Hero Electric: अब ई वाहन सेगमेंट को और रफ्तार, हीरो इलेक्ट्रिक 700 करोड़ का करेगा निवेश

कंपनी ने कहा कि वह अपनी विस्तार योजना के पहले चरण के भीतर उत्पादन क्षमता को 3 लाख यूनिट प्रति वर्ष तक बढ़ाएगी।

Hero Electric: अब ई वाहन सेगमेंट को और रफ्तार, हीरो इलेक्ट्रिक 700 करोड़ करेगा निवेश
हीरो इलेक्ट्रिक उत्पादन क्षमता बढ़ाने में जुटा 
मुख्य बातें
  • हीरो इलेक्ट्रिक ने 700 करोड़ के निवेश का किया ऐलान
  • मौजूदा 70 हजार यूनिट को 10 लाख तक करने का लक्ष्य
  • 10 फीसद मार्केट पर दखल देने की योजना

भारत में ई वाहन पर अब जोर दिया जा रहा है और उसका असर भी सामने नजर आ रहा है। देश में एक इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता मांग में वृद्धि के लिए तैयार होने के लिए तैयार है।  टाइम्स ऑफ इंडिया के साथ एक साक्षात्कार में, हीरो इलेक्ट्रिक के प्रबंध निदेशक, नवीन मुंजाल ने कहा कि घरेलू ईवी निर्माता मौजूदा 75,000 इकाइयों से 10 लाख तक अपनी वार्षिक उत्पादन क्षमता को बढ़ाने के लिए अगले तीन से चार वर्षों में 700 करोड़ का निवेश करेगा।  हीरो इलेक्ट्रिक अपनी उत्पादन क्षमता बढ़ाकर भारत में ईवी की मांग में वृद्धि की सेवा करने की योजना बना रहा है। 

मोटरसाइकिल और स्कूटर बाजार पर दावेदारी
मुंजाल ने कहा कि कंपनी अपनी विस्तार योजनाओं के पहले चरण के भीतर क्षमता को बढ़ाकर 3 लाख यूनिट प्रति वर्ष कर देगी। उन्होंने कहा कि ईवी उद्योग ने हर साल अपनी बाजार हिस्सेदारी को दोगुना कर दिया है और यह केवल पांच वर्षों में कम से कम 10 प्रतिशत मोटरसाइकिल और स्कूटर बाजार का दावा करेगा।

पांच वर्ष में ई दोपहिया का बाजाप 20 लाख के आसपास
उन्होंने कहा कि मौजूदा विकास दर पर, इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन बाजार पांच वर्षों में 20 लाख इकाइयों को छू जाएगा। थोड़ी सी धक्का और अधिक अनुकूल नीतियों के साथ यह संख्या 20% से लगभग 40 लाख इकाइयों तक फैल सकती है। उन्होंने कहा कि प्रतिस्पर्धा पूरी तरह से उच्च गति वाले स्कूटरों पर केंद्रित है। हम समझते हैं कि  उपभोक्ता अपने पैसे के बेहतर रिटर्न के बारे में क्या सोचता है और हम उस हिसाब से फैसला करते हैं। 

हीरो इलेक्ट्रिक वाहनों में 13 उत्पाद
भारत में हीरो इलेक्ट्रिक के इलेक्ट्रिक टू व्हीलर्स की वर्तमान श्रेणी में दो प्रमुख खंडों में आयोजित कुल 13 उत्पाद शामिल हैं, कम्फर्ट स्पीड और सिटी स्पीड। बाजार की जरूरतों को बेहतर ढंग से पूरा करने के लिए, ईवी निर्माता ने इन दोनों श्रेणियों में अधिक स्कूटर जोड़ने का इरादा किया है। लेकिन यह कहना नहीं है कि यह उच्च गति वाले स्कूटर बाजार के लिए नजर नहीं रखता है और इसके साथ ही इसे तैयार करने के लिए भी तैयार है, बशर्ते बाजार में इस तरह के प्रसाद की मांग एक आला खंड की सीमाओं से परे हो।

अगली खबर