कार खरीदने का बजट है कम तो आपके काम की खबर; 18 को आ रही नई ऑल्टो K10, फीचर्स की जानकारी लीक

ऑटो
अंशुमन साकल्ले
अंशुमन साकल्ले | Senior Special Correspondent
Updated Aug 15, 2022 | 13:10 IST

Maruti Suzuki 18 अगस्त 2022 को भारत में नई जनरेशन Alto K10 लॉन्च करने वाली है जिसकी काफी सारी जानकारी इंटरनेट पर लीक हो गई है. कार के केबिन में मिले तमाम फीचर्स के बारे में हम यहां आपको बता रहे हैं.

2022 Maruti Suzuki Alto K10
कंपनी ने बुकिंग लेना भी 11,000 रुपये टोकन राशि के साथ शुरू कर दिया गया है (Image Credit: Maruti Suzuki Arena) 
मुख्य बातें
  • नई जनरेशन मारुति सुजुकी ऑल्टो K10
  • बड़े बदलावों के साथ 18 अगस्त को लॉन्च
  • इंटरनेट पर लीक हुई फीचर्स की जानकारी

Maruti Suzuki Alto K10 Features: मारुति सुजुकी 18 अगस्त को नई जनरेशन ऑल्टो K10 लॉन्च करने वाली है जिसे ग्राहकों के बीच हमेशा से बहुत पसंद किया गया है. कंपनी बड़े बदलावों के साथ नई K10 मार्केट में ला रही है जिसके लिए कंपनी ने बुकिंग लेना भी 11,000 रुपये टोकन राशि के साथ शुरू कर दिया गया है. नई कार में दिलचस्पी रखने वाले मारुति की डीलरशिप या कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए इसकी बुकिंग कर सकते हैं. पुराने मॉडल के मुकाबले नई K10 साइज में बड़ी होगी जिससे इसके केबिन में अब यात्रियों को पहले से ज्यादा जगह मिलने वाली है. 

ऑल्टो के दोनों वेरिएंट होंगे लॉन्च! 

मारुति सुजुकी नई जनरेशन ऑल्टो के K10 और 800 दोनों वेरिएंट लॉन्च कर सकती है, हालांकि अब तक ये जानकारी नहीं मिली है कि इन दोनों मॉडल्स को साथ में लॉन्च किया जाएगा या नहीं. कयास लगाए जा रहे हैं कि नई जनरेशन ऑल्टो के साथ समान इंजन दिया जाएगा जो मारुति सुजुकी की बाकी कारों के साथ मुहैया कराया जाता है, इनमें सेलेरियो, नई जनरेशन वैगनआर और एस-प्रेसो शामिल हैं. पहले के मुकाबले नई जनरेशन ऑल्टो 85 मिमी लंबी है, इसका कद 45 मिमी बढ़ गया है और व्हीलबेस में भी 20 मिमी का इजाफा हुआ है. 

किन फीचर्स से लैस है कार का केबिन 

नई ऑल्टो K10 के साथ 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ ऑक्स, यूएसबी और ब्लूटूथ जैसे फीचर्स वीडियो में देखने को मिले हैं. इसके अलावा स्टीयरिंग पर भी कई सारे कंट्रोल्स मिलने वाले हैं. कार का केबिन पूरी तरह ब्लैक थीम वाला होगा जिसमें एसी वेंट्स और इंफोटेनमेंट सिस्टम पर सिल्वर एक्सेंट देखने को मिलेगा नई मारुति सुजुकी ऑल्टो को 6 नए रंगों में लॉन्च किया जाने वाला है जिनमे सॉलिड व्हाइट, सिल्की सिल्वर, ग्रेनाइट ग्रे, सिजलिंग रेड, स्पीडी ब्लू और अर्थ गोल्ड शामिल हैं. 

ये भी पढ़ें : मारुति सुजुकी का पहला इलेक्ट्रिक वाहन बनेगी एक SUV! जानें कबतक भारत में होगी लॉन्च

कितना दमदार होगा कार का इंजन 

पहले मारुति सुजुकी ने ऑल्टो K10 के साथ 1.0-लीटर तीन-सिलेंडर इंजन दिया था जो 68 पीएस ताकत और 90 एनएम पीक टॉर्क बनाता था. नई जनरेशन ऑल्टो के साथ अपडेटेड डुअलजेट इंजन दिया जाएगा जो आइडल इंजन स्टार्ट/स्टॉप तकनीक के साथ आएगा. इससे कार के माइलेज में बड़ा इजाफा देखने को मिलेगा जैसा कि हालिया लॉन्च एस-प्रेसो और सेलेरियो में देखने को मिला है. ये इंजन 67 पीएस ताकत और 89 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करता है जिसे 5-स्पीड मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स दिए जाएंगे. कार का माइलेज 25 किमी/लीटर से भी ज्यादा होने का अनुमान है. 

अगली खबर