Mahindra Scorpio N बुक की है तो खुश हो जाएं, नहीं करना होगा लंबा इंतजार, इस तारीख से मिलने लगेगी SUV

ऑटो
अंशुमन साकल्ले
अंशुमन साकल्ले | Senior Special Correspondent
Updated Jul 22, 2022 | 22:08 IST

Mahindra ने कुछ दिन पहले ही New Scorpio N भारत में लॉन्च की है और 30 जुलाई से पहले आएं, पहले पाएं के आधार पर कंपनी इसकी बुकिंग शुरू करने वाली है. अब महिंद्रा ने नई SUV की डिलीवरी की तारीख का ऐलान कर दिया है.

Mahindra Scorpio N Delivery Date Announced
महिंद्रा 26 सितंबर 2022 से इस SUV की डिलीवरी ग्राहकों को देना शुरू कर देगी 
मुख्य बातें
  • नई स्कॉर्पियो के लिए नहीं करना होगा इंतजार
  • इस तारीख से ग्राहकों को मिलने लगेगी SUV
  • 30 जुलाई से शुरू होगी Scorpio N की बुकिंग

Mahindra Scorpio N Delivery Date Announced: अगर आपने हाल में लॉन्च हुई महिंद्रा स्कॉर्पियो एन बुक कर रखी है तो आपके लिए महिंद्रा बड़ी खुशखबरी लेकर आई है. इस SUV की डिलीवरी पाने के लिए ग्राहकों को लंबा इंतजार नहीं करना होगा, महिंद्रा 26 सितंबर 2022 से इस SUV की डिलीवरी ग्राहकों को देना शुरू कर देगी. महिंद्रा स्कॉर्पियो एन के ऑटोमैटिक और 4 व्हील ड्राइव Z4 पेट्रोल की एक्सशोरूम कीमत 15.45 लाख रुपये है जो Z8L वेरिएंट के लिए 21.45 लाख रुपये तक जाती है.  

शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 11.99 लाख 

नई स्कॉर्पियो एन के स्टैंडर्ड वेरिएंट की शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 11.99 लाख रुपये है जो टॉप मॉडल के लिए 19.49 लाख रुपये तक जाती है. कंपनी ने इस SUV को 5 ट्रिम्स - Z2, Z4, Z6,Z8 और Z8L में लॉन्च किया है, वहीं इसे पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्पों में पेश किया गया है. महिंद्रा का कहना है कि पहली 25,000 बुकिंग पर ये कीमत लागू होती है. 

30 जुलाई से शुरू होगी बुकिंग्स 

2022 महिंद्रा स्कॉर्पियो एन की बुकिंग 30 जुलाई की सुबह 11 बजे से कंपनी की डीलरशिप या ऑनलाइन शुरू होंगी, वहीं त्योहारों के सीजन तक ये ग्राहकों को मिलना शुरू हो जाएगी. कंपनी ने 5 जुलाई से ग्राहकों को इसे अपनी कार्ट में एड करने का विकल्प उपलब्ध करा दिया है. भारत के 30 शहरों में 5 जुलाई से और देशभर में 15 जुलाई से नई स्कॉर्पियो एन की टेस्ट ड्राइव ग्राहकों के लिए शुरू कर दी गई है. बता दें कि महिंद्रा ग्राहकों को पहले आएं, पहले पाएं के आधार पर पहली 25,000 बुकिंग्स देने वाली है. 

जोरदार है नई स्कॉर्पियो का मुकाबला  

महिंद्रा ने नई स्कॉर्पियो एन को अर्बन SUV कहा है जो बिल्कुल नए सिरे से तैयार की गई है और इसके साथ सबकुछ नया दिया गया है. नई जनरेशन मॉडल का एक्सटीरियर और इंटीरियर मौजूदा मॉडल के मुकाबले बिल्कुल नया है. मुकाबले पर नजर डालें तो भारतीय मार्केट में इसका मुकाबला टाटा हैरियर, टाटा सफारी, ह्यून्दे क्रेटा और ह्यून्दे एल्कजार जैसी कारों से होने वाला है. 

ये भी पढ़ें : Mahindra 15 अगस्त को पेश करने वाली है 5 नई इलेक्ट्रिक कारें, सितंबर में लॉन्च होगी XUV400!

स्कॉर्पियो क्लासिक की तुलना में बड़ी  

महिंद्रा स्कॉर्पियो एन की तुलना स्कॉर्पियो क्लासिक से करें तो ये 206 मिमी लंबी, 97 मिमी चौड़ी और 70 मिमी ज्यादा व्हीलबेस के साथ मार्केट में उतारी गई है. नई जनरेशन के साथ 17-इंच डायमंड कट अलॉय व्हील्स, एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप्स, एलईडी टेललैंप्स, इलेक्ट्रिक ओआरवीएम और शार्कफिन एंटीना जैसे बाहरी बदलाव दिए गए हैं. ये SUV 7 रंगों - डीप फॉरेस्ट, डैजलिंग सिल्वर, रॉयल गोल्ड, नपोली ब्लैक, ऐवरेस्ट व्हाइट, रैड रेज और ग्रैंड कैनन में पेश की गई है. 

केबिन में क्या-क्या मिला  

व्हीलबेस बढ़ने से नई स्कॉर्पियो एन का केबिन पहले ज्यादा जगह वाला हो गया है और महिंद्रा ने इसे प्रीमियम बनाया है. यहां 12 स्पीकर्स वाले सोनी सिस्टम के साथ 3डी सराउंड साउंड सिस्टम, ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो कनेक्टिविटी, 20.32 इंच का इंफोटेनमेंट स्क्रीन, सेगमेंट में सबसे चौड़ी सनरूफ, लेदरेट सीट्स और 70 से ज्यादा कनेक्टेड कार फीचर्स SUV के केबिन में दिए गए हैं. यहां एड्रीनॉक्स के जरिए टेंपरेचर कंट्रोल किया जा सकता है, इसके अलावा दावा है कि ये दुनिया की पहली SUV है जिसे व्हाट3वर्ड्स नेविगेशन सिस्टम दिया गया है जो वॉइस कमांड पर काम करता है. 

ये भी पढ़ें : उफान पर थी नदी, आसानी से पार कर गई थार; आनंद महिंद्रा बोले ‘ऐसी कोशिशों से बचें’

कितना दमदार है इंजन  

नई स्कॉर्पियो एन के साथ एमस्टेलियन पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 200 पीएस ताकत और 380 एनएम पीक टॉर्क बनाता है. दूसरी ओर एमहॉक डीजल इंजन 175 पीएस पावर और 400 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करता है. ये नई SUV सेगमेंट की सबसे कम प्रदूषण फैलाने वाली कार बनकर सामने आई है. कंपनी ने इस दोनों इंजन को 6-स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स विकल्पों से लैस किया है. इसके साथ ही सेगमेंट में पहली बार शिफ्ट बाय केबल तकनीक का इस्तेमाल भी इसी SUV में किया गया है. 

सेफ्टी में भी जोरदार है नई SUV  

महिंद्रा स्कॉर्पियो एन के साथ 6 एयरबैग्स, एबीएस के साथ ईबीडी, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम, हिल होल्ड कंट्रोल, ब्रेक डिस्क वाइपिंग, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक प्रीफिल, ई-कॉल, एसओएस स्विच और रोल ओवर मिटिगेशन जैसे कई और सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं. इसके अलावा नई SUV कई ड्राइविंग मोड्स के साथ आई है जिनमें टारमेक, स्नो, मड और डेजर्ट शामिल हैं. नई कार को 4एक्सप्लोर टेरेन मैनेजमेंट सिस्टम भी दिया गया है.

अगली खबर