नई Maruti Suzuki ग्रैंड विटारा को मिलेगी सेगमेंट की सबसे बड़ी सनरूफ, कई फीचर्स का खुलासा

ऑटो
अंशुमन साकल्ले
अंशुमन साकल्ले | Senior Special Correspondent
Updated Jul 16, 2022 | 14:58 IST

Maruti Suzuki 20 जुलाई 2022 को बिल्कुल नई Grand Vitara मिडसाइज प्रीमियम SUV लॉन्च करने वाली है जो माइल्ड और स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड इंजन के साथ आएगी. कंपनी ने लॉन्च से पहले इसकी बहुत सारी जानकारी दे दी है.

New Maruti Suzuki Grand Vitara Features
मारुति और टोयोटा ने साथ मिलकर इस SUV को तैयार किया है (Photo Credit: Nexa) 
मुख्य बातें
  • ग्रैंड विटारा के साथ मिलेगी जंबो सनरूफ
  • लॉन्च से पहले बहुत सारे फीचर्स का खुलासा
  • 20 जुलाई को हटेगा नई SUV से पर्दा

Maruti Suzuki Grand Vitara Features: मारुति सुजुकी 20 जुलाई को बिल्कुल नई प्रीमियम मिडसाइज SUV मार्केट में लॉन्च करने वाली है जिसकी बहुत सारी जानकारी अब सामने आ चुकी है. टीजर के माध्यम से पहने कंपनी ने बताया कि इसके अगले और पिछले हिस्से में एलईडी हेडलैंप्स और टेललैंप्स दिए जाएंगे, अब पता चला है कि इसे सेगमेंट में सबसे बड़ी पैनोरमिक सनरूफ मिलने वाली है. इसके अलावा नई ग्रैंड विटारा के साथ कंपनी ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम और कई ड्राइविंग मोड्स भी नई SUV के साथ देने वाली है. मारुति और टोयोटा ने साथ मिलकर इस SUV को तैयार किया है और ब्राडिंग के अलावा ये दोनों SUV बहुत सारे फीचर्स में एक जैसी हैं. 

11,000 रुपये टोकन के साथ बुकिंग जारी 

मारुति सुजुकी की मानें तो इसे फिलहाल सिर्फ नैक्सा ब्लू रंग में उपलब्ध कराया जाएगा, हालांकि आने वाले समय में इसे और भी कई कलर्स में पेश किया जाने वाला है. कंपनी ने नई ग्रैंड विटारा के लिए बुकिंग लेना शुरू कर दिया है और 11,000 रुपये टोकन के साथ इसे बुक किया जा सकता है. नई विटारा कंपनी के SUV लाइनअप की सबसे महंगी कार बनने वाली है जिसे शानदार स्टाइल और डिजाइन के साथ मार्केट में लाया जाएगा. भारत में नई मिड-साइज SUV का मुकाबला ह्यून्दे क्रेटा, किआ सेल्टोस, एमजी एस्टर, स्कोडा कुशक और फोक्सवैगन टाइगुन जैसी कारों से होने वाला है. 

20 जुलाई से शुरू होगी बुकिंग! 

अनुमान लगाया जा रहा है कि नई विटारा SUV की बुकिंग कंपनी 20 जुलाई से शुरू करेगी. इसके अलावा अगस्त में टोयोटा हाइराइडर लॉन्च करने के बाद संभवतः त्योहारों के सीजन में ग्रैंड विटारा लॉन्च की जाएगी. बता दें कि मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा के साथ भी यही इंजन मिलने वाला है. नई ग्रैंड विटारा दो मुख्य वेरिएंट में मारुति सुजुकी की नैक्सा डीलरशिप के जरिए बेची जाएगी और नैक्सा कार लाइनअप में ये एस-क्रॉस की जगह लेने वाली है, कहने का मतलब अब एस-क्रॉस बहुत जल्द बंद हो जाएगी. 

ये भी पढ़ें : ADAS के साथ भारत आई 2022 Hyundai Tucson SUV, फीचर्स की भरमार और सेफ्टी जोरदार

मिलेंगे एक जैसे इंजन विकल्प 

टोयोटा हाइराइडर की तर्ज पर मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा के साथ भी सुजुकी के ग्लोबल सी प्लेटफॉर्म वाले दो इंजन विकल्प दिए जाएंगे. इनमें 1.5-लीटर माइल्ड हाइब्रिड और 1.5-लीटर सेल्फ चार्जिंग हाइब्रिड इंजन शामिल हैं. इस सेगमेंट में सिर्फ यही दोनों मिड-साइज SUV भारत में उपलब्ध होंगे जिन्हें पूरी तरह हाइब्रिड इंजन मिलने वाला है. हालांकि इनके पेट्रोल वेरिएंट्स के मुकाबले नई कारों की कीमत कुछ ज्यादा होगी. हाइराइडर की तरह मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा के साथ भी ऑल-व्हील ड्राइव विकल्प दिया जाएगा जो मुकाबले में पहली बार देखने को मिलेगा. 

अगली खबर