भारत के इन 19 शहरों में शुरू हुई सस्ती Citroen कार की डिलीवरी, जानें आपका शहर लिस्ट में है या नहीं

ऑटो
अंशुमन साकल्ले
अंशुमन साकल्ले | Senior Special Correspondent
Updated Jul 27, 2022 | 23:21 IST

Citroen India ने देशभर के 19 शहरों में अपनी किफायती हैचबैक C3 की डिलीवरी ग्राहकों को देना शुरू कर दिया है. इस कार की भारत में शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 5.71 लाख रुपये है जो टॉप मॉडल के लिए 8.05 लाख तक जाती है.

Citroen C3 Deliveries Started
Citroen C3 की शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 5.71 लाख रुपये है (Image Credit: Citroen) 
मुख्य बातें
  • सिट्रॉएन सी3 की डिलीवरी शुरू हुई
  • फिलहाल इन 19 राज्यों में काम शुरू
  • ग्राहकों को होम डिलीवरी भा मिलेगी

Citroen C3 Delivery Begins: सिट्रॉएन इंडिया ने हाल में अपनी किफायती हैचबैक सी3 लॉन्च की है और अब देशभर के 19 शहरों में ग्राहकों को इस कार की डिलीवरी मिलना भी शुरू हो गई है. सी3 की शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 5.71 लाख रुपये है जो टॉप मॉडल के लिए 8.05 लाख रुपये तक जाती है. फिलहाल कंपनी ने इन सभी कीमत को इंट्रोडक्टरी रखा है. फ्रांस की कार निर्माता द्वारा भारतीय मार्केट में ये दूसरी कार है जिसकी बुकिंग लेना कंपनी ने 1 जुलाई से शुरू कर दिया है. ये बी-सेगमेंट की एसयूवी जैसी दिखने वाली हैचबैक है जो काफी खूबसूरत है और मुकाबले के हिसाब से निश्चित तौर पर ग्राहकों को खासा प्रभावित करने वाली है. 

इन शहरों में शुरू हुई डिलीवरी 

सिट्रॉएन ने दिल्ली, गुरुग्राम, मुंबई, पुणे, अहमदाबाद, कोलकाता, बेंगलुरु, हैदराबाद, कोच्चि, चेन्नई, चंडीगढ़, जयपुर, लखनउ, भुवनेश्वर, सूरत, नागपुर, विशाखापट्टनम, कालीकट और कोयंबटूर में सी3 की डिलीवरी देना शुरू कर दिया है. इंटीरियर की बात करें तो इसका केबिन बहुत अच्छे लेआउट में आया है जिसे दो इंटीरियर ट्रिम विकल्प मिले हैं - एनोडाइज्ड ग्रे और जेस्टी ऑरेंज. जेस्टी ऑरेंज के इंटीरियर को दो रंगों से सजाया गया है. डैशबोर्ड पर मिलने वाला पैनल कार के बाहरी रंग से मेल खाता है, वहीं एयरकॉन वेंट्स के साथ ग्लॉसी ब्लैक बेजल्स वैसे ही हैं जैसे सी5 एयरक्रॉस में देखे गए थे. 

10-इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम 

नई सिट्रॉएन सी3 के केबिन में 10-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट डिस्प्ले दिया गया है. इसके साथ मिरर स्क्रीन फंक्शन भी दिया गया है जिसके जरिए ड्राइवर ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो एप्स का इस्तेमाल कर सकता है. इसके अलावा कार को मल्टी-फंक्शनल स्टीयरिंग व्हील दिया गया है, यहां यूएसबी चार्जर और 12 वोल्ट का सॉकेट भी मिला है. भारत में फिलहाल इस कार का कोई सीधा मुकाबला मौजूद नहीं है, फिर इसकी टक्कर मारुति सुजुकी स्विफ्ट, ह्यून्दे ग्रैंड आई10 निऑस, टाटा पंच, यहां तक कि निसान मैग्नाइट और रेनॉ काइगर जैसी कारों से होने वाला है. 

ये भी पढ़ें : Hyundai ने भारत में लॉन्च किया Grand i10 Nios का टॉप CNG वेरिएंट, कीमत 8.45 लाख

टर्बो इंजन का विकल्प भी मिला 

सिट्रॉएन सी3 के साथ दो 1.2-लीटर प्योरटेक पेट्रोल इंजन दिए गए हैं. इनमें से पहला 1.2-लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन है जो 81 बीएचपी ताकत बनाता है और इसके साथ कंपनी ने 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया है. दूसरे नंबर पर 1.2-लीटर 3-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन आता है जो 108 बीएचपी ताकत और 190 एनएम पीक टॉर्क बनाता है. कंपनी ने इस इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया है. टर्बो इंजन के साथ ये कार 10 सेकंड में 0-100 किमी/घंटा रफ्तार पकड़ लेती है. सामान्य 1.2-लीटर इंजन वाला मॉडल एक लीटर पेट्रोल में 19.8 किमी तक चलता है, वहीं टर्बो पेट्रोल इंजन इस कार को 19.4 किमी/लीटर का माइलेज देता है. 

अगली खबर