मारुति के मानेसर प्लांट में काम शुरू, पहली कार आज होगी तैयार 

ऑटो
भाषा
Updated May 12, 2020 | 13:40 IST

Maruti Manesar plant operations : लॉकडाउन के बाद पहली बार मारुति कंपनी का मानेसर संयंत्र में कार बनाने काम शुरू हो गया है। लेकिन गुरुग्राम में शुरू नहीं हुआ है।

Maruti starts operations at Manesar plant, will work in only one shift
मारूति के मनेसर प्लान में काम शुरू 

नई दिल्ली : देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने मंगलवार को कहा कि उसने हरियाणा के मानेसर संयंत्र में परिचालन फिर से शुरू किया है। कोरोना वायरस महामारी के चलते लागू लॉकडाउन के कारण इस संयंत्र में लगभग 40 दिनों से काम बंद था। कंपनी के मानेसर और गुरुग्राम संयंत्रों में परिचालन 22 मार्च से निलंबित कर दिया गया था।

पहली कार आज होगी तैयार 
मारुति सुजुकी इंडिया के अध्यक्ष आर सी भार्गव ने कहा कि मानेसर संयंत्र में उत्पादन शुरू हो गया है और पहली कार आज (मंगलवार) तैयार होगी। उन्होंने कहा कि इस समय 75 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ एकल पारी के आधार पर परिचालन किया जा रहा है।

पूरी क्षमता के साथ नहीं होगा काम
पूरी क्षमता के साथ कामकाज कब तक शुरू होगा, इस बारे में पूछने पर भार्गव ने कहा कि यह सरकार के नियमों पर निर्भर करेगा, जैसे दो पारियों काम की अनुमति कब दी जाएगी, कर्मचारियों की संख्या में बढ़ोतरी कब होगी और आपूर्ति श्रृंखला कब तक सुव्यवस्थित होगी। उन्होंने कहा कि इसमें कई कारक शामिल हैं।

गुरुग्राम संयंत्र में अभी नहीं
गुरुग्राम संयंत्र शुरू होने के बारे में उन्होंने कहा कि वहां काम शुरू होगा, लेकिन अभी नहीं। हरियाणा सरकार ने 22 अप्रैल को कंपनी को मानेसर विनिर्माण संयंत्र फिर शुरू करने की अनुमति दी थी, लेकिन कंपनी ने कहा था कि वहां तभी परिचालन शुरू करेगी, जब उत्पादन की निरंतरता और वाहनों की बिक्री संभव होगी।
 

अगली खबर