पूरे देश में सभी वाहनों के लिए पॉल्यूशन कंट्रोल सर्टिफिकेट का एक समान फॉर्मेट की शुरुआत

ऑटो
भाषा
Updated Jun 17, 2021 | 17:32 IST

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने पूरे देश में सभी वाहनों के पॉल्यूशन कंट्रोल सर्टिफिकेट के लिए एक समान फॉर्मेट की शुरुआत की है।

Government introduces uniform format of Pollution Control Certificate for all vehicles across India
सभी वाहनों के प्रदूषण नियंत्रण प्रमाणपत्र फॉर्मेट एक समान  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • पीयूसी डेटाबेस को राष्ट्रीय रजिस्टर के साथ जोड़ा जाएगा।
  • पीयूसी फॉर्म पर QR कोड छपा होगा।
  • इस फॉर्म में वाहन मालिकों और पॉल्यूशन के बारें डिटेल होगा।

नई दिल्ली : सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने देश भर में सभी वाहनों के प्रदूषण नियंत्रण प्रमाणपत्र (पीयूसी) के लिए एक समान प्रारूप बनाने के लिए अधिसूचना जारी की है और इसके साथ ही पीयूसी डेटाबेस को राष्ट्रीय पंजीयक के साथ जोड़ा जाएगा। सड़क मंत्रालय द्वारा केंद्रीय मोटर वाहन नियम 1989 में बदलाव के बाद पीयूसी फार्म पर क्यूआर कोड छपा होगा, और इसमें वाहन, मालिक और उत्सर्जन की स्थिति का विवरण होगा।

एक आधिकारिक विज्ञप्ति के मुताबिक सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने केंद्रीय मोटर वाहन नियम 1989 के तहत देश भर में जारी किए जाने वाले पीयूसी प्रमाणपत्र के सामान्य प्रारूप के लिए 14 जून, 2021 को अधिसूचना जारी की।

इस अधिसूचना के मुताबिक देश भर में एक समान पीयूसी प्रारूप की शुरुआत की जाएगी। इसके साथ ही यदि वाहन उत्सर्जन मानकों पर खरा नहीं उतरा है, तो पहली बार उसे अस्वीकृति की पर्ची दी जाएगी। बयान में कहा गया कि इस पर्ची का इस्तेमाल वाहन की सर्विस कराने के लिए या किसी दूसरे केंद्र पर जांच कराने के लिए किया जा सकता है।

अगली खबर