लाइव टीवी
  • Hindi News
  • World News
  • US Central Command released photos of the raid on ISIS leader Abu Bakr al-Baghdadi

रेड में ऐसे मारा गया खूंखार आतंकी बगदादी, अमेरिका ने जारी की तस्वीरें

Updated Oct 31, 2019 | 15:26 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

अमेरिकी सेना द्वारा 26 अक्टूबर, 2019 को सीरीया में किए गए एक ऑपरेशन में आईएसआईएस का खूंखार आतंकी अबू बकर अल-बगदादी मारा गया। अमेरिका ने इस ऑपरेशन संबंधित की कुछ तस्वीरें बुधवार को जारी की।

Loading ...
1/ 13
तस्वीर साभार: AP

आईएसआईएस का आतंकी सरगना अबू बकर अल बगदादी उत्तरपूर्व सीरिया में शनिवार को अमेरिकी ऑपरेशन में मारा गया। अमेरिकी सैनिकों द्वारा घिरे होने के बाद बगदादी ने इदलिब प्रांत में खुद को आत्मघाती बम से उड़ा लिया था। ऑपरेशन में एक भी अमेरिकी सैनिक नहीं मारा गया जबकि बगदादी के कई साथी मारे गए। यूएस सेंटर कमांड ने इस रेड की तस्वीरें रिलीज की हैं।


 

2/ 13
तस्वीर साभार: AP

बगदादी को दुनिया को सबसे वांछित अपराधी माना जाता था। उसे अमेरिका ने अक्टूबर 2011 में आधिकारिक तौर पर आतंकवादी घोषित किया और उसके पकड़े जाने या मौत पर 1 करोड़ डॉलर का इनाम रखा था।

3/ 13
तस्वीर साभार: AP

बगदादी अंतिम बार जुलाई 2014 में मोसुल में अल नूरी मस्जिद में सार्वजनिक तौर पर सामने आया था, जिसे इराकी सुरक्षा बलों ने जून 2017 में कब्जा कर लिया था। आईएस ने तब से विभिन्न ऑडियो संदेश जारी कर दावा किया है यह बगदादी का ऑडियो संदेश है, हाल में ऐसा संदेश सितंबर 2017 में जारी किया गया था।

5/ 13

बगदादी जिस परिसर में छिपा था उसके आसपास के इलाकों में दो जगहों से बगदादी के गुर्गों द्वारा अमेरिकी एयकक्राफ्ट्स पर गोलीबारी भी की गई।  

6/ 13

बदादी के मारे जाने के बाद अमेरिका ने उसका डीएनए किया ता और बाद में उसके शव को अंतर्राष्ट्रीय कानूनों के तहत समुद्र में दफना दिया था।

7/ 13

डीएनए जांच के लिये बगदादी का अंडरवियर भी लाया था, जिससे यह सौ फीसदी पुष्टि हो गई कि वह व्यक्ति अल बगदादी ही था।

8/ 13
तस्वीर साभार: AP

 अमेरिकी सैनिकों ने एक तरफ से बंद सुरंग में बगदादी का पीछा किया और जब उसके पास बचने का कोई रास्ता नहीं बचा, तो उसने आत्मघाती जैकेट में विस्फोट कर खुद को और तीन अन्य को उड़ा दिया।
 

 

9/ 13
तस्वीर साभार: AP

बगदाद की जगह लेने वाले आतंकी को भी अमेरिका ने मौत के घात उतार दिया। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस बात की पुष्टि की थी कि बगदादी के मारे जाने के बाद जो उसकी जगह ले सकता था, अमेरिकी सेना ने उसे भी मार गिराया है। 

10/ 13
तस्वीर साभार: AP

रेड के बारे में बताते हुए अमेरिकी सेना के जनरल फ्रैंक मैंकेजी ने कहा था कि परिसर के आस-पास हमले के दौरान हमने बार-बार उन लोगों से शांति से बाहर आने का आग्रह किया था। बगदादी की तरफ से किए हमलों के बावजूद भी हमने आम नागरिकों को बचाने और बच्चों की सुरक्षा करने का हरसंभव प्रयास किया।

11/ 13
तस्वीर साभार: AP

बगदादी के खिलाफ सीरिया में चलाये गये सैन्य अभियान के अमेरिकी सेना का एक कुत्ता हो गया था। बगदादी के खिलाफ की गई कार्रवाई में यह कुत्ता नायक रहा था जिसने सुरंग के अंदर बगदादी का पीछा किया था। बाद में बगदादी ने बुरी तरह से घिर जाने के बाद खुद और अपने तीन बच्चों को उड़ा लिया था।

12/ 13
तस्वीर साभार: AP

बगदादी के मारे जाने की खबर खुद राष्ट्रपति ट्रंप ने दी थी। उन्होंने कहा था कि इस्लामिक स्टेट (आईएस) का आतंकवादी सरगना बगदादी सीरिया में अमेरिकी ऑपरेशन में मारा गया। उन्होंने कहा था, 'यूएस की स्पेशल फोर्स ने साहसिक रात्रिकालीन रेड की और शानदार तरीके से अपने मिशन को पूरा किया।'

13/ 13
तस्वीर साभार: AP

ट्रंप ने कहा था, 'अमेरिकी सेना से डर कर बगदादी एक डेड-एंड सुरंग में गया और मारा गया। वह अपने आखिरी समय में रोता-चिलाता, चीख पुकार करता रहा। जिस बदमाश ने दूसरों को डराने-धमकाने की इतनी कोशिश की, उसने अपने अंतिम क्षणों को पूरी तरह से भय और अमेरिकी बलों के खौफ में बिताया।'

Chandrayaan 3