आपके बजट में फिट होने वाली इलेक्ट्रिक कार ला रही Hyundai India, कंपनी कर रही बंपर निवेश

ऑटो
अंशुमन साकल्ले
अंशुमन साकल्ले | Senior Special Correspondent
Updated Jul 21, 2022 | 22:55 IST

ह्यून्दे इंडिया IONIQ5 प्रीमियम इलेक्ट्रिक कार मार्केट में लॉन्च करने के लिए तैयार है जो आम लोगों के बजट से बाहर होगी. लेकिन कंपनी जल्द सस्ती छोटे साइज की इलेक्ट्रिक कार भारत लाने वाली है जो संभवतः अगले साल आएगी.

Hyundai Small Size Electric Car To Launch In India Soon
कंपनी खास भारतीय मार्केट के लिए एक EV पर काम कर रही है जो किफायती होगी (Image Credit: Twitter) 
मुख्य बातें
  • ह्यून्दे ला रही छोटे साइज की सस्ती ईवी
  • IONIQ5 के बाद भारत में होगी लॉन्च
  • कंपनी छोटी ईवी पर कर रही बंपर निवेश

Hyundai Affordable Electric Car For India: भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों का ट्रेंड अब तेजी पकड़ता दिख रहा है और वाहन निर्माता भी इसी ट्र्रेंड को फॉलो करने लगे हैं. भारत में सबसे पहली इलेक्ट्रिक कार ह्यून्दे कोना लॉन्च करने के बाइ अब कंपनी खास भारतीय मार्केट के लिए एक EV पर काम कर रही है जो किफायती होगी. ह्यून्दे इंडिया (Hyundai India) की सेल्स मार्केटिंग और सर्विस के डायरेक्टर तरुण गर्ग ने कहा कि इस कार के चार्जिंग ईकोसिस्टम, सेल्स नेटवर्क, मैन्युफैक्चरिंग और असेंबली पर कई विभाग काम कर रहे हैं. 

घरेलू प्रोडक्शन पर सबसे ज्यादा जोर  

गर्ग ने आगे कहा, “हमें ज्यादा से ज्यादा फीसदी घरेलू उत्पादन से इस किफायती इलेक्ट्रिक कार को तैयार करना होगा ताकि इसकी कीमत को कम बजट या कहें तो आकर्षक बजट में रखा जा सके.” नई सस्ती ईवी के लॉन्च का समय तो पता नहीं लग पाया, लेकिन तरुण गर्ग ने कहा कि इसे सही समय पर लॉन्च किया जाना बहुत महत्वपूर्ण है और हम इसे सही जगह पर लॉन्च करने के काबिल हैं. बहुत जल्द ईकोसिस्टम तैयार कर लिया जाएगा और हमारे पास पर्याप्त चार्जिंग उपलब्ध होगी. 

छोटे इलेक्ट्रिक वाहनों पर बंपर निवेश  

कंपनी 2028 तक भारत में कई नई इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च करने वाली है जिसके लिए कंपनी ने बहुत बड़ा निवेश करने का प्लान भी बनाया है. कंपनी 512 मिलियन डॉलर यानी करीब 40 अरब रुपये भारत में निवेश करने वाली है जिसका टार्गेट छोटे साइज की किफायती इलेक्ट्रिक कारें मार्केट में लॉन्च करना है. इसके अलावा कंपनी प्रीमियम कारें भी आने वाले समय में पेश करेगी. आने वाले समय में जानलेवा हो चुके पर्यावरण पर काबू पाने के लिए बड़े शहरों में इलेक्ट्रिक कारें बहुत कारगर साबित होने वाली हैं. 

ये भी पढ़ें : मोबाइल और गैजेट्स के बाद अब ये कंपनी लॉन्च करेगी इलेक्ट्रिक कार, अगले महीने होगा डेब्यू

प्रीमियम सेगमेंट की है अगली ईवी  

जब तक छोटे साइज की ह्यून्दे ईवी मार्केट में आएगी उससे पहले कंपनी कई अन्य इलेक्ट्रिक कारें भारत में लॉन्च करती रहेगी, इनमें से सबसे पहले ह्यून्दे IONIQ5 आएगी जो प्रीमियम सेगमेंट की इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर होगी. IONIQ5 को सिंगल चार्ज में 500 KM तक चलाया जा सकता है. अमेरिकी बाजार में ह्यून्दे IONIQ5 पहले से बेची जा रही है और वहां इसकी कीमत 44,000 डॉलर है. 

अगली खबर