुनिया का खींचा है।

Chandrayaan 3