GWM India: भारत में दस्तक देगी चीन की दिग्गज कार कंपनी, लॉन्च करेगी दुनिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार

GWM India Ora R1: चीन की दिग्गज एसयूवी निर्माता कंपनी जीडब्लूएम जल्द ही भारत में अपनी कार लेकर आ रही है। कंपनी देश में दुनिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार लॉन्च कर सकती है।

GWM Motors
GWM Motors: भारत में जल्द लॉन्च होगी सस्ती इलेक्ट्रिक एसयूवी  |  तस्वीर साभार: Representative Image

नई दिल्ली: चीन की दिग्गज कार निर्माता और प्रमुख एसयूवी निर्माता कंपनी ग्रेट वॉल मोटर्स ने भारत आने का ऐलान कर दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी अपनी कार को फरवरी में होने वाले ऑटो एक्सपो 2020 में पेश कर सकती है। हालांकि कंपनी ने भारत में लॉन्चिंग के संबंध में कोई जानकारी नहीं दी है। ग्रेड वॉल मोटर्स ने भारत में एंट्री की पुष्टि ट्वीट के जरिए की है। जीडब्लूएम की भारत में एंट्री से एमजी मोटर्स के लिए मुकाबला कठिन होगा। 

एमजी मोटर्स ने हाल में भारत में अपनी इलेक्ट्रिक एसयूवी एमजी जेडएस ईवी पेश की है। इससे पहले कंपनी एमजी हेक्टर लॉन्च कर चुकी है, जिसे बाजार में काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिला है। वहीं जीडब्लूएम भी भारत में अपनी सबसे सस्ती कार ओरा इलेक्ट्रिक लेकर आ रही है। कंपनी ने दुनिया की सबसे सस्ती कार को अपने ट्विटर पेज पर शोकेस कर रखा है। हालांकि इसकी लॉन्चिंग की अभी कोई जानकारी नहीं है।

 

 

इलेक्ट्रिक कार ओरा आर 1 की कीमत 6 से 8 लाख के बीच हो सकती हैं। ये कार सिंगल चार्ज में 351 किलोमीटर तक का सफर करने में सक्षम है। ओरा आर1 में 35 वॉट की इलेक्ट्रिक मोटर लगी है। फिलहाल भारत में हुंडई कोना 452 किलोमीटर प्रति फुल चार्ज से साथ मौजूद है। इस कार की कीमत 28 लाख रुपये है। 

 

 

भारत में टाटा और महिंद्रा इलेक्ट्रिक कार पेश कर चुकी हैं। महिंद्रा ई वेरिटो की ऑनरोड कीमत 10.71 लाख रुपये है, जबकि टाटा की इलेक्ट्रिक कार की कीमत 11.58 से 11.92 लाख रुपये के बीच है। भारत में लगभग सभी कंपनियां अपनी इलेक्ट्रिक कार या हाइब्रिड कार लेकर आ रही हैं। भारत में इलेक्ट्रिक वाहन की कीमत ज्यादा होने की एक मुख्य वजह देश में लिथियम ऑयन बैटरी के मैन्युफैक्चरर की कमी है। भारत फिलहाल चीन, ताइवान और कोरिया जैसे देशों से लिथियम ऑयन बैटरी इंपोर्ट करता है।

अगली खबर