2022 Maruti Suzuki Brezza के साथ मिलेगा हाइब्रिड इंजन, 30 जून को लॉन्च होगी नई SUV

ऑटो
अंशुमन साकल्ले
अंशुमन साकल्ले | Senior Special Correspondent
Updated Jun 28, 2022 | 15:08 IST

Maruti Suzuki दो दिन बाद यानी 30 जून को भारत में New Brezza Subcompact SUV लॉन्च करने वाली है. अब ताजा जानकारी में सामने आया है कि नई 2022 Brezza के साथ 1.5-लीटर का हाइब्रिड पेट्रोल इंजन मिलेगा जो 2022 Ertiga को मिला है.

2022 Maruti Suzuki Brezza To Get Hybrid Petrol Engine
Maruti Suzuki ने 30 जून को लॉन्च हो रही New Brezza के लिए बुकिंग लेना शुरू कर दिया है 
मुख्य बातें
  • 2022 Maruti Suzuki Brezza लॉन्च के लिए तैयार
  • इस SUV को मिलेगा हाइब्रिड पेट्रोल इंजन
  • 11,000 रुपये टोकन के साथ जारी है बुकिंग्स

2022 Maruti Suzuki Brezza: मारुति सुजुकी भारत में ग्राहकों की चहेती ब्रेज सबकॉम्पैक्ट SUV लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है. एक्सटीरियर और इंटीरियर में बड़े बदलावों के साथ आ रही इस कार का ग्राहक बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं और लॉन्च होते ही इसके हिट होने की पूरी संभावना है. मार्केट में आते ही नई कार के लिए लंबी वेटिंग मिलने वाली है. कहने का मतलब है कि लॉन्च होते ही अगर इस कार को बुक करते हैं जो सितंबर के पहले हफ्ते में ये SUV आपको मिलेगी. मारुति सुजुकी ने 30 जून को लॉन्च हो रही नई कार के लिए बुकिंग लेना शुरू कर दिया है और 11,000 रुपये टोकन राशि के साथ इसे बुक कर सकते हैं.

इन कारों की बढ़ेगी टेंशन

लॉन्च होते ही नई मारुति सुजुकी ब्रेजा मुकाबले में मौजूद सभी कारों की टेंशन बढ़ाने वाली है. भारत में इसका मुकाबला ह्यून्दे वेन्यू, किआ सॉनेट, टाटा नैक्सॉन, महिंद्रा एक्सयूवी300 और निसान मैग्नाइट के साथ रेनॉ काइगर से होने वाला है. बता दें कि लॉन्च के बाद से अब तक कंपनी इस कार की 7 लाख से ज्यादा यूनिट बेच चुकी है और नए मॉडल से बिक्री में और भी इजाफा होना लगभग तय माना जा रहा है. शुरुआती दौर में ये सिर्फ डीजल इंजन के साथ बेची गई बाद में इसे सिर्फ पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया गया.

एक्सटीरियर और इंटीरियर में बड़े बदलाव

टेस्टिंग के दौरान नई मारुति सुजुकी ब्रेजा SUV कई बार देखी जा चुकी है जिसमें दूसरी डिजाइन के एलईडी हेडलाइट्स के साथ डीआरएल, रिफ्रेश अलॉय व्हील्स, नया अंदाज और सनरूफ की जानकारी मिली है. केबिन पर नजर डालें तो यहां अपडेटेड 9-इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम, नए फीचर्स, वायरलेस चार्जिंग, 360-डिग्री कैमरा, हेड्स अप डिस्प्ले, एबिएंट लाइटिंग और वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स जैसे फीचर्स मिले हैं. इसके अलावा नई कार के साथ ईएससी यानी इलेक्ट्रिक स्टेबिलिटी कंट्रोल भी मिलने वाला है.

ये भी पढ़ें : 2022 Mahindra Scorpio N का नया अंदाज देख बेच देंगे अपनी पुरानी कार, भारत में लॉन्च हुई SUV

कितना दमदार होगा नई ब्रेजा का इंजन

आकार में संभवतः कोई बदलाव नहीं मिलेगा, इसके अलावा पैसेंजर्स को केबिन में पहले जितनी ही जगह मिलेगी. कार का बूटस्पेस भी पहले ही तरह 328 लीटर होगा. नई ब्रेजा के साथ मारुति सुजुकी के15बी सीरीज का 1.5-लीटर पेट्रोल हाइब्रिड इंजन दिया है जो 103 पीएस और 136.8 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करता है. इस इंजन के साथ जुड़ी इलेक्ट्रिक मोटर इसे 3 पीएस पावर अलग से देती है. ये इंजन सामान्य रूप से 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और विकल्प में 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर गियरबॉक्स के साथ आएगी.

अगली खबर