Fame 2 scheme Revised: इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए फेम-2 में किया गया बदलाव

FAME-II योजना की लक्षित परिणाम प्राप्त करने में विफलता ने सरकार को कुछ महत्वपूर्ण परिवर्तन करने के लिए प्रेरित किया।

Fame Electric Vehicles, Ministry of Heavy Industry, Electric Vehicle Manufacturing Company
इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए फेम-2 में किया गया बदलाव 
मुख्य बातें
  • इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए फेम-2 में किया गया बदलाव
  • मार्च 2019 में 10 हजार करोड़ के बजट के साथ फेम योजना लाई गई
  • इलेक्ट्रिक वाहनों की बाजर में तेजी लाने के लिए फेम-2 को बाजार केंद्रित बनाने की कोशिश की गई है

मार्च 2019 में, भारत सरकार ने लगभग ₹10,000 करोड़ के बजट के साथ FAME (फास्टर एडॉप्शन एंड मैन्युफैक्चरिंग ऑफ इलेक्ट्रिक व्हीकल्स इन इंडिया) योजना के दूसरे फेज की घोषणा की थी। यह योजना जितनी महत्वाकांक्षी सच्चाई यह है कि यह लक्षित परिणाम प्राप्त करने में विफल रही। जिस मकसद को हासिल करने के लिए फेम को लाया गया अब पिछले दो साल के नतीजे कहते हैं कि सख्त मानदंडों और कई चुनौतियों की वजह से इलेक्ट्रिक वाहनों का बाजार मजबूत नहीं बन पाया। ऐसा लगता है कि सरकार ने अंततः इन मुद्दों पर ध्यान दिया है और इस प्रकार इलेक्ट्रिक टू- और थ्री-व्हीलर्स और बसों के लिए बेहतर गोद लेने की दरों को बढ़ावा देने में मदद करने के उद्देश्य से योजना में कुछ अपडेट की घोषणा की है।

फेम में किया गया बदलाव
भारी उद्योग मंत्रालयों के विभाग ने हाल ही में FAME 2 योजना के लिए आंशिक संशोधन के साथ एक अधिसूचना जारी की है। संशोधन अब इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों के लिए ₹15,000 प्रति किलोवाट घंटा की मांग प्रोत्साहन पेश करते हैं, जिसमें वाहनों की लागत का 40 प्रतिशत अधिकतम सीमा होती है। यह वर्तमान सब्सिडी में लगभग दोगुनी वृद्धि में तब्दील हो जाता है। यदि आप विवरण चाहते हैं, तो इसका मतलब होगा कि इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों के लिए कम से कम ₹45,000 का प्रोत्साहन जो FAME II योजना के दायरे में निर्धारित मानदंडों के अनुपालन में हैं।

अन्य FAME 2 संशोधन

  1. इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर्स के लिए: अधिसूचना बताती है कि राज्य के स्वामित्व वाली एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज (ईईएसएल) विभिन्न उपयोगकर्ता खंडों के लिए 300,000 इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर्स की कुल मांग को लॉन्च करेगी।
  2. इलेक्ट्रिक बसों के लिए: मंत्रालय नोट करता है कि अब यह 4 मिलियन से अधिक आबादी वाले शहरों, यानी अहमदाबाद, बैंगलोर, चेन्नई, दिल्ली, हैदराबाद, मुंबई, आदि को लक्षित करेगा, ईईएसएल का लक्ष्य ओपेक्स के आधार पर शेष ई-बसों की मांग को एकत्र करना है।

क्या कहना है बाजार का
बताया जा रहा है कि इस बदलाव से इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता रोमांचित हैं। रिवोल्ट मोटर्स के संस्थापक राहुल शर्मा ने कहा कि फेम इंडिया फेज 2 योजना में हाल ही में घोषित संशोधन गेम चेंजर साबित होगा। वित्तीय प्रोत्साहन में वृद्धि से श्रेणी में उत्पादों को अपनाने को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी और यह एक सुदृढीकरण है। हम इस विकास से बहुत खुश हैं क्योंकि रिवोल्ट ने बुकिंग को फिर से खोलने और नए बाजारों में विस्तार करने की योजना बनाई है।

 

अगली खबर