कबाड़ से बनी है कार, लगती है BMW जैसी, चलते-चलते हवा को साफ भी करती है

ऑटो
साकेत सिंह बघेल
Updated Sep 16, 2022 | 18:48 IST

एक यूनिवर्सिटी के छात्रों ने कमाल के इलेक्ट्रिक कार का प्रोटोटाइप तैयार किया है। ये खुद चलते-चलते हवा को साफ करती है।

Zem Electric Car
Zem Electric Car (Photo- Netherlands Embassy USA) 
मुख्य बातें
  • ये ऑल इलेक्ट्रिक कार दिखने में BMW coupe जैसी है
  • कार के इंटीरियर फीचर्स रिसाइकल्ड प्लास्टिक से बने हुए हैं
  • इसमें सोलर पैनल्स भी हैं

Zem Electric Car: नीदरलैंड के आइंडहोवन यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी के छात्रों की एक टीम ने एक यूनिक कॉन्सेप्ट EV तैयार की है। ये इसलिए खास है क्योंकि, ये यात्रा के दौरान हवा को साफ करती है। 'Zem’ इलेक्ट्रिक कार एक प्रोटोटाइप है जो सड़क पर चलने के दौरान दूसरी गाड़ियों द्वारा प्रोड्यूस किए गए CO2 को एब्जॉर्ब करता है। इसके लिए ये प्रोटोटाइप कार फिल्ट्रेशन सिस्टम का इस्तेमाल करती है। ये ऑल इलेक्ट्रिक कार दिखने में BMW coupe जैसी है।

कबाड़ प्लास्टिक से बनी है

डच कॉलेज के छात्रों को यह विचार एक साल पहले कार्बन-न्यूट्रल वाहन बनाने की चुनौती से निपटने का फैसला करने के बाद आया था। Zem EV का ज्यादातर हिस्सा जैसे मोनोकोक चेसिस और बॉडी पैनल्स 3D प्रिंटेड हैं। ताकी कार्बन फुटप्रिंट कम हों और वेस्ट में कमी आए। इस कार के इंटीरियर फीचर्स रिसाइकल्ड प्लास्टिक से बने हुए हैं। लेकिन, ऐसा नहीं है कि ये कार एक बेसिक प्रोटोटाइप है। इसमें इंफोटेनमेंट और इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ मॉड्यूलर केबिन दिया गया है। 

कभी हुआ करती थी ग्राहकों का सपना, अब नए अंदाज और नाम के साथ वापसी करेगी ‘जिप्सी’

लगाए गए हैं फिल्टर्स

ड्राइवट्रेन की बात करें तो इस कॉन्सेप्ट EV में 22 kWh मोटर लगाया गया है। जो मैक्जिमम एफिशिएंसी के लिए रीजेनरेटिव ब्रेकिंग का इस्तेमाल करता है। लेकिन, इसकी सबसे खास बात ये है कि ये CO2 एब्जॉर्ब करती है। इसके लिए इसमें CO2 फिल्टर्स फ्रंट में लगाए गए हैं। प्रदूषित हवा इसमें फ्लो होती है और फिल्टर्स में कैप्चर हो जाती है। 

सोलर पैनल भी हैं

इस प्रोटोटाइप कार को बनाने वाली 35 छात्रों की टीम इसे 'डायरेक्ट एयर कैप्चर टेक्नोलॉजी' कहती है। एक रिपोर्ट के मुताबिक ये कार लगभग 32186 किलोमीटर चलकर करीब 2 किलोग्राम तक CO2 एब्जॉर्ब कर सकती है। साथ ही आपको बता दें कि इस EV कार में हूड और रूफ में सोलर पैनल भी इंटीग्रेट किए गए हैं। 

E-Highway: क्या होते हैं 'ई-हाइवे', जानें 'एक्सप्रेस-वे' से कैसे होंगे अलग, किस तरीके से आपकी यात्रा होगी आसान, जानें ये सब 

फिलहाल छात्र इस टेक्नोलॉजी को पैटेंट कराने को इच्छुक नहीं हैं। वे चाहते हैं कि मेनस्ट्रीम मैन्युफैक्चरर्स Zem से प्रेरणा लेकर किसी ऐसे ही सॉल्यूशन पर काम करें। जो लंबे समय तक प्रभावी हो। 
 

अगली खबर