सुजुकी मोटर गुजरात ने पार किया 10 लाख उत्पादन का आंकड़ा, किसी भी यूनिट से सबसे तेज

ऑटो
भाषा
Updated Oct 22, 2020 | 12:38 IST

सुजुकी मोटर गुजरात ने कोरोना काल में 10 लाख वाहनों के उत्पादन के आंकड़े को पार कर लिया है। 

Suzuki Motor Gujarat crosses 10 lakh production mark, fastest in any unit
प्रतीकात्मक तस्वीर 

नई दिल्ली : सुजुकी मोटर गुजरात प्राइवेट लिमिटेड (एसएमजी) ने गुरुवार को कहा कि उसने 10 लाख वाहनों के उत्पादन के आंकड़े को पार कर लिया है। एसएमजी भारत में जापान की कंपनी सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन के लिये वाहन बनाती है। एसएमजी ने एक बयान में कहा कि उसने इस साल 21 अक्टूबर को यह आंकड़ा प्राप्त किया। कंपनी ने कहा कि यह सुजुकी की किसी भी उत्पादन इकाई के लिए 10 लाख का आंकड़ा प्राप्त करने का सबसे तेज मामला है।

एसएमजी ने फरवरी 2017 में उत्पादन शुरू किया था। इस तरह उसने महज तीन साल नौ महीने में यह आंकड़ा प्राप्त कर लिया है। एसएमजी मारुति सुजुकी इंडिया को वाहनों की आपूर्ति करती है। उसने गुजरात के हंसलपुर में स्थित संयंत्र में बलेनो के साथ उत्पादन की शुरुआत की थी। इसके बाद संयंत्र ने जनवरी 2018 में स्विफ्ट का उत्पादन शुरू किया था। संयंत्र ने मार्च 2018 से निर्यात की भी शुरुआत कर दी।

बयान में कहा गया कि सुजुकी के द्वारा वित्त वर्ष 2018-19 में भारत में 15.8 लाख वाहनों का उत्पादन किया गया था, जिसमें एसएमजी की हिस्सेदारी 25 प्रतिशत (4.10 लाख वाहनों) की रही। कंपनी ने कहा कि सुजुकी कोविड-19 महामारी के प्रसार को रोकने के उपायों के साथ-साथ पूरी तरह से सुरक्षा प्रदान करके ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने के लिये अपनी उत्पादन गतिविधियों को जारी रखेगी।

अगली खबर