2022 टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर से हटा पर्दा, दीवाना बना देंगे हाइब्रिड इंजन और फीचर्स

ऑटो
अंशुमन साकल्ले
अंशुमन साकल्ले | Senior Special Correspondent
Updated Jul 01, 2022 | 13:07 IST

Toyota किर्लोसकर इंडिया ने 2022 Urban Cruiser Hyryder Mid-Size SUV से पर्दा हटा लिया है जिसे कंपनी ने माइल्ड और स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड इंजन दिए हैं. इसके अलावा कंपनी ने नई SUV की बुकिंग भी शुरू कर दी है.

2022 Toyota Urban Cruiser Hyryder Hybrid Mid Size SUV
ऑनलाइन या टोयोटा डीलरशिप पर जाकर 25,000 रुपये टोकन के साथ इसकी बुकिंग कर सकते हैं (Photo Credit: Twitter) 
मुख्य बातें
  • 2022 टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर पेश
  • मिला स्ट्रॉन्ग और माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम
  • 25,000 टोकन के साथ बुक करें नई SUV

2022 Urban Cruiser Hyryder Mid-Size SUV Breaks Cover: टोयोटा किर्लोसकर इंडिया (Toyota India) ने अपनी बिल्कुल नई अर्बन क्रूजर हाइराइड (Urban Cruiser Hyryder) मिड-साइज SUV से पर्दा हटा लिया है और कंपनी ने इसे पूरी तरह हाइब्रिड मॉडल में पेश किया है. टोयोटा ने नई SUV के लिए बुकिंग लेना भी शुरू कर दिया है और अगर आप इसमें दिलचस्पी रखते हैं तो ऑनलाइन या टोयोटा डीलरशिप पर जाकर 25,000 रुपये टोकन के साथ इसकी बुकिंग कर सकते हैं. टोयोटा और सुजुकी की साझेदारी के बाद ये तीसरा प्रोडक्ट है जिसे भारतीय मार्केट में पेश किया गया है, इससे पहले टोयोटा ग्लान्जा और अर्बन क्रूजर देश में बेच रही है. बता दें कि ये दोनों कारें मारुति सुजुकी बलेनो और ब्रेजा के नाम से बेची जाती हैं.

SUV को मिला हाईब्रिड इंजन

2022 टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर के साथ सेल्फ चार्जिंग स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड इलेक्ट्रिक तकनीक वाला इंजन दिया गया है. कंपनी ने ग्लोबल मार्केट के बाद अब इस तकनीक को भारत में पेश किया है. इसके अलावा अर्बन क्रूजर हाइराइडर को एक और पावरट्रेन दी गई है जो निओ ड्राइव है. नई SUV को मारुति सुजुकी से लिया 1.5-लीटर इंजन दिया गया है जो टोयोटा के हाइब्रिड सिस्टम और ई-ड्राइव ट्रांसमिशन से लैस है. ये इंजन माइल्ड वर्जन में 103 पीएस ताकत और 137 एनएम पीक टॉर्क बनाता है, वहीं स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड सिस्टम के साथ ये 116 पीएस जनरेट करता है.

मिले फ्रंट-व्हील और फोर-व्हील ड्राइव विकल्प

टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर के साथ फ्रंट-व्हील ड्राइव के साथ All-Wheel ड्राइव सिस्टम भी दिया है और ये सेगमेंट की पहली कार बन गई है जिसके साथ एडब्ल्यूडी मिला है. इसके अलावा SUV के साथ 17-इंच अलॉय व्हील्स, फुल एलईडी हेडलैंप्स, क्रिस्टल एक्रिलिक ग्रिल, एलईडी डीआरएल, सी शेप के एलईडी टेललाइट्स और टोयोटा बैजिंग दी गई है जो क्रोम फिनिश में आती है. कार का डैशबोर्ड मारुति सुजुकी बलेनो और हालिया लॉन्च हुई 2022 ब्रेजा से मिलता-जुलता है.

ये भी पढ़ें : 2022 Maruti Suzuki Brezza: वेरिएंट्स और मॉडल के हिसाब से फीचर्स और कीमत की जानकारी

फीचर्स और सेफ्टी दोनों में जोरदार SUV

टोयोटा ने नई अर्बन क्रूजर हाइराइडर के केबिन में 9-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और बलेनो से लिया स्टीयरिंग व्हील दिया है. यहां कनेक्टेड कार तकनीक, पैनोरमिक सनरूफ, एंबिएंट लाइटिंग, अगली वेंटिलेटेड सीट्स, वायलेस चार्जर, 360-डिग्री कैमरा और मल्टी इंफो डिस्प्ले मिला है जिसपर ईंधन खपत से लेकर स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड सिस्टम की रियल टाइम जानकारी मिलती है. इसके महंगे वेरिएंट्स के साथ हेड्सअप डिस्प्ले, लैदर सीट्स, सनरूफ, क्रूज कंट्रोल, 6 एयरबैग्स, एबीएस के साथ ईबीडी, हिल डीसेंट कंट्रोल और स्टेबिलिटी कंट्रोल जैसे फीचर्स मिलेंगे.

अगली खबर