BS6 Datsun Go Plus: भारत की सबसे सस्ती 7 सीटर कार, यहां जानिए इसके बारे में सब कुछ

ऑटो
शिवम अवस्थी
Updated Jun 22, 2020 | 10:50 IST

BS6 Datsun Go Plus price and specifications: भारत में बीएस6 डैटसन गो प्लस कार काफी लोकप्रिय साबित हो सकती है। ये भारत की सबसे सस्ती सात सीट वाली गाड़ी बताई गई है।

BS6 Datsun Go Plus
BS6 Datsun Go Plus, बीएस6 डैटसन गो प्लस 
मुख्य बातें
  • डैटसन की BS6 गो-प्लस कार
  • भारत की सबसे सस्ती 7 सीटर कार है डैटसन बीएस-6 गो-प्लस
  • भारतीय कार बाजार में अच्छी पकड़ बना सकती है डैटसन की नई गाड़ी

भारत में बड़े परिवारों की संख्या हमेशा से ही ज्यादा रही है और जब चीजों को परिवार के लिए खरीदने की बारी आती है तो कई बातों पर ध्यान दिया जाता है। खासतौर पर जब बात आती है गाड़ी खरीदने की तो सबसे पहले जिस चीज पर ध्यान जाता है, वो है गाड़ी की क्षमता यानी कार में कितने लोग बैठ सकते हैं। आमतौर पर तो जितनी ज्यादा सीटें, गाड़ी उतनी महंगी मानी जाती रही है लेकिन अब चीजें बदल चुकी हैं। भारत में कई ऐसी गाड़ियां बाजार में उतारी जा चुकी हैं जो 7 सीटर कार होने के बावजूद लोकप्रिय प्राइस टैग के साथ आती हैं। कार निर्माता कंपनी डैटसन ने भी भारतीय बाजार की इस खूबी को ध्यान में रखते हुए बेहद दिलचस्प गाड़ी उतारने का फैसला किया।

SUV नहीं, ये MPV हैं

पिछले कुछ समय में स्पोर्ट्स यूटिलिटी वेहिकल (SUV) की भारत में लोकप्रियता काफी बढ़ी है। इसी तरह अब MPV भी बाजार में अपनी पकड़ बनाने का प्रयास कर रही है। MPV यानी मल्टी पर्पस वेहिकल, इसे मिनीवैन भी कहा जाता है और इनका मुख्य मकसद और खूबी होता है ज्यादा से ज्यादा गाड़ी में जरूरत की जगह प्रदान करना। इसमें पीछे की सीट को फोल्ड करके बदलाव के विकल्प भी आपके पास मौजूद रहते हैं।

भारत में सबसे सस्ती 7 सीटर गाड़ी !

डैटसन की BS6 गो प्लस कार आने वाले समय में भारतीय बाजार पर अच्छी पकड़ बनाने की उम्मीद रखती है। सिर्फ इसलिए नहीं कि इस गाड़ी में सात लोगों के बैठने की जगह मौजूद है, बल्कि खासतौर पर इसलिए कि ये भारत की सबसे सस्ती 7 सीटर गाड़ी बताई गई है। BS6 डैटसन गो-प्लस की शुरुआत 4.2 लाख रुपये (ex-showroom, Delhi) से होती है।

डैटसन गो-प्लस का पिछला व पहला वर्जन 2015 में लॉन्च हुआ था, तभी से ये 7 सीटर गाड़ियों में सबसे सस्ते विकल्पों में से एक मानी जाती थी। बेशक मारुती सुजुकी ईको भी एक 7 सीटर गाड़ी है और उसकी कीमत भी डैटसन गो-प्लस से कम है लेकिन वो एक कमर्शियल कार के रूप में ज्यादा देखी जाती है और अभी वो उन जरूरी फीचर्स  के बिना उपलब्ध है जो सरकार ने पैसेंजर गाड़ियों के लिए अनिवार्य कर दिए हैं। इसको देखते हुए गो-प्लस ही भारत में सबसे सस्ती सेवेन सीटर गाड़ी मौजूद है।

BS6 डैटसन गो-प्लस की डिजाइन

कार में BS6 एमिशन से जुड़े जरूरी बदलाव किए गए हैं लेकिन कार की डिजाइन में ज्यादा बदलाव नहीं किए गए हैं क्योंकि 2019 में इसको नया लुक दिया जा चुका था। गाड़ी में हेक्सागोनल ग्रिल, हॉकआई हेडलैंप, एलईडी डीआरएल और 14-इंच डायमंड कट एलॉय व्हील मौजूद हैं जो काफी चौड़े भी हैं।

Datsun Go Plus Interior

गाड़ी के खास फीचर्स

डैटसन गो प्लस के फीचर्स की बात करें तो इसमें 7 इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम मौजूद है जिसमें एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कार प्ले भी मौजूद है। पीछे की सीटों के लिए एसी वेंट्स, बाहर इलेक्ट्रिकल मिरर भी मौजूद हैं।

सुरक्षा फीचर्स

अगर बात करें सुरक्षा की तो डैटसन गो प्लस में डुअल फ्रंट एयरबैग्स, एबीएस और ब्रेक असिस्ट के साथ ईबीडी मौजूद है। इसके अलावा गाड़ी में वेहिकल डायनमिक कंट्रोल सिस्टम, पीछे देखने के लिए पार्किंग कैमरा, पार्किंग सेंसर्स और स्पीड अलर्ट सिस्टम जैसे कई सुरक्षा फीचर्स मौजूद हैं।

इंजन और पावर

डैटसन गो प्लस में 1.2 लीटर थ्री-सिलेंडर इंजन मौजूद है जो कि 5-स्पीड मैनुअल गियर बॉक्स के साथ 67 BHP और 104 NM देता है। जबकि CVT ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ ये 76 BHP और 104 NM देता है। अगर माइलेज की बात करें तो मैनुअल ट्रांसमिशन कार का माइलेज 19.02 किलोमीटर प्रति लीटर है जबकि ऑटोमैटिक (CVT) का 18.57 किलोमीटर प्रति लीटर है।

बीएस6 डैटसन गो-प्लस की कीमत

गो प्लस D: 4.2 लाख रुपये

गो प्लस A: 5.1 लाख रुपये

गो प्लस A(O): 5.66 लाख रुपये

गो प्लस T: 6 लाख रुपये

गो प्लस T(O): 6.26 लाख रुपये

गो प्लस T CVT: 6.7 लाख रुपये

गो प्लस T(O) CVT: 6.9 लाख रुपये

अगली खबर