मुकाबले की खटिया खड़ी करने भारत में लॉन्च हुई ये खूबसूरत कार, कीमत जान खरीदने पहुंच जाएंगे

ऑटो
अंशुमन साकल्ले
अंशुमन साकल्ले | Senior Special Correspondent
Updated Jul 20, 2022 | 11:42 IST

Citroen India ने बिल्कुल नई C3 हैचबैक लॉन्च कर दी है जिसकी शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 5.70 लाख रुपये है. कंपनी ने कार को खूबसूरत लुक देने के साथ इसका केबिन भी तगड़ बनाया है जिससे ये पूरी तरह पैसा वसूल हो गई है.

New Citroen C3 Launched In India At Affordable Price
C3 की शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 5.71 लाख रुपये है जो टॉप मॉडल के लिए 8.05 लाख रुपये तक जाती है (Image Credit: Citoren India) 
मुख्य बातें
  • भारत में लॉन्च हुई New Citroen C3
  • शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 5.70 लाख
  • लुक और फीचर्स दोनों में बहुत अच्छी

New Citroen C3 Launched In India: सिट्रॉएन C3 भारत में लॉन्च कर दी गई है जिसकी शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 5.70 लाख रुपये है जो टॉप मॉडल के लिए 8.05 लाख रुपये तक जाती है. फिलहाल कंपनी ने इन सभी कीमत को इंट्रोडक्टरी रखा है. फ्रांस की कार निर्माता द्वारा भारतीय मार्केट में ये दूसरी कार है जिसकी बुकिंग लेना कंपनी ने 1 जुलाई से शुरू कर दिया है. ये बी-सेगमेंट की एसयूवी जैसी दिखने वाली हैचबैक है जो काफी खूबसूरत है और मुकाबले के हिसाब से निश्चित तौर पर ग्राहकों को खासा प्रभावित करने वाली है. सिट्रॉएन का कहना है कि नई C3 की डिलीवरी आज से देशभर में स्थित 20 लामेजों डीलरशिप पर जरिए शुरू कर दी गई है. इसके अलावा ऑनलाइन माध्यम से भारत के 90 शहरों में इस कार की डिलीवरी ग्राहकों को उनके दरवाजों पर दी जाएगी. 

अपने हिसाब से कस्टमाइज करें कार 

सिट्रॉएन C3 को कंपनी के सी-क्यूब्ड प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है जो आने वाले कई इंडिया मेड मॉडल्स में इस्तेमाल किया जाएगा. लुक्स की बात करें तो ये बहुत जोरदार कार है जिसमें इसके पतले क्रोम एलिमेंट, डुअल टोन कलर स्कीम के साथ कंट्रास्ट फिनिश, बॉडी पर बड़ी संख्या में क्लैडिंग इसे शानदार लुक देते हैं. असल में ये कार बेबी सी5 जैसी नजर आ रही है जो कि अच्छी है. कंपनी ने इस कार को 10 रंगों में पेश किया है जिसमें डुअल टोन विकल्प भी शामिल हैं. इसके अलावा ग्राहकों को कस्टमाइजेशन की पूरी रेंज दी गई है. बाकी फीचर्स में स्पोर्टी अलॉय व्हील्स और रूफरेल्स जैसे कई अन्य फीचर्स शामिल हैं. 

Citroen C3 Prices

केबिन भी हाइटेक फीचर्स से लैस 

इंटीरियर की बात करें तो इसका केबिन बहुत अच्छे लेआउट में आया है जिसे दो इंटीरियर ट्रिम विकल्प मिले हैं - एनोडाइज्ड ग्रे और जेस्टी ऑरेंज. जेस्टी ऑरेंज के इंटीरियर को दो रंगों से सजाया गया है. डैशबोर्ड पर मिलने वाला पैनल कार के बाहरी रंग से मेल खाता है, वहीं एयरकॉन वेंट्स के साथ ग्लॉसी ब्लैक बेजल्स वैसे ही हैं जैसे सी5 एयरक्रॉस में देखे गए थे. ग्राहकों को 8 सीट कवर्स का विकल्प मिलेगा और यहां स्मार्टफोन को कनेक्ट करने के लिए एक क्लैंप भी दिया गया है. इसका व्हीलबेस 2,540 मिमी है और बूट स्पेस 315 लीटर का है. 

ये भी पढ़ें : मार्केट में फिर से खलबली मचाने को तैयार है 2022 Alto, नए लुक के साथ जल्द होगी लॉन्च

10-इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम 

नई सिट्रॉएन C3 के केबिन में 10-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट डिस्प्ले दिया गया है. इसके साथ मिरर स्क्रीन फंक्शन भी दिया गया है जिसके जरिए ड्राइवर ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो एप्स का इस्तेमाल कर सकता है. इसके अलावा कार को मल्टी-फंक्शनल स्टीयरिंग व्हील दिया गया है, यहां यूएसबी चार्जर और 12 वोल्ट का सॉकेट भी मिला है. भारत में फिलहाल इस कार का कोई सीधा मुकाबला मौजूद नहीं है, फिर इसकी टक्कर मारुति सुजुकी स्विफ्ट, ह्यून्दे ग्रैंड आई10 निऑस, टाटा पंच, यहां तक कि निसान मैग्नाइट और रेनॉ काइगर जैसी कारों से होने वाला है. 

टर्बो इंजन का विकल्प भी मिला 

सिट्रॉएन C3 के साथ दो 1.2-लीटर प्योरटेक पेट्रोल इंजन दिए गए हैं. इनमें से पहला 1.2-लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन है जो 81 बीएचपी ताकत बनाता है और इसके साथ कंपनी ने 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया है. दूसरे नंबर पर 1.2-लीटर 3-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन आता है जो 108 बीएचपी ताकत और 190 एनएम पीक टॉर्क बनाता है. कंपनी ने इस इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया है. टर्बो इंजन के साथ ये कार 10 सेकंड में 0-100 किमी/घंटा रफ्तार पकड़ लेती है. सामान्य 1.2-लीटर इंजन वाला मॉडल एक लीटर पेट्रोल में 19.8 किमी तक चलता है, वहीं टर्बो पेट्रोल इंजन इस कार को 19.4 किमी/लीटर का माइलेज देता है. 

अगली खबर