लाइव टीवी

बर्लिन में भारतीयों से बोले पीएम मोदी, 'नया भारत रिस्क लेता है, अब 68000 से भी ज्यादा Start-Ups हैं, लोकल को ग्लोबल बनाने में साथ दें'

Updated May 02, 2022 | 23:48 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जर्मनी दौरे पर बर्लिन में प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए कहा कि  आज का भारत मन बना चुका है, संकल्प लेकर आगे बढ़ रहा है। युवा भारत, देश का तेज विकास चाहता है। 2014 के आसपास, हमारे देश में 200-400 ही स्टार्ट अप्स हुआ करते थे। आज 68 हजार से भी ज्यादा Start-Ups हैं। आप लोकल को ग्लोबल बनाने में साथ दें।

Loading ...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बर्लिन में भारतीय समुदाय को संबोधित किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि ये मेरा सौभाग्य है कि मुझे मां भारती की संतानो से आज जमर्नी में आकर मिलने का अवसर मिला है। आप सभी से मिलकर बहुत अच्छा लग रहा है। आज सुबह मैं बहुत हैरान था कि यहां इतनी ठंड है लेकिन कईं छोटे छोटे बच्चे भी सुबह 4-4.30 बजे आ गए थे। आपका ये प्यार और आपका आशीर्वाद मेरी बहुत बड़ी ताकत है। आप लोकल को ग्लोबल बनाने में साथ दें।

उन्होंने कहा कि आज का भारत मन बना चुका है, संकल्प लेकर आगे बढ़ रहा है। और आप भी जानते हैं कि जब किसी देश का मन बन जाता है तो वो देश नए रास्तों पर भी चलता है और मनचाही मंजिलों को प्राप्त करके भी दिखाता है। 21वीं सदी का ये समय, भारत के लिए, हम भारतीयों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। पीएम मोदी ने कहा कि नया भारत अब सिर्फ सिक्योर फ्यूचर की नहीं सोचता, बल्कि रिस्क लेता है, इनोवेट करता है, इन्क्युबेट करता है। मुझे याद है, 2014 के आसपास, हमारे देश में 200-400 ही स्टार्ट अप्स हुआ करते थे। आज 68 हजार से भी ज्यादा Start-Ups हैं, दर्जनों Unicorns हैं। आज सरकार innovators के पांवों में जंजीर डालकर नहीं, उनमें जोश भरकर, उन्हें आगे बढ़ा रही है।

उन्होंने कहा कि आज का आकांक्षी भारत, आज का युवा भारत, देश का तेज विकास चाहता है। वो जानता है कि इसके लिए राजनीतिक स्थिरता और प्रबल इच्छाशक्ति कितनी आवश्यक है। इसलिए भारत के लोगों ने तीन दशकों से चली आ रही राजनीतिक अस्थिरता के वातावरण को एक बटन दबाकर खत्म कर दिया। सकारात्मक बदलाव और तेज़ विकास की आकांक्षा ही थी कि जिसके चलते 2014 में भारत की जनता ने पूर्ण बहुमत वाली सरकार चुनी। ये भारत की महान जनता की दूरदृष्टि है कि साल 2019 में उसने, देश की सरकार को पहले से भी ज्यादा मजबूत बना दिया।

उन्होंने कहा कि देश आगे बढ़ता है जब देश के लोग उसके विकास का नेतृत्व करें, देश आगे बढ़ता है, जब देश के लोग उसकी दिशा तय करें। अब आज के भारत में सरकार नहीं बल्कि देश के कोटि-कोटि जन ही ड्राइविंग फोर्स है। पीएम मोदी ने कहा कि पहले देश एक लेकिन संविधान 2 थे। परंतु उन्हें एक करने में इतनी देर क्यों लगी? 7 दशक हो गए, एक देश एक संविधान लागू करते करते। लेकिन वो अब हमनें लागू किया है।

पीएम ने कहा कि आज भारत…

Ease of Living- Quality of Life,
  
Ease of Employment- Quality of Education,

Ease of Mobility- Quality of Travel,

Ease of Doing Business- Quality of Services, Quality of Products,

हर क्षेत्र में तेजी से काम कर रहा है, नए आयाम स्थापित कर रहा है।

पीएम ने कहा कि जहा जरूरत न हो वहां सरकार का प्रभाव न हो। जहां जरूरत हो वहां सरकार का आभाव न हो। पीएम गतिशक्ति मास्टर प्लान की हर जगह तारीफ है। पीएम ने कहा कि Silos को तोड़ने के लिए अब हमने पीएम गतिशक्ति नेशनल मास्टर प्लान बनाया है। हम हर departmental silos को तोड़कर, infrastructure से जुड़े हर project में सभी stakeholders को एक ही platform पर लेकर आए हैं। अब सरकारें, सभी विभाग, अपने-अपने हिस्से का काम एडवांस में प्लान कर रहे हैं। आज भारत में गवर्नेंस में टेक्नॉलॉजी का जिस तरह Inclusion किया जा रहा है, वो नए भारत की नई पॉलिटिकल विल भी दिखाता है और Democracy की Delivery क्षमता का भी प्रमाण है।

पीएम मोदी ने कहा कि इसका बड़ा प्रभाव भारत से होने वाले एक्सपोर्ट्स पर भी दिख रहा है। अगर हम Goods and Services को देखें, तो पिछले साल, भारत से 670 बिलियन डॉलर यानि की करीब-करीब 50 लाख करोड़ रुपए का Export हुआ। 'मेक इन इंडिया' आज आत्मनिर्भर भारत की ड्राइविंग फोर्स बन रही है। आत्मविश्वास से भरा भारत आज Process ही आसान नहीं कर रहा, बल्कि production linked incentives से investments को सपोर्ट भी कर रहा है।

पीएम मोदी ने कहा कि 21वीं सदी के इस तीसरे दशक की सबसे बड़ी सच्चाई है कि India is going global कोरोना के काल में भारत ने 150 से ज्यादा देशों को जरूरी दवाइयां भेजकर अनेकों जिंदगियों को बचाने में मदद की। भारत को कोविड वैक्सीन बनाने में सफलता मिली तो हमने अपनी वैक्सीन से करीब 100 देशों की मदद की।

पीएम ने कहा कि आज आपके बीच, जिस एक और विषय की मैं चर्चा करना चाहता हूं, वो है Climate Action। भारत में क्लाइमेट चैलेंज से निपटने के लिए हम People power से लेकर tech power तक, हर समाधान पर एक साथ काम कर रहे हैं।