एयरबैग में संभावित खराबी के चलते Kia ने वापस बुलाईं 1 लाख से ज्यादा कारें, बड़े स्तर का रिकॉल

ऑटो
अंशुमन साकल्ले
अंशुमन साकल्ले | Senior Special Correspondent
Updated Aug 08, 2022 | 20:06 IST

किआ कॉर्पोरेशन ने रूस में 1 लाख से ज्यादा किआ रिओ का रिकॉल जारी किया है जिसकी वजह कार के एयरबैग में संभावित खराबी बताई गई है. कंपनी के अनुसार प्रभावित वाहनों का प्रोडक्शन 2013 से 2018 के बीच हुआ है.

Kia Recalls Over 1 Lakh Units Over Possible Airbag Malfuction
प्रभावित वाहनों का निर्माण 2013 से 2018 के बीच ह्यून्दे की रूस स्थित सेंट पीटर्सबर्ग प्लांट में हुआ (Image Credit: Drive.com) 
मुख्य बातें
  • किआ ने वापस बुलाईं 1 लाख से ज्यादा कारें
  • एयरबैग में संभावित खराबी है इसकी वजह
  • 2013 से 2018 के बीच बने हैं प्रभावित वाहन

KIA Recall Over 1 Lakh Unit: किआ कॉर्पोरेशन की रूसी सब्सिडियरी ने सोमवार को एयरबैग में संभावित खराबी के चलते 1 लाख से भी ज्यादा गाड़ियों रिकॉल की हैं. ये जानकारी सरकारी रेगुलेटर द्वारा उपलब्ध कराई गई है. इस रिकॉल में किआ रिओ मॉडल शामिल है और इस देश की फेडरल एजेंसी फॉर टेक्निकल रेगुलेशन एंड मीटरोलॉजी ने कहा है कि प्रभावित वाहनों का निर्माण 2013 से 2018 के बीच ह्यून्दे की रूस स्थित सेंट पीटर्सबर्ग प्लांट में हुआ था. कंपनी ने यहां के 1,05,405 प्रभावित वाहनों के मालिकों से संपर्क करना शुरू कर दिया है ताकि इस समस्या को दूर किया जा सके.  

पिछले साल पेश हुई नई जनरेशन 

पिछले साल किआ ने अंतर्राष्ट्रीय मार्केट के लिए 2021 किआ रिओ फेसलिफ्ट पेश की थी. चौथी जनरेशन रिओ को कंपनी ने मुकाबले के हिसाब से बड़े बदलावों के साथ पेश किया है. इसके साथ कंपनी का पहलर48 वोल्ट माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम मिला है जो क्लच बाय वायर मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ आया है. 

ये भी पढ़ें : आपके बजट में फिट होने वाली इलेक्ट्रिक कार ला रही Hyundai India, कंपनी कर रही बंपर निवेश

कार को फीचर्स भी मिले पैसा वसूल 

नए वाहन को पहले से काफी बेहतर केबिन मिला है जो नए विजुअल, मटेरियल और तकनीकी बदलाव मिले हैं. कार में हुए मुख्य बदलावों में नया और बड़े साइज का 8.0-इंच वाइडस्क्रीन और 4.2-इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर डिस्प्ले शामिल हैं. सुरक्षा पर नजर डालें तो यहां फॉर्वर्ड कोलिजन असिस्ट के साथ पेडिस्ट्रियन, व्हीकल एंड न्यू साइकलिस्ट रिकोगनिशन, लेन कीप असिस्ट, ड्राइवर अटेंशन वार्निंग और ब्लाइंड स्पॉट कोलिजन वार्निंग कार को मिले हैं. 

अगली खबर