Tata Altroz का ये नया वेरिएंट भारत में लॉन्च, कीमत 8.09 लाख रुपये से शुरू

ऑटो
साकेत सिंह बघेल
Updated Mar 22, 2022 | 17:01 IST

Tata Altroz DCA को भारत में 8.09 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर लॉन्च कर दिया गया है। टाटा मोटर्स ने Altroz DCA को भारतीय बाजार में 8.09 लाख रुपये से लेकर 9.89 लाख रुपये की कीमत में लॉन्च किया है।

Tata Altroz DCA
Photo Credit- Tata Motors 
मुख्य बातें
  • Tata Altroz DCA स्टैंडर्ड पेट्रोल-पावर्ड Altroz जैसी ही है
  • टाटा मोटर्स ने दावा किया है कि इस गियरबॉक्स को खासतौर पर इंडियन रोड कंडीशन के लिए डेवलप किया गया है
  • सेफ्टी के लिए इस कार में डुअल एयरबैग, रिवर्स पार्किंग सेंसर और वॉयस सेफ्टी अलर्ट जैसे फीचर्स मिलते हैं

Tata Altroz DCA को भारत में 8.09 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर लॉन्च कर दिया गया है। टाटा मोटर्स ने Altroz DCA को भारतीय बाजार में 8.09 लाख रुपये से लेकर 9.89 लाख रुपये की कीमत में लॉन्च किया है। ये केवल इंट्रोडक्टरी प्राइस हैं और उम्मीद है कि बाद में ये कीमतें बढ़ सकती हैं। 

Tata Altroz DCA स्टैंडर्ड पेट्रोल-पावर्ड Altroz जैसी ही है। अंतर केवल DCT गियरबॉक्स का ही है। बाकी के फीचर्स और मैकेनिकल्स पार्ट सेम ही हैं। टाटा मोटर्स ने सबसे पहले Altroz को साल 2020 में जनवरी में लॉन्च किया था। काफी फीचर्स और स्टाइलिश डिजाइन की वजह से कार को बाजार में काफी सफलता भी मिली है। 

Times Drive: Kia Carens Vs Hyundai Alcazar में कौन है बेहतर? देखें रिव्यू

लॉन्च के बाद से Tata Altroz के 1.25 लाख से ज्यादा यूनिट्स की बिक्री हो चुकी है। टाटा मोटर्स ने बीते दो सालों में Altroz के कई वेरिएंट्स और एडिशन्स लॉन्च किए हैं। अब कंपनी ने नए Altroz DCA वेरिएंट को लॉन्च किया है। 

पुराने और नए वेरिएंट में सबसे बड़ा अंतर DCA यानी नए डुअल क्लच ट्रांसमिशन का है। कंपनी इसे DCA (डुअल क्लच ऑटोमैटिक) कह रही है। टाटा के मुताबिक ये काफी सारे इंप्रूवमेंट्स के साथ एक प्रॉपर DCT गियरबॉक्स है। 

टाटा मोटर्स ने दावा किया है कि इस गियरबॉक्स को खासतौर पर इंडियन रोड कंडीशन के लिए डेवलप किया गया है। ब्रैंड के मुताबिक ये रेगुलर DCT नहीं है बल्कि इस पर काफी काम किया गया है। इसमें ऑटो पार्क लॉक फीचर दिया गया है। इससे जैसे ही ड्राइवर गाड़ी से बाहर निकलेगा वैसे ही पार्क मोड एक्टिव हो जाएगा। इससे हैचबैक बिना मतलब फॉर्वर्ड या बैकवर्ड नहीं होगा। 

Auto Expo Dates: इस दिन लगेगा गाड़ियों का मेला, ये है ऑटो एक्सपो का पूरा शेड्यूल

नए गियरबॉक्स में एक्टिव कूलिंग सिस्टम भी दिया गया है। इससे ट्रांसमिशन हमेशा ही कूल रहेगा। ड्राइवर के स्पेसिफिक ड्राइविंग पैटर्न को समझने के लिए इसमें मशीन लर्निंग का सपोर्ट भी दिया गया है। 

ये DCT गियरबॉक्स 1.2 लीटर, थ्री-सिलिंडर नैचुरली एस्पारेटेड इंजन के साथ आएगा। ये इंजन 84.8Bhp का पावर और 113Nm का टॉर्क जनरेट करता है। सेफ्टी के लिए इस कार में डुअल एयरबैग, रिवर्स पार्किंग सेंसर और वॉयस सेफ्टी अलर्ट जैसे फीचर्स मिलते हैं। 

अगली खबर