वाहन चालक हो जाएं सावधान, सारे कागज साथ होने पर भी कट सकता है 2,000 रुपये का चालान

ऑटो
अंशुमन साकल्ले
अंशुमन साकल्ले | Senior Special Correspondent
Updated Jul 11, 2022 | 12:36 IST

मोटर व्हीकल एक्ट में आए-दिन बदलाव किए जा रहे हैं. कुछ समय पहले लागू हुए नियम के हिसाब से गाड़ी के पूरे कागज होने के बावजूद आपका 2,000 रुपये का चालान ट्रैफिक पुलिस काट सकती है. जानें क्या है नया नियम.

New Traffic Rules
गाड़ी के सारे पेपर्स आपके पास होने पर भी 2,000 रुपये का चालान ट्रैफिक पुलिस कर सकती है (Image Credit: BCCL) 
मुख्य बातें
  • सारे पेपर्स होने पर भी कटेगा बड़ा चालान
  • चाहे हेलमेट पहनें या सारे नियम फॉलो करें
  • जरा सी लापरवाही करेगी आपकी जेब ढीली

New Traffic Rules: ट्रैफिक के नियमों में लगातार बदलाव होते रहते हैं और कई सारे ऐसे नियम बना दिए जाते हैं जिनकी जानकारी अमूमन लोगों को नहीं होती. कुछ समय पहले ही लागू हुए एक नियम के अनुसार गाड़ी के सारे पेपर्स आपके पास होने पर भी 2,000 रुपये का चालान ट्रैफिक पुलिस (Traffic Police) कर सकती है. इसकी वजह है नया मोटर व्हीकल एक्ट (Motor Vehicle Act), यहां भले ही आप हेलमेट पहने हों, सारे नियम फॉलो किर रहे हैं और पुलिस जांच के समय अगर आप ट्रैफिक पुलिस से बदतमीजी करते हैं तो 2,000 रुपये चालान काटने का अधिकार उन्हें दिया गया है. 

क्यों बना ये नया नियम 

आज के दौर में हर जगह ऐसी घटनाएं सामने आ रही हैं जहां जांच के समय वाहन चालक ट्रैफिक पुलिस से दुर्व्यवहार करते नजर आते हैं. कई बार बातचीत बहस में बदल जाती है और इसके उग्र हो जाने पर कभी-कभी पुलिस और वाहन चालकों के बीच मार-पीट की नौबत भी आ जाती है. ऐसे में मोटर व्हीकल एक्स की धारा 179 के अनुसार ट्रैफिक पुलिस दुर्व्यवहार के चलते वाहन चालक पर 2,000 रुपये का चालान कर सकती है. इसके अलावा अगर पुलिस आपके साथ बदतमीजी करे तो आप कोर्ट की मदद ले सकते हैं. 

ये भी पढ़ें : जल्द मिलेगी खास रजिस्ट्रेशन नंबर प्लेट, किसी भी स्टेट की पुलिस कभी नहीं रोकेगी आपकी गाड़ी!

हेलमेट पहने हैं तो भी कट सकती है 2,000 की पर्ची 

दो-पहिया वाहन चालकों को सिर्फ तब ही पुलिस नहीं रोकती जब वो हेलमेट नहीं पहने होते, हेलमेट पहने हुए हैं तब भी ट्रैफिक पुलिस 2,000 रुपये का चालान काट सकती है. मोटर व्हीकल एक्ट 194डी के हिसाब से अगर हेलमेट की स्ट्रिप आपने लॉक नहीं की है तो 1,000 रुपये का चालान कटेगा, इसके अलावा अगर बिना आईएसआई मार्क वाला हेलमेट पहले वाहन चला रहे हैं तो भी आप 1,000 रुपये के चालान के हकदार होंगे. ऐसे में बेहतर है कि आप पूरी तरह सुरक्षित यात्रा करें तो जितना संभव हो उतनी सभ्यता ट्रैफिक पुलिस के सामने दिखाएं.

अगली खबर