Renault की पॉपुलर SUV Duster का प्रोडक्शन भारत में करीब 10 साल बाद हुआ बंद

ऑटो
साकेत सिंह बघेल
Updated Feb 16, 2022 | 19:30 IST

फ्रेंच कार मेकर Renault ने Duster SUV के प्रोडक्शन को करीब 10 साल बाद अपने श्रीपेरंबदुर प्लान्ट में बंद कर दिया है। इस SUV की पहली यूनिट को साल 2012 में जुलाई के महीने में जारी किया गया था। ये SUV कंपनी के सबसे मेनस्ट्रीम प्रोडक्ट्स में से एक थी।

Renault Duster
Photo Credit- Renault  
मुख्य बातें
  • इस SUV की पहली यूनिट को साल 2012 में जुलाई के महीने में जारी किया गया था
  • भारतीय बाजार में बिकने वाला Duster B0 प्लेटफॉर्म पर बेस्ड था
  • ये SUV देशभर के शोरूम में स्टॉक खाली होने तक बिकती रहेगी

फ्रेंच कार मेकर Renault ने Duster SUV के प्रोडक्शन को करीब 10 साल बाद अपने श्रीपेरंबदुर प्लान्ट में बंद कर दिया है। इस SUV की पहली यूनिट को साल 2012 में जुलाई के महीने में जारी किया गया था। ये SUV कंपनी के सबसे मेनस्ट्रीम प्रोडक्ट्स में से एक थी। पहले साल के प्रोडक्शन में ही कार के करीब 40 हजार यूनिट्स बिक गए थे। 

कुछ समय से इस SUV की सेल पर काफी असर हुआ था। यहां तक की पिछले महीने Renault Duster की एक यूनिट तक नहीं बिकी थी। इस SUV के एक नए वर्जन को यूरोप में साल 2017 में लॉन्च किया गया था। 

Mahindra Scorpio, Bolero जैसे मॉडल्स पर हैं ऑफर्स, 81,500 रुपये तक करें बचत

Renault Duster को शुरुआत में 1.6-लीटर पेट्रोल और 1.5-लीटर डीजल इंजन के साथ पेश किया गया था। बाद में Renault ने डीजल वेरिएंट में ऑल-व्हील ड्राइव का ऑप्शन दिया था। साल 2020 में कंपनी ने 1.5-लीटर डीजल इंजन को बंद कर दिया गया था। 

अपडेटेड मॉडल को 1.5-लीटर पेट्रोल और 1.3-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ ऑफर किया जा रहा था। वहीं, स्टैंडर्ड तौर पर 5-स्पीड ट्रांसमिशन दिया जा रहा था। जबकि, टर्बो पेट्रोल को CVT ऑप्शन दिया गया था। 

Kia की नई कार Carens भारत में हुई लॉन्च, शुरुआती कीमत 8.99 लाख रुपये

भारतीय बाजार में बिकने वाला Duster B0 प्लेटफॉर्म पर बेस्ड था। सेकेंड जनरेशन Duster को कभी भारत नहीं लाया गया। साथ ही अभी थर्ड जनरेशन भी भारत में पेश करने को लेकर कुछ नहीं कहा गया। 

आपको बता दें कि भले ही फर्स्ट जनरेशन Duster का प्रोडक्शन बंद कर दिया गया है। लेकिन, ये SUV देशभर के शोरूम में स्टॉक खाली होने तक बिकती रहेगी। 

अगली खबर