हैचबैक सेगमेंट पर फिर कब्जा करने आ रही Maruti Suzuki की नई जनरेशन Alto, अगस्त में आएगी

ऑटो
अंशुमन साकल्ले
अंशुमन साकल्ले | Senior Special Correspondent
Updated Jul 22, 2022 | 14:42 IST

Maruti Suzuki अगस्त 2022 में नई जनरेशन Alto लॉन्च करने वाली है जो दिखने में पहले के मुकाबले काफी अलग है और साइज में भी अब ये बड़ी हो गई है. कंपनी नई जनरेशन ऑल्टो के 800 और K10 दोनों वेरिएंट्स लॉन्च कर सकती है.

New Generation Maruti Suzuki Alto Set To Launch In India
कंपनी इस कार की बिक्री अरीना डीलरशिप नेटवर्क के जरिए करने वाली है (Image Credit: motoroids.com) 
मुख्य बातें
  • नई जनरेशन मारुति सुजुकी ऑल्टो
  • अगस्त में लॉन्च होंगी K10 और 800
  • पहले के मुकाबले दिखने में अलग

New Generation Maruti Suzuki Alto: मारुति सुजुकी की ऑल्टो भारतीय ग्राहकों के बीच बेहद पसंद की जाने वाली कार है और अब कंपनी इसका 2022 मॉडल 18 अगस्त को लॉन्च करने वाली है. ताजा मीडिया रिपोर्ट्स में सामने आया है कि इस बार Alto हैचबैक की नई जनरेशन बड़ी, बोल्ड और ब्यूटिफुल होगी. कंपनी इस कार की बिक्री अरीना डीलरशिप नेटवर्क के जरिए करने वाली है. मारुति सुजुकी ने हाल में मौजूदा ऑल्टो K10 और Alto 800 की बिक्री बंद की है, इसकी जगह नई जनरेशन मॉडल लॉन्च करने को कंपनी बिल्कुल तैयारी नजर आ रही है. गौरतलब है कि ऑल्टो कंपनी की सबसे पुरानी और सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में शामिल है. 

ऑल्टो के दोनों वेरिएंट होंगे लॉन्च! 

मारुति सुजुकी नई जनरेशन ऑल्टो के K10 और 800 दोनों वेरिएंट लॉन्च कर सकती है, हालांकि अब तक ये जानकारी नहीं मिली है कि इन दोनों मॉडल्स को साथ में लॉन्च किया जाएगा या नहीं. कयास लगाए जा रहे हैं कि नई जनरेशन ऑल्टो के साथ समान इंजन दिया जाएगा जो मारुति सुजुकी की बाकी कारों के साथ मुहैया कराया जाता है, इनमें सेलेरियो, नई जनरेशन वैगनआर और एस-प्रेसो शामिल हैं. 

दिखने में काफी अलग है नई ऑल्टो 

लुक की बात करें तो मारुति सुजुकी नई जनरेशन ऑल्टो के साथ कई बड़े बदलाव करने वाली है जो ताजा स्पाय फोटोज में सामने आ चुके हैं. ये कार नई सेलेरियो से काफी मिलती-जुलती है, यहां तक कि टीवी विज्ञापन के दौरान दिखी ये नई कार सेलेरियो का छोटा मॉडल लग रही है. नई जनरेशन ऑटो के साथ स्टील व्हील्स, बॉडी कलर्ड डोर हैंडल़्स और ब्लैक ओआरवीएम मिले हैं. इसके अलावा मारुति नई ऑल्टो के साथ नया रंग भी दे सकती है जो कंपनी ने सेलेरियो के साथ दिया है. 

ये भी पढ़ें : भारत की सबसे सस्ती 5 CNG कारें जिनका माइलेज सुधार देगा आपके महीने का बजट

कितना दमदार होगा कार का इंजन 

अनुमान है कि नई जनरेशन ऑल्टो के साथ मारुति सुजुकी 800 सीसी पेट्रोल इंजन देने के अलावा 1.0-लीटर डुअल-जेट पेट्रोल इंजन भी देने वाली है जो सेलेरियो में मिलता है. कार का 800 सीसी इंजन 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आएगा जो 47 बीएचपी ताकत और 69 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करता है. इसके बाद K10सी इंजन 66 बीएचपी ताकत और 89 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करता है, कंपनी ने इसे 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस किया है. नई ऑल्टो K10 के साथ ऑटोमैटिक गियरबॉक्स और सीएनजी विकल्प भी आने वाले समय में दिया जा सकता है.

अगली खबर