Hyundai की इस कार को खरीदने शोरूम में ग्राहकों की भीड़, लॉन्च होते ही लंबी वेटिंग

Hyundai India ने हाल ही में 2022 Venue Facelift लॉन्च की है जिसके लिए कंपनी को ताबड़तोड़ बुकिंग्स मिल रही हैं. लॉन्च से पहले ही इस कार की बुकिंग का आंकड़ा 15,000 तक पहुंच गया था जो अब 21,000 बुकिंग्स पर आ चुका है.

2022 Hyundai Venue Facelift Bookings
2022 Hyundai Venue के कुल 6 वेरिएंट्स में से सिर्फ 3 को ही डीजल में पेश किया गया है (Photo Credit: Hyundai) 
मुख्य बातें
  • ह्यून्दे को नई वेन्यू के लिए मिली 21,000 बुकिंग
  • लॉन्च होते ही हिट हुई नई सबकॉम्पैक्ट SUV
  • ह्यून्दे ने कहा हर तीसरी बुकिंग डीजल के लिए

2022 Hyundai Venue Bookings: ह्यून्दे की नई वेन्यू लॉन्च होते ही मार्केट में हिट हो गई है और लॉन्च से पहले ही कंपनी ने इस सबकॉम्पैक्ट SUV के लिए 15,000 बुकिंग्स हासिल कर ली थीं. अब ये आंकड़ा बढ़कर 21,000 तक पहुंच गया है और कंपनी की मानें तो ज्यादा डिमांड कार के डीजल मॉडल के लिए आ रही है. Hyundai India ने ये जानकारी भी दी है कि हर तीन बुकिंग में से एक डीजल वेरिएंट के लिए मिल रही है. 2022 Hyundai Venue के कुल 6 वेरिएंट्स में से सिर्फ 3 को ही डीजल में पेश किया गया है जो सिर्फ महंगे वेरिएंट्स को मिला है. बेस मॉडल और मिड लेवल के कुछ वेरिएंट सिर्फ पेट्रोल इंजन के साथ पेश किए गए हैं.

अभी बुक करें तो 3 महीने बाद मिलेगी कार

ह्यून्दे मोटर इंडिया की सेल्स, मार्केटिंग और सर्विस के डायरेक्टर तारुण गर्ग ने कहा, "सेमीकंडक्टर चिप की तंगी के चलते 1.35 लाख ग्राहक अपनी अलग-अलग ह्यून्दे कारों का इंतजार कर रहे हैं. हमने नई ह्यून्दे वेन्यू भारत में लॉन्च कर दी है जिसपर 3 महीने की वेटिंग ग्राहकों को दी जा रही है. फिलहाल हमारी प्राथमिकता बैकलॉग क्लियर करने की है, कुछ ग्राहक अब पुरानी की जगह नई वेन्यू खरीदना चाह रहे हैं." कार की शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 7.53 लाख रुपये है, वहीं डीजल वेरिएंट की कीमत 9.99 लाख रुपये से शुरू होती है.

कितनी बदली नई वेन्यू फेसलिफ्ट

अपडेटेड मॉडल को 5 वेरिएंट्स E, S, S+/S (O), SX और SX (O) में लॉन्च किया गया है. 2022 वेन्यू फेसलिफ्ट का चेहरा काफी बदल गया है जो अब नई तराशी हुई ग्रिल, स्प्लिट हेडलैंप्स और नए एलईडी डीआरएल के साथ आया है. पिछले हिस्से पर नजर डालें तो वेन्यू फेसलिफ्ट में नए एल शेप रैपअराउंड एलईडी टेललाइट्स लगाए गए हैं जो एक एलईडी लाइट बार से जुड़े हुए हैं. नई कार को सेगमेंट में पहली बार इलेक्ट्रिक तौर पर अडजस्ट होने वाली ड्राइवर्स सीट दी गई है.

ये भी पढ़ें : Ertiga, XL6 और Carens से पंगा लेने Hyundai भारत ला रही सस्ती 'Stargazer'

7 अलग रंगों में पेश

ह्यून्दे ने नई वेन्यू फेसलिफ्ट को 7 नए रंगों में लॉन्च किया है जिनमें पोलर व्हाइट, टायफून सिल्वर, फैंटम ब्लैक, डेनिम ब्लू, टाइटन ग्रे, फेयरी रैड और फेयरी रैड के साथ ब्लैक रूफ शामिल हैं. इसके अलावा कंपनी ने नई कॉम्पैक्ट SUV के साथ 16-इंच के डुअल-टोन अलॉय व्हील्स भी दिए हैं. कंपनी ने ये दावा भी किया है कि नई वेन्यू को सेगमेंट में पहली बार दिए गए कुछ फीचर्स से लैस किया गया है. पिछले हिस्से में 2 स्टेप रिक्लाइनिंग सीट्स दी गई हैं और बतौर कनेक्टेड कार 60 से ज्यादा कनेक्टेड फीचर्स में से कई रिमोट से इस्तेमाल किए जा सकते हैं.

कितना दमदार है कार का इंजन

2022 ह्यून्दे वेन्यू के साथ पहले की तरह 3 इंजन विकल्प दिए गए हैं जिनमें पेट्रोल और डीजल दोनों टाइप शामिल हैं. इनमें से पहला 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन 83 पीएस ताकत और 113.8 एनएम पीक टॉर्क बनाता है, ये इंजन सिर्फ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आता है. दूसरे नंबर पर 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन आता है जो 120 पीएस ताकत और 172 एनएम पीक टॉर्क बनाता है, इस इंजन के साथ 6-स्पीड आईएमटी और 7-स्पीड डीसीटी ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दिए गए हैं. अंत में 1.5-लीटर ऑयल बर्नर इंजन वेन्यू को मिला है जो 100 पीएस ताकत और 240 एनएम पीक टॉर्क बनाता है. इस इंजन के साथ सामान्य तौर पर 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है.

ये भी पढ़ें : पहली सनरूफ वाली Maruti Suzuki कार लॉन्च को तैयार, देशभर में 2022 Brezza की बुकिंग शुरू

किनसे है 2022 वेन्यू का मुकाबला

ह्यून्दे ने इस सेगमेंट में वेन्यू का फेसलिफ्ट मॉडल बड़े बदलावों के साथ इसीलिए लॉन्च किया है क्योंकि यहां मुकाबला भी जोरदार है. नई वेन्यू का मुकाबला टाटा नैक्सॉन, किआ सॉनेट, निसान मैग्नाइट, रेनॉ काइगर और महिंद्रा एक्सयूवी300 जैसी कारों से हो रहा है. ये सभी कारें बिक्री में तो जोरदार हैं ही, लेकिन कीमत के हिसाब से इनके साथ तगड़े फीचर्स और लुक भी दिए गए हैं. इसके अलावा मारुति सुजुकी भी जल्द मार्केट में अपडेटेड विटारा ब्रेजा लॉन्च करने वाली है जिसके बाद ये मुकाबला और भी दिलचस्प होने वाला है.

फीचर्स में भी धाकड़ है 2022 ह्यून्दे वेन्यू

कनेक्टेड फीचर्स और आाधुनिक तकनीक के अलावा नई वेन्यू फेसलिफ्ट के साथ ऑटो हेल्दी एयर प्यूरिफायर, वायरलेस चार्जर, पैडल शिफ्टर्स दिए गए हैं. सेफ्टी की बात करें तो नई कार के साथ 30 से ज्यादा आधुनिक सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं जिनमें 6 एयरबैग्स और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम शामिल हैं. कार का इंफोटेनमेंट सिस्टम भी पहले से बेहतर हो गया है और अब वॉइस असिस्टेंट सिस्टम के जरिए 10 से ज्यादा रीजनल लेंग्वेज में कमांड दी जा सकती है.

अगली खबर