पहली सनरूफ वाली Maruti Suzuki कार लॉन्च को तैयार, देशभर में 2022 Brezza की बुकिंग शुरू

Maruti Suzuki 30 जून को भारत में 2022 मॉडल Brezza सबकॉम्पैक्ट SUV लॉन्च करने वाली है जिसके लिए 11,000 रुपये टोकन के साथ बुकिंग शुरू कर दी गई है. ये कार कुल 4 ट्रिम्स में लॉन्च होगी जिनमें 3 ऑटोमैटिक वेरिएंट होंगे.

2022 Maruti Suzuki Brezza
नई सबकॉम्पैक्ट SUV कुल 4 ट्रिम्स - LXi, VXi, ZXi और ZXi + में लॉन्च की जाएगी (Photo Credit: Maruti Suzuki) 
मुख्य बातें
  • 30 जून को लॉन्च होगी 2022 मारुति ब्रेजा
  • 11,000 रुपये टोकन के साथ बुकिंग शुरू
  • 3 ऑटोमैटिक वेरिएंट्स में लॉन्च होगी कार

2022 Maruti Suzuki Brezza Automatic Variants: मारुति सुजुकी बहुत जल्द नई 2022 ब्रेजा भारतीय बाजार में उतारने वाली है. कंपनी 30 जून को इस सबकॉम्पैक्ट SUV का 2022 मॉडल लॉन्च करने वाली है. मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने नई कार के लिए बुकिंग लेना शुरू कर दिया है और 11,000 रुपये टोकन राशि के साथ इसे बुक कर सकते हैं. सूत्रों की मानें तो नई कार के नाम से विटारा हटाया जाने वाला है और अब ये सिर्फ ब्रेजा (Brezza) नाम से बेची जाएगी. अब जानकारी सामने आई है कि नई सबकॉम्पैक्ट SUV कुल 4 ट्रिम्स - LXi, VXi, ZXi और ZXi + में लॉन्च की जाएगी जिनमें से 3 ऑटोमैटिक वेरिएंट्स होंगे.

इन कारों की बढ़ेगी टेंशन

लॉन्च होते ही नई मारुति सुजुकी ब्रेजा मुकाबले में मौजूद सभी कारों की टेंशन बढ़ाने वाली है. भारत में इसका मुकाबला ह्यून्दे वेन्यू, किआ सॉनेट, टाटा नैक्सॉन, महिंद्रा एक्सयूवी300 और निसान मैग्नाइट के साथ रेनॉ काइगर से होने वाला है. बता दें कि लॉन्च के बाद से अब तक कंपनी इस कार की 7 लाख से ज्यादा यूनिट बेच चुकी है और नए मॉडल से बिक्री में और भी इजाफा होना लगभग तय माना जा रहा है. शुरुआती दौर में ये सिर्फ डीजल इंजन के साथ बेची गई बाद में इसे सिर्फ पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया गया.

एक्सटीरियर और इंटीरियर में बड़े बदलाव

मारुति सुजुकी ब्रेजा के 2022 मॉडल को बड़े बदलावों के साथ लॉन्च किया जाने वाला है जिसमें एक्सटीरियर और इंटीरियर के बदलाव शामिल हैं. टेस्टिंग के दौरान नई सबकॉम्पैक्ट SUV कई बार देखी जा चुकी है जिसमें दूसरी डिजाइन के एलईडी हेडलाइट्स के साथ डीआरएल, रिफ्रेश अलॉय व्हील्स, नया अंदाज और सनरूफ की जानकारी मिली है. केबिन पर नजर डालें तो यहां अपडेटेड 9-इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम, नए फीचर्स, वायरलेस चार्जिंग, 360-डिग्री कैमरा, हेड्स अप डिस्प्ले, एबिएंट लाइटिंग और वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स जैसे फीचर्स मिले हैं.

ये भी पढ़ें : Mahindra Scorpio, Bolero और XUV300 पर जोरदार ऑफर्स, जानें किसपर कितनी छूट

कितना दमदार होगा नई ब्रेजा का इंजन

आकार में संभवतः कोई बदलाव नहीं मिलेगा, इसके अलावा पैसेंजर्स को केबिन में पहले जितनी ही जगह मिलेगी. कार का बूटस्पेस भी पहले ही तरह 328 लीटर होगा. नई ब्रेजा के साथ मारुति सुजुकी के15बी सीरीज का 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन देने वाली है जो सामान्य रूप से 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और विकल्प में 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर गियरबॉक्स के साथ आएगी. यही इंजन अर्टिगा और एक्सएल6 को भी मिला है, लेकिन इसका इंजन बेहतर माइलेज वाला हो सकता है. मौजूदा SUV का माइलेज मैनुअल और एटी ट्रांसमिशन में क्रमशः 17.03 किमी/लीटर और 18.76 किमी/लीटर है.

अगली खबर