Mahindra ने नई Scorpio N के ऑटोमैटिक और 4WD वेरिएंट्स भारत में किए लॉन्च, जानें कीमत

ऑटो
अंशुमन साकल्ले
अंशुमन साकल्ले | Senior Special Correspondent
Updated Jul 21, 2022 | 21:39 IST

Mahindra ने भारत में नई Scorpio N के Automatic और 4 व्हील ड्राइव वेरिएंट्स की कीमतों का ऐलान कर दिया है. कंपनी ने इन वेरिएंट्स की शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 15.45 लाख रुपये रखी है जो 21.45 लाख तक जाती है.

Mahindra Scorpio N Automatic And 4WD Variants Launched
नई स्कॉर्पियो एन जैड4 पेट्रोल की एक्सशोरूम कीमत 15.45 लाख रुपये है (Image Credit: Times Of India) 
मुख्य बातें
  • महिंद्रा स्कॉर्पियो ऑटोमैटिक और 4WD वेरिएंट
  • शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 15.45 लाख रुपये
  • 30 जुलाई 2022 से शुरू होगी SUV की बुकिंग

Mahindra Scorpio Automatic Launched: महिंद्रा ने नई स्कॉर्पियो एन के ऑटोमैटिक और 4 व्हील ड्राइव वेरिएंट्स की कीमत का ऐलान कर दिया है. नई स्कॉर्पियो एन जैड4 पेट्रोल की एक्सशोरूम कीमत 15.45 लाख रुपये है जो जैड8एल वेरिएंट के लिए 21.45 लाख रुपये तक जाती है. नई स्कॉर्पियो एन के स्टैंडर्ड वेरिएंट की शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 11.99 लाख रुपये है जो टॉप मॉडल के लिए 19.49 लाख रुपये तक जाती है. कंपनी ने इस SUV को 5 ट्रिम्स - जैड2, जैड4, जैड6, जैड8 और जैड8एल में लॉन्च किया है, वहीं इसे पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्पों में पेश किया गया है. महिंद्रा का कहना है कि पहली 25,000 बुकिंग पर ये कीमत लागू होती है. 

Mahindra Scorpio Automatic And 4WD Prices

30 जुलाई से शुरू होगी बुकिंग्स 

2022 महिंद्रा स्कॉर्पियो एन की बुकिंग 30 जुलाई की सुबह 11 बजे से कंपनी की डीलरशिप या ऑनलाइन शुरू होंगी, वहीं त्योहारों के सीजन तक ये ग्राहकों को मिलना शुरू हो जाएगी. कंपनी ने 5 जुलाई से ग्राहकों को इसे अपनी कार्ट में एड करने का विकल्प उपलब्ध करा दिया है. भारत के 30 शहरों में 5 जुलाई से और देशभर में 15 जुलाई से नई स्कॉर्पियो एन की टेस्ट ड्राइव ग्राहकों के लिए शुरू कर दी गई है. बता दें कि महिंद्रा ग्राहकों को पहले आएं, पहले पाएं के आधार पर पहली 25,000 बुकिंग्स देने वाली है. 

जोरदार है नई स्कॉर्पियो का मुकाबला 

महिंद्रा ने नई स्कॉर्पियो एन को अर्बन SUV कहा है जो बिल्कुल नए सिरे से तैयार की गई है और इसके साथ सबकुछ नया दिया गया है. नई जनरेशन मॉडल का एक्सटीरियर और इंटीरियर मौजूदा मॉडल के मुकाबले बिल्कुल नया है. मुकाबले पर नजर डालें तो भारतीय मार्केट में इसका मुकाबला टाटा हैरियर, टाटा सफारी, ह्यून्दे क्रेटा और ह्यून्दे एल्कजार जैसी कारों से होने वाला है. 

ये भी पढ़ें : क्या आप भी लंबे समय से कर रहे हैं कार का इंतजार? जानें क्या है 2 साल तक वेटिंग की वजह

स्कॉर्पियो क्लासिक की तुलना में बड़ी 

महिंद्रा स्कॉर्पियो एन की तुलना स्कॉर्पियो क्लासिक से करें तो ये 206 मिमी लंबी, 97 मिमी चौड़ी और 70 मिमी ज्यादा व्हीलबेस के साथ मार्केट में उतारी गई है. नई जनरेशन के साथ 17-इंच डायमंड कट अलॉय व्हील्स, एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप्स, एलईडी टेललैंप्स, इलेक्ट्रिक ओआरवीएम और शार्कफिन एंटीना जैसे बाहरी बदलाव दिए गए हैं. ये SUV 7 रंगों - डीप फॉरेस्ट, डैजलिंग सिल्वर, रॉयल गोल्ड, नपोली ब्लैक, ऐवरेस्ट व्हाइट, रैड रेज और ग्रैंड कैनन में पेश की गई है. 

केबिन में क्या-क्या मिला 

व्हीलबेस बढ़ने से नई स्कॉर्पियो एन का केबिन पहले ज्यादा जगह वाला हो गया है और महिंद्रा ने इसे प्रीमियम बनाया है. यहां 12 स्पीकर्स वाले सोनी सिस्टम के साथ 3डी सराउंड साउंड सिस्टम, ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो कनेक्टिविटी, 20.32 इंच का इंफोटेनमेंट स्क्रीन, सेगमेंट में सबसे चौड़ी सनरूफ, लेदरेट सीट्स और 70 से ज्यादा कनेक्टेड कार फीचर्स SUV के केबिन में दिए गए हैं. यहां एड्रीनॉक्स के जरिए टेंपरेचर कंट्रोल किया जा सकता है, इसके अलावा दावा है कि ये दुनिया की पहली SUV है जिसे व्हाट3वर्ड्स नेविगेशन सिस्टम दिया गया है जो वॉइस कमांड पर काम करता है. 

ये भी पढ़ें : इस SUV की दीवानगी कम होने का नाम नहीं ले रही, आज बुक करेंगे तो दो साल बाद मिलेगी

कितना दमदार है इंजन 

नई स्कॉर्पियो एन के साथ एमस्टेलियन पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 200 पीएस ताकत और 380 एनएम पीक टॉर्क बनाता है. दूसरी ओर एमहॉक डीजल इंजन 175 पीएस पावर और 400 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करता है. ये नई SUV सेगमेंट की सबसे कम प्रदूषण फैलाने वाली कार बनकर सामने आई है. कंपनी ने इस दोनों इंजन को 6-स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स विकल्पों से लैस किया है. इसके साथ ही सेगमेंट में पहली बार शिफ्ट बाय केबल तकनीक का इस्तेमाल भी इसी SUV में किया गया है. 

सेफ्टी में भी जोरदार है नई SUV 

महिंद्रा स्कॉर्पियो एन के साथ 6 एयरबैग्स, एबीएस के साथ ईबीडी, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम, हिल होल्ड कंट्रोल, ब्रेक डिस्क वाइपिंग, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक प्रीफिल, ई-कॉल, एसओएस स्विच और रोल ओवर मिटिगेशन जैसे कई और सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं. इसके अलावा नई SUV कई ड्राइविंग मोड्स के साथ आई है जिनमें टारमेक, स्नो, मड और डेजर्ट शामिल हैं. नई कार को 4एक्सप्लोर टेरेन मैनेजमेंट सिस्टम भी दिया गया है. 

अगली खबर