मारुति सुजुकी ने अर्टिगा,विटारा ब्रेजा की करीब 1.5 लाख यूनिट को वापस लेने का किया फैसला

कंपनी ने अपने बयान में कहा है कि मोटर जेनरेटर यूनिट (एमजीयू) का निरीक्षण करना स्वैच्छिक है जिसमें किसी तरह की खामी मिलने पर मुफ्त में बदला जाएगा।

Maruti Suzuki,Ertiga, Vitara Brezza
मारुति सुजुकी ने अर्टिगा,विटारा ब्रेजा की करीब 1.5 लाख यूनिट को वापस लेने का किया फैसला 

भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने देश में 1.8 लाख से अधिक इकाइयों को वापस बुलाने का फैसला किया है। मारुति सुजुकी, कंपनी कुछ संभावित सेफ्टी खामियों को ध्यान में रखते हुए 1,81,754 पेट्रोल से चलने वाली कारों को वापस बुलाएगी। रिकॉल में 4 मई, 2018 और 27 अक्टूबर, 2020 के बीच निर्मित अर्टिगा, विटारा ब्रेज़ा, सियाज़, एक्सएल 6 और एस-क्रॉस जैसी कारें शामिल हैं। कंपनी का कहना है कि मोटर जेनरेटर यूनिट का निरीक्षण करना स्वैच्छिक है। (एमजीयू)। यदि दोषपूर्ण पाया जाता है, तो कार निर्माता एमजीयू को ग्राहकों के लिए मुफ्त में बदल देगा। 

मारुति सुजुकी की खास सलाह
मारुति सुजुकी ने नोट किया कि एमजीयू को बदलने का काम 1 नवंबर 2021 से शुरू होगा और इस रिकॉल से प्रभावित कारों वाले ग्राहकों से कंपनी संपर्क करेगी। लेकिन तब तक, कार निर्माता ने ग्राहकों को सलाह दी है कि वे जलभराव वाले क्षेत्रों में अपने Ciaz, Vitara Brezza, Ertiga, XL6 और Ciaz को चलाने से बचें। ग्राहकों को यह भी सलाह दी गई है कि इस रिकॉल से प्रभावित वाहनों के बिजली और इलेक्ट्रॉनिक पूर्जों पर सीधे पानी का छिड़काव न करें।

इम्प कस्टमर से मिलेगी जानकारी
वे ग्राहक जो यह जांचना चाहते हैं कि क्या इस रिकॉल से उनके वाहन पर असर पड़ा है, वे मारुति सुजुकी की वेबसाइट पर 'इम्प कस्टमर इंफो' सेक्शन पर जा सकते हैं। वहां, ग्राहक यह जांचने के लिए अपने वाहन के वाहन चेसिस नंबर दर्ज कर सकते हैं कि क्या यह उस नवीनतम रिकॉल अभियान के तहत वापस मंगाया गया है

सेफ्टी के मद्देनदर लिया गया फैसला
मारुति सुजुकी ने एक बयान में कहा कि एक जिम्मेदार कॉर्पोरेट के रूप में, ग्राहकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए, मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने आज सियाज़, एर्टिगा, विटारा ब्रेज़ा, एस-क्रॉस और एक्सएल 6 के कुछ पेट्रोल वेरिएंट को वापस बुलाने की घोषणा की। यह 4 मई 2018 से 27 अक्टूबर 2020 के बीच निर्मित इन मॉडलों की 181,754 इकाइयों में संभावित खराबी का निरीक्षण करने के लिए है। संभावित सुरक्षा दोष हो सकने वाले दोषों को सुधारने के लिए वैश्विक स्तर पर रिकॉल अभियान चलाए जाते हैं।

अगली खबर