Honda Car Plant: ग्रेटर नोएडा स्थित प्लांट को होंडा कर सकती है बंद, रिपोर्ट से मिली जानकारी

ग्रेटर नोएडा संयंत्र भारत में होंडा कार की पहली उत्पादन इकाई थी। इसने 1997 में प्रति वर्ष 30,000 इकाइयों की प्रारंभिक क्षमता के साथ परिचालन शुरू किया था जिसे बाद में प्रति वर्ष 50,000 कारों तक बढ़ाया गया।

Honda Car Plant: ग्रेटर नोएडा स्थित प्लांट को होंडा कर सकती है बंद, रिपोर्ट से मिली जानकारी
ग्रेटर नोएडा में होंडा ने अपने पहले प्लांट को लगाया था( प्रतीकात्मक तस्वीर) 

नई दिल्ली।  पिछले कुछ वर्षों में भारत के अधिकांश वाहन निर्माताओं के लिए कठिन रहे हैं और होंडा कार्स कोई अपवाद नहीं है। गंभीर बिक्री मंदी और इनपुट लागत में वृद्धि से प्रभावित, जापानी कार निर्माता ने देश में परिचालन को सुव्यवस्थित करने का फैसला किया है। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, होंडा कार्स इंडिया लिमिटेड कंपनी ने ग्रेटर नोएडा संयंत्र में वाहन उत्पादन को समाप्त करने का फैसला किया है।

अलवर में किया जा सकता है स्थानांतरण
ग्रेटर नोएडा सुविधा की पूरी उत्पादन लाइन को राजस्थान के अलवर में तापुकरा संयंत्र में स्थानांतरित कर दिया जाएगा। रिपोर्टों में कहा गया है कि इस महीने अब तक इस संयंत्र में बिल्कुल कोई उत्पादन नहीं हुआ है। कंपनी यहां सिटी, सिविक और सीआर-वी एसयूवी जैसी कारों का निर्माण करती थी। हालांकि, कंपनी के अधिकारियों ने फिलहाल इस मामले पर कोई बयान देने से इनकार कर दिया है।

पहले 2 हजार कर्मचारी करते थे काम
होंडा के ग्रेटर नोएडा में लगभग 2,000 कर्मचारी काम करते थे, हालांकि यह आंकड़ा घटकर 1,000 हो गया है। कंपनी द्वारा इस साल जुलाई में कार्यालय सहयोगियों के लिए एक स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना शुरू करने के बाद ऐसा हुआ। उत्पादन को अलवर में स्थानांतरित किए जाने के साथ, होंडा का ग्रेटर नोएडा संयंत्र अब कंपनी के अनुसंधान एवं विकास केंद्र, कॉर्पोरेट कार्यालय और स्पेयर पार्ट्स के संचालन का काम करेगा।

ग्रेटर नोएडा में होंडा ने भारत की पहली इकाई स्थापित की
ग्रेटर नोएडा संयंत्र में निर्माण इकाई होंडा कार की भारत में पहली उत्पादन इकाई थी। इसने 1997 में प्रति वर्ष 30,000 इकाइयों की प्रारंभिक क्षमता के साथ परिचालन शुरू किया था जिसे बाद में प्रति वर्ष 50,000 कारों तक बढ़ाया गया। 2008 के मध्य तक, कंपनी ने इस संयंत्र से प्रति वर्ष 1,00,000 इकाइयों तक उत्पादन बढ़ाया, जो नवंबर, 2020 तक अपरिवर्तित रहा। जबकि होंडा कारों के टपुकरा संयंत्र में प्रति वर्ष 1,80,000 कारों के उत्पादन की कुल क्षमता है, जो तुलनात्मक रूप से एक है ग्रेटर नोएडा संयंत्र की तुलना में बहुत अधिक संख्या।

अगली खबर