Royal Enfield की बिल्कुल नई हंटर 350, जानें एक दूसरे से कितने अलग हैं दोनों वेरिएंट्स

ऑटो
अंशुमन साकल्ले
अंशुमन साकल्ले | Senior Special Correspondent
Updated Aug 09, 2022 | 08:48 IST

Royal Enfield की सबसे ताजा बाइक हंटर 350 भारत में लॉन्च हो चुकी है जिसकी शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 1.50 लाख रुपये है. कंपनी ने इसे रेट्रो और मेट्रो दो वेरिएंट्स में पेश किया है और यहां हम आपको इन दोनों में अंतर बता रहे हैं.

Royal Enfield Hunter 350 Motorcycle Retro Vs Metro
इन दोनों वेरिएंट्स की एक्सशोरूम कीमत क्रमशः 1.50 लाख और 1.64 लाख रुपये है (Image Credit: HT Auto) 
मुख्य बातें
  • रॉयल एनफील्ड हंटर 350 रेट्रो बनाम मेट्रो
  • एक दूसरे से कितने जुदा हैं दोनों वेरिएंट
  • शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 1.50 लाख रुपये

New Hunter 350 Retro Vs Metro: रॉयल एनफील्ड ने भारतीय मार्केट में अपनी सबसे हल्की मोटरसाइकिल हंटर 350 लॉन्च कर दी है जिसे दो वेरिएंट्स - रेट्रो और मेट्रो में पेश किया गया है. इन दोनों वेरिएंट्स की एक्सशोरूम कीमत क्रमशः 1.50 लाख और 1.64 लाख रुपये है. बाइका का मेट्रो वेरिएंट दो ट्रिम्स - डेपर और रेबेल में आया है जिनकी एक्सशोरूम कीमत क्रमशः 1.64 लाख और 1.68 लाख रुपये है. ये दोनों बाइक्स समान इंजन के साथ आई हैं और इनके कई पुर्जे भी समान ही हैं, लेकिन फिर भी ये दोनों वेरिएंट्स एक दूसरे से बहुत अलग हैं. 

कितना दमदार है बाइक का इंजन 

रॉयल एनफील्ड ने नई हंटर 350 के साथ 349 सीसी का सिंगल-सिलेंडर जे-सीरीज इंजन दिया गया है जो क्लासिक 350 और मीटिओर 350 में भी मिलता है. ये इंजन 6,100 आरपीएम पर 20.1 बीएचपी ताकत और 4,000 आरपीएम पर 27 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करता है. ये इंजन 5-स्पीड गियरबॉक्स से लैस है जो बाइक को 114 किमी/घंटा की टॉप स्पीड तक पहुंचाता है. इसका कुल भार 181 किग्रा है जो क्लासिक 350 के मुकाबले 14 किग्रा हल्की है. 

रेट्रो बनाम मेट्रोः इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर 

सबसे पहले दोनों वेरिएंट्स में अंतर दिखाता है इनमें लगा शानदार इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर. मेट्रो के साथ फैंसी लुक वाला इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिला है जो बड़े डिजिटल डिस्प्ले के साथ आता है, ये मीटिओर और स्क्रैम में भी देखने को मिला है. दूसरी तरह रेट्रो के साथ सामान्य लुक वाला स्पीडोमीटर मिला है जो छोटे डिस्प्ले के साथ आता है. 

ये भी पढ़ें : Royal Enfield ने दिया ग्राहकों को झटका, खरीदने वाले हैं Meteor 350 तो बढ़ा लें अपना बजट

रेट्रो बनाम मेट्रोः टेललाइट और ग्रैब रेल 

दोनों वेरिएंट्स को अलग किस्म की टेललाइट्स दी गई हैं. इनमें मेट्रो के साथ एलईडी टेललाइट्स और गोल इंडिकेटर्स मिले हैं, वहीं रेट्रो के साथ सामान्य हेलोजन टेललाइट्स के अलावा चौकोर इंडिकेटर्स दिए गए हैं. मेट्रो के साथ पतली और स्टाइलिश ग्रैब रेल मिली है, वहीं रेट्रो के साथ सामान्य ग्रैब रेल मिली है. 

रेट्रो बनाम मेट्रोः व्हील्स और टायर्स 

मेट्रो और रेट्रो दोनों के साथ 17-इंच के पहिये दिए गए हैं. हालांकि स्टाइल और इनपर लगे टायर्स में बदलाव देखने को मिलेगा. रेट्रो के साथ वायर्ड स्पोक व्हील्स मिले हैं, वहीं मेट्रो अलॉय व्हील्स के साथ आई है. रेट्रो में 110/80-17 और 120/80-17 ट्यूब वाले टायर्स दोनों पहियों में मिले हैं. मेट्रो में 110/70-17 और 140/70-17 टायर्स मिले हैं. 

रेट्रो बनाम मेट्रोः ब्रेक्स और एबीएस 

रॉयल एनफील्ड ने रेट्रो के साथ अगले हिस्से में डिस्क ब्रेक और पिछले हिस्से में ड्रम ब्रेक दिया है जो सिंगल चैनल एबीएस से लैस है. दूसरी ओर मेट्रो के दोनों पहियों को डिस्क ब्रेक्स दिए गए हैं और कंपनी ने इसे डुअल चैनल एबीएस से लैस किया है. 

अगली खबर