साइरस मिस्त्री की कार थी ओवर स्पीड ! जानें क्या है Max लिमिट और 'आनंद महिंद्रा की कसम'

ऑटो
प्रशांत श्रीवास्तव
Updated Sep 05, 2022 | 16:40 IST

Cyrus Mistry Death: साल 2021 में भारत में करीब 1.55 लाख लोगों की सड़क हादसे में मौत हुई है। जो कि किसी एक साल में सबसे ज्यादा मौतें हैं। और इस दौरान 3.71 लाख लोग सड़क हादसे में घायल हुए हैं।

मुख्य बातें
  • साइरस मिस्त्री की मौत के बाद आनंद महिंद्रा ने सीट बेल्ट पहनने की कसम खाई है।
  • भारत में एक्स्प्रेस-वे से लेकर चार लेन और दूसरी सड़कों के लिए स्पीड लिमिट तय कर दी गई है।
  • एक्सप्रेस-वे पर अधिकतम स्पीड 120 किलोमीटर प्रति घंटा है।

Cyrus Mistry Death: कार दुर्घटना में टाटा संस के पूर्व चैयरमैन साइरस मिस्त्री की मौत ने सबको झकझोर दिया है। साइरस की जब मौत हुई तो वह लग्जरी कार मर्सिडीज बेंज की  सबसे सुरक्षित SUV में से एक में सफर कर रहे थे। रिपोर्ट्स के अनुसार Mercedes-Benz GLC में सात एयरबैग लगे हुए थे। और उसे NACP के तहत सुरक्षा मानकों में 5 स्टार रेटिंग मिली हुई थी। लेकिन इसके बावजूद उनकी मौत हो गई। पुलिस की रिपोर्ट के अनुसार साइरस मिस्त्री पीछे की सीट पर बैठे हुए थे, और दुर्घटना के दौरान वह सीट बेल्ट नहीं पहने हुए थे। और उनकी कार की स्पीड बेहद ज्यादा थी। उनका कार 9 मिनट में 20 KM तक चली गई । यानी 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही थी।

आनंद महिंद्रा ने खाई कसम 

आम तौर पर भारतीय कारों  में पीछे की सीट सफर करने वाले यात्री, सीट बेल्ट पहनने में अनदेखी करते हैं। ऐसी ही अनदेखी साइरस मिस्त्री ने की थी। पुलिस के अनुसार साइरस मिस्त्री ने सीट बेल्ट नहीं लगा रखी थी। ऐसे में जब कार का एक्सीडेंट हुआ तो उनका सिर सामने की सीट पर टकरा गया और उसके बाद पीछे के एयरबैग खुले। अगर मिस्त्री सीट बेल्ट पहने हुए रहते तो शायद उनकी जान बच जाती । 

अब इसी हादसे को देखते हुए महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने ट्वीट कर कहा है कि वह कसम खाते हैं कि अब जब भी वह कार में पीछे बैठेंगे तो सीट बेल्ट जरूर पहनेंगे। साथ ही उन्होंने लोगों से भी अपील की है कि वह सीट बेल्ट पहनने की शपथ लें। क्योंकि हम सब अपने परिवार के कर्जदार हैं।

पिछले साल सड़क हादसों में रिकॉर्ड मौंते

राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो की ताजा रिपोर्ट के अनुसार साल 2021 में भारत में करीब 1.55 लाख लोगों की सड़क हादसे में मौत हुई है। जो कि किसी एक साल में सबसे ज्यादा मौतें हैं। और इस दौरान 3.71 लाख लोग सड़क हादसे में घायल हुए हैं। जबकि इस दौरान 4 लाख से ज्यादा सड़क दुर्घटनाएं हुई है। अगर दुनिया के आंकड़ों से देखा जाय तो स्थिति और चिंताजनक दिखती है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी द्वारा अप्रैल में दी गई जानकारी के अनुसार भारत में सड़क हादसों में मरने वालों की संख्या सबसे ज्यादा है। वहीं घायलों के आधार पर भारत तीसरे स्थान पर आता है।

अधिकतम स्पीड के क्या है नियम

भारत में एक्स्प्रेस-वे लेकर चार लेन और दूसरी सड़कों के लिए स्पीड लिमिट क्या है। इसको लेकर सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा साल 2018 में दी गई जानकारी के अनुसार, वाहनों की कैटेगरी के आधार पर राजमार्गों के आधार पर स्पीड लिमिट तय की गई है। जो निम्नलिखित हैं...

वाहन कैटेगरी एक्सप्रेस-वे पर स्पीड लिमिट (KM/H) चार लेन या उससे ज्यादा पर स्पीड लिमिट (KM/H) म्युनिसिपल रोड और अन्य सड़कें पर स्पीड लिमिट (KM/H)
8 सीट वाले वाहन 120 100 70
9 सीट या उससे ज्यादा वाले वाहन 100 90 60
गुड्स कैरिअर 80 80 60
मोटरसाइकिल 80 (अनुमति होने पर) 80 60
क्वॉड्रीसाइकिल - 60 60
थ्री व्हीलर - 50 50


 

अगली खबर