भारत में लॉन्च हुआ ये नया इलेक्ट्रिक स्कूटर, सिंगल चार्ज में चलेगा 120Km, इतनी है कीमत

ऑटो
साकेत सिंह बघेल
Updated Dec 15, 2021 | 19:30 IST

भुवनेश्वर बेस्ड इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर स्टार्टअप EeVe India ने देश में अपने नए EeVe Soul electric scooter को लॉन्च कर दिया है। इसकी कीमत 1.40 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) रखी गई है।

EeVe Soul electric scooter
Photo Credit- EeVe India 
मुख्य बातें
  • इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की डिलीवरी अगले साल से शुरुआत से होगी
  • इसमें एक नहीं बल्कि दो एडवांस्ड लिथियम फेरस फॉस्फेट (एलएफपी) बैटरी मौजूद हैं
  • ये बैटरीज स्वैपैबल और डिटैचेबल दोनों हैं

भुवनेश्वर बेस्ड इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर स्टार्टअप EeVe India ने देश में अपने नए EeVe Soul electric scooter को लॉन्च कर दिया है। इसकी कीमत 1.40 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) रखी गई है। हालांकि, कंपनी ने ये नहीं बताया है कि इस कीमत में FAME II सब्सिडी और दूसरे राज्यों के सब्सिडी शामिल होगी या नहीं। 

इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की डिलीवरी अगले साल से शुरुआत से होगी। नए EeVe Soul इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में बात करें तो इसमें एक नहीं बल्कि दो एडवांस्ड लिथियम फेरस फॉस्फेट (एलएफपी) बैटरी मौजूद हैं। इन्हें सीट के नीचे स्टोर किया गया है। ये बैटरीज स्वैपैबल और डिटैचेबल दोनों हैं। ऐसे में यूजर्स आसानी से बैटरी को घर में चार्ज कर पाएंगे। 

भारत में लॉन्च हुई BMW की पहली इलेक्ट्रिक SUV iX, सिंगल चार्ज में चलेगी 425 km, कीमत 1.16 करोड़

कंपनी के दावे के मुताबिक, बैटरी को फुल चार्ज करने में 3-4 घंटे का समय लगेगा। EeVe ने कहा है कि इसकी टॉप स्पीड 60 kmph है और इसे सिंगल चार्ज में 120Km तक चलाया जा सकता है। हालांकि, 120Km रेंज का दावा Eco मोड के लिए किया गया है. इसमें स्पीड 40 kmph तक सीमित रहेगी। लेकिन, जैसे ही आप 60 kmph की टॉप स्पीड पर चलेंगे आपकी रेंज गिर जाएगी। 

Bounce Infinity E1: नहीं पड़ेगी इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को चार्ज करने की जरूरत, 499 में करें बुक, 85km तक रेंज

EeVe Soul में स्मार्ट कनेक्टिविटी ऑप्शन्स जैसे- IOT फंक्शन्स, एंटी-थेफ्ट लॉक सिस्टम, GPS नेविगेशन, USB पोर्ट, रिवर्स मोड, जियो-टैगिंग और जियो-फेसिंग दिए गए हैं। ग्राहकों को इस स्कूटर के साथ तीन साल की वारंटी भी मिलेगी। 

अगली खबर