शानदार Ecosport SUV की अंतिम यूनिट हुई रोलआउट, Ford ने भारत को कहा आखरी अलविदा

ऑटो
अंशुमन साकल्ले
अंशुमन साकल्ले | Senior Special Correspondent
Updated Jul 20, 2022 | 19:45 IST

Ford India ने सितंबर 2021 में कामकाज भारत में बंद करने का ऐलान किया था. अब कंपनी ने Ecosport SUV की अंतिम यूनिट चेन्नई के नजदीक स्थित प्लांट से रोलआउट करने के साथ भारतीय मार्केट को अलविदा कह दिया है.

Last Ford Ecosport Rollout From Plant
अमेरिका की ये वाहन निर्माता देश में लंबे समय से भारी नुकसान उठा रही थी (Image Credit: Twitter) 
मुख्य बातें
  • फोर्ड इंडिया की अंतिम एकोस्पोर्ट रोलआउट
  • फोर्ड ने आखिरकार भारत को कहा अलविदा
  • करीब एक दशक से नुकसान झेल रही थी

Last Ford Ecosport Rollout: भारतीय ऑटो जगत के लिए हाल-फिलहाल की बुरी खबर ये रही कि फोर्ड ने भारतीय मार्केट में अपना कामकाज बंद कर दिया. अमेरिका की ये वाहन निर्माता देश में लंबे समय से भारी नुकसान उठा रही थी और रीस्ट्रक्चरिंग ऑपरेशंस इन इंडिया के तहत कंपनी ने पिछले साल सितंबर में अपना कामकाज रोक दिया था. भारत में फोर्ड के दो प्लांट हैं, पहला गुजरात के सानंद में और दूसरा तमिलनाडु के चेन्नई से नजदीक स्थित है. सानंद प्लांट में कंपनी फीगो, फ्रीस्टाइल और एस्पायर जैसी छोटी कारें बनाती थी, वहीं चेन्नई प्लांट में फोर्ड एकोस्पोर्ट और एंडेवर जैसी SUV का प्रोडक्शन होता था. 

रोलआउट की अंतिम फोर्ड एकोस्पोर्ट 

फोर्ड ने अक्टूबर 2021 में सानंद प्लांट में प्रोडक्शन बंद कर दिया था, वहीं चेन्नई के नजदीक स्थित फोर्ड प्लांट में अब तक उत्पादन जारी था जो अंतिम फोर्ड एकोस्पोर्ट रोलआउट होने के साथ ही बंद हो गया है. फोर्ड एकोस्पोर्ट को एक समय भारत में काफी पसंद किया जाता था, लेकिन मार्केट में नई-नई कॉम्पैक्ट और मिडसाइज SUV आ जाने के बाद इसकी डिमांड में भी भारी कमी आ गई थी. ये एक सब-4 मीटर SUV है जिसे जनवरी 2022 में पहली बार दिल्ली ऑटो एक्सपो में शोकेस किया गया था. 

ये भी पढ़ें : क्या सच में Yamaha वापस लाने वाली है शानदार RX100! अगर आ गई तो मचाएगी हंगामा

2013 में शुरू हुई थी SUV की बिक्री 

कंपनी ने 2013 में पहली बार फोर्ड एकोस्पोर्ट भारत में लॉन्च की थी जिसने लॉन्च होते ही हजारों ग्राहकों का दिल जीत लिया था. इस सब-4 मीटर SUV ने फोर्ड को दोबारा मजबूत स्थिति में लाकर खड़ा किया है, इसके बाद कंपनी ने मारुति और ह्यून्दे से मुकाबला करने के लिए नई जनरेशन फीगो, एस्पायर और फ्रीस्टाइल बनाने के लिए एक नया प्रोडक्शन प्लांट सानंद में खोला. निराशाजनक था कि इनमें से कोई कार भारतीय मार्केट में पकड़ नहीं बना पाई और करीब 1 दशक तक नुकसान झेलने के बाद कंपनी ने भारत में अपना कामकाज बंद कर दिया. 

अगली खबर