अपनी पुरानी पेट्रोल कार को इस तरह बदल सकते हैं CNG में, दिल खुश कर देगी महीने की बचत

ऑटो
अंशुमन साकल्ले
अंशुमन साकल्ले | Senior Special Correspondent
Updated Aug 10, 2022 | 11:31 IST

पेट्रोल-डीजल के दाम आसमान छू रहे हैं और लोग अब यातायात के किफायती विकल्प खोजने लगे हैं. अपनी पुरानी पेट्रोल कार को भी CNG में बदला जा सकता है जिसके लिए स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस हम आपको बता रहे हैं.

How To Convert Petrol Car Into CNG
आप अपनी पुरानी पेट्रोल कार को भी CNG में बदल सकते हैं (Image Credit: Just Dial) 
मुख्य बातें
  • पुरानी पेट्रोल कार को ऐसे बनाएं CNG
  • ईंधन बचेगा और प्रदूषण भी कम फैलेगा
  • महीने के बजट में आ जाएगा बड़ा सुधार

How To Convert You Petrol Car Into CNG: पेट्रोल की कीमत बीते कुछ साल में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई है और अब बजट बेहतर बनाए रखने के लिए ग्राहक दमदार माइलेज वाले वाहन चुनने लगे हैं. CNG वाहनों की डिमांड में काफी बड़ा इजाफा कार निर्माताओं ने दर्ज किया है, यही वजह है कि अब पहले से ज्यादा कारों को फैक्ट्री फिटेड CNG किट के साथ लॉन्च किया जा रहा है. हालांकि आप अपनी पुरानी पेट्रोल कार को भी CNG में बदल सकते हैं. कई कंपनियां पुरानी कारों के लिए CNG किट बनाती हैं जिन्हें मार्केट में कहीं से भी फिट करवाया जा सकता है. इस माध्यम से आपकी पेट्रोल कार CNG में बदल जाती है. 

कितना फायदेमंद है CNG किट 

अपनी कार को पेट्रोल से CNG में बदलने के आपको कई सारे फायदे मिलते हैं. इससे वाहन चलाने का खर्च काफी कम हो जाता है और इसमें ईंधन की तुलना में कम जलता है. जरूरत के हिसाब से कार को CNG और पेट्रोल दोनों पर चलाया जा सकता है. हालांकि यहां कुछ चुनौतियां भी सामने आती हैं जिनमें सबसे बड़ी CNG फ्यूल स्टेशंक की कमी है. इसके अलावा CNG किट से कार का वजन बढ़ जाता है, वहीं पिछले हिस्से में सामान रखने के लिए पर्याप्त जगह बिल्कुल नहीं रह जाती है. लंबी दूरी CNG पर तय करने से कार के इंजन पर असर पड़ता है और इसकी मेंटेनेंस कॉस्ट भी बढ़ जाती है. 

अच्छी तरह करें रिसर्च 

सबसे पहले आपको अच्छी तरह रिसर्च करनी है कि आपकी कार के साथ CNG ईंधन काम करेगा या नहीं. सामान्य तौर पर काफी पुरानी कारों में ये किट काम नहीं करते, वहीं नए वाहन इस ग्रीन फ्यूल पर काम करने के हिसाब से तैयार किए जाते हैं. इसके अलावा सरकार से अधिकृत CNG फ्यूल किट की तलाश करें. ये असली होते हैं और सुरक्षा नियमों पर खरा उतरते हैं. इसके अलावा ये जांच भी करें कि CNG में बदलने से आपकी कार के इंश्योरेंस पर कितना फर्क पड़ता है. 

ये भी पढ़ें : एक सिक्के की मदद से जान सकते हैं कितनी बची है टायर की लाइफ, बहुत कारगर है पैंतरा

लाइसेंसिंग 

अगर आपकी पेट्रोल कार CNG पर चलने लायक है तो आपको इसमें CNG किट लगवाने के लिए सरकार की अनुमति लेनी होगी. इसके अलावा रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट में भी बदलाव करना होगा क्योंकि आपकी कार के ईंधन का टाइप बदल जाएगा. इस प्रक्रिया में काफी समय भी लग सकता है. 

CNG किट की खरीद 

हमेशा सरकार द्वारा अधिकृत डीलर से ही असली और ब्रांडेड CNG किट खरीदें. इसके अलावा ये भी सुनिश्चित करें कि जो CNG किट आपने खरीदा है वो नकली तो नहीं है. बता दें कि असली CNG किट आपको महंगा पड़ता है. 

इंस्टॉलेशन 

CNG किट खरीदने के बाद आप किसी अनुभवी और ट्रेंड वयक्ति से ही इसे इंस्टॉल करवाएं. ये काम खुद करने की गलती बिल्कुल भी ना करें क्योंकि ये आपकी सुरक्षा के लिए काफी बड़ा खतरा हो सकता है. इस काम को पूरा करने के लिए काफी मैकेनिकल बदलाव करने पड़ते हैं. 

अगली खबर