अब हेलमेट पर लगाया कैमरा तो लाइसेंस कर दिया जाएगा कैंसल, 1,000 रुपये का चालान भी कटेगा

ऑटो
अंशुमन साकल्ले
अंशुमन साकल्ले | Senior Special Correspondent
Updated Aug 12, 2022 | 09:47 IST

केरल वाहन विभाग बाइक सवार लोगों के हेलमेट पर कैमरा लगाने पर प्रतिबंध की तैयारी कर रही है. हेलमेट पर कैमरा लगाने वालों पर 1,000 रुपये का चालान और 3 महीने के लिए लाइसेंस रद्द करने की तैयारी की जा रही है.

Helmet Camera To Ban In Kerala
अगर राइडर के हेलमेट पर कैमरा लगा पाया जाता है तो उसपर 1,000 रुपये का चालान किया जाएगा (Image Credit: NEXTLUXURY) 
मुख्य बातें
  • केरल में बैन हुआ हेलमेट पर कैमरा!
  • चालान के साथ रद्द होगा लाइसेंस
  • विभाग ने ये बताई आपत्ति की वजह

Helmet Camera Ban In Kerala: केरल पुलिस ने हेलमेट पर कैमरा इस्तेमाल करने वाले राइडर्स पर कार्यवाही करने का प्लान बना लिया है. एक इंटरनल सर्कुलर में सामने आया है कि अगर राइडर के हेलमेट पर कैमरा लगा पाया जाता है तो उसपर 1,000 रुपये का चालान किया जाएगा. इसके अलावा तीन महीने के लिए आपका लाइसेंस भी रद्द किया जा सकता है. तो जितने भी व्लॉगर्स हैं वो अपनी बाइक की फेयरिंग पर या राइडिंग गियर पर कैमरा फिट कर सकते हैं, लेकिन ये काम भी वो खुदकी रिस्क पर ही कर रहे होंगे. 

क्या बताई इसके पीछे की वजह 

केरल के मोटर व्हीकल डिपार्टमेंट ने ऐसा ही कुछ पिछले साल करने की कोशिश भी की थी. उस समय रेसिंग, स्टंट और बाइकर्स की बाकी एंटी-सोशल एक्टिविटीज को रोकने के लिए ये प्रयास किया गया था. लेकिन इस बार डिपार्टमेंट ने बिल्कुल नई वजह बताई है, वाहन विभाग के हिसाब से हेलमेट पर कैमरा लगाना इसकी सुरक्षा के लिए खतरा बन सकता है. ऐसे में दुर्घटना के दौरान हेलमेट पर लगा कैमरा राइडर के लिए खतरा बन सकता है. 

ये भी पढ़ें : फॉलो करेंगे ये आसान टिप्स और ट्रिक्स.. तो 100-200 के पेट्रोल में भी खूब चलेगा आपका टू-व्हीलर

माइकल शूमाकर का दिया उदाहरण 

केलर वाहन विभाग ने इस बार पर मशहूर फॉर्मुला वन रेसर माइकल शूमाकर का उदाहरण दिया है जहां दुर्घटना में उन्हें गंभीर चोट लगने की एक बड़ी वजह हेलमेट पर लगे कैमरे को भी ठहराया गया है. हालांकि बीबीसी द्वारा किए गए कई टेस्ट में सामने आया है कि हेलमेट पर लगा कैमरा टकराव का एक हिस्सा वहन करता है जिससे हेलमेट और भी ज्यादा सुरक्षित होते हैं. हेलमेट निर्माताओं की बात करें तो उन्होंने हेलमेट पर स्टिकर ना लगाने की सलाह दी है ताकि हेलमेट क्रैश के दौरान सही तरीके से काम करे, वहीं कैमरा निर्माताओं ने कहा कि ये कैमरे ऐसे डिजाइन किए गए हैं कि टक्कर की स्थिति में अलग हो जाते हैं. 

अगली खबर