अपनी कार की माइलेज ऐसे बढ़ाएं, अपनाएं ये आसान तरीके

कार लेते वक्त भारतीय ग्राहक कीमत को काफी तरजीह देते हैं। साथ ही ज्यादातर ग्राहक कार लेते वक्त माइलेज को भी काफी ध्यान देते हैं। पेट्रोल और डीजल की कीमतें इस वक्त भारतीय बाजार में काफी ज्यादा हैं।

Photo For Representation
Photo Credit- iStock 
मुख्य बातें
  • स्पीड लिमिट को करें मेनटेन
  • ओवरलोडिंग से बचें
  • क्रूज कंट्रोल का इस्तेमाल करें

कार लेते वक्त भारतीय ग्राहक कीमत को काफी तरजीह देते हैं। साथ ही ज्यादातर ग्राहक कार लेते वक्त माइलेज को भी काफी ध्यान देते हैं। पेट्रोल और डीजल की कीमतें इस वक्त भारतीय बाजार में काफी ज्यादा हैं। ऐसे में अगर आप भी चाहते हैं कि आपकी कार की फ्यूल एफिशिएंसी बेहतर हो तो हम यहां आपको कुछ आसान टिप्स बताने जा रहे हैं। 

स्पीड लिमिट को करें मेनटेन

ओवरस्पीडिंग और रैपिड एक्सेलेरेशन से ईंधन बर्बाद होता है। साथ ही अचानक और लगातार ब्रेक लगाने से भी ईंधन की बर्बादी होती है। कार के प्रकार के आधार पर और खराब ड्राइविंग हैबिट की वजह से 30 प्रतिशत तक अतिरिक्त फ्यूल लग सकता है। ऐसे में स्पीड लिमिट मेनटेन कर आप एडिशनल फ्यूल में लगने वाले पैसे को बचा सकते हैं। 

Elon Musk ने भारत में Tesla प्लांट नहीं लगाने की बताई वजह, रखी ये शर्त

ओवरलोडिंग से बचें 

कार में ओवरलोडिंग से इंजन पर अतिरिक्त भार पड़ता है। ऐसे में फ्यूल कंजप्शन ज्यादा होने लगता है। आपको बता दें कि छोटी कारों को बड़ी कारों की तुलना में भार से ज्यादा असर होता है। ऐसे में अपनी कार को ओवरलोड करने से बचें। साथ ही गैरजरूरी एक्सेसरीज को भी लगाने से बचें। 

क्रूज कंट्रोल का इस्तेमाल करें 

ठीक-ठाक स्थिति में क्रूज कंट्रोल का इस्तेमाल करने से फ्यूल एफिशिएंसी को 14 प्रतिशत तक बढ़ाया जा सकता है। 

टायर प्रेशर को करें मेनटेन 

एक्सपर्ट्स का मानना है कि करेक्ट टायर प्रेशर मेनटेन करना फ्यूल एफिशिएंसी के लिए भी फायदेमंद होता है। टायर प्रेशर कम होने से इंजन पर ज्यादा प्रेशर पड़ता है। ऐसे में टायर प्रेशर को हमेशा ध्यान में रखना चाहिए। 

BMW की नई इलेक्ट्रिक कार i4 हुई भारत में लॉन्च, 5.7 सेकेंड में पकड़ती है 100 की स्पीड

स्पार्क प्लग्स को करें रिप्लेस 

खराब स्पार्क प्लग्स फ्यूल इकोनॉमी को 30 प्रतिशत तक घटा सकते हैं। इससे ड्राइवर्स को भारी नुकसान पहुंच सकता है। अगर व्हीकल की माइलेज अचानक गिर जाए तो संभव है कि स्पार्क प्लग को रिप्लेसमेंट की जरूरत हो। 

अगली खबर